कीमोथेरेपी के दौरान त्वचा के सूखेपन को दूर करने के तरीके

-

रुखी त्वचा पर कीमोथेरेपी करने का एक सबसे बड़ा नुकसान ये है कि इसके बाद त्वचा में जलन पैदा हो जाती हैं। लेकिन आजकल मार्केट में ऐसी कई तरह की दवाईयां मिल जाती है जिनकी मदद से आप कीमोथेरेपी के दौरान अपनी रुखी त्वचा को नमी प्रदान कर सकती हैं। लेकिन ऐसी चीजों का प्रयोग करते समय आपको सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए नहीं तो ये आपकी त्वचा की खूबसूरती को नुकसान पहुंचा सकती हैं। तो अच्छा होगी की आप जब भी कीमोथेरेपी करे तो कुछ खास बातो का ख्याल रखे।

रुखी त्वचा पर कीमोथेरेपी करनेImage Source: divashop

गर्म पानी का उपयोग करें तो सावधानी बरते
अक्सर लोग कीमोथेरेपी के दौरान गर्म पानी का प्रयोग करने लगते है लेकिन हम आपको गर्म पानी के प्रयोग के लिए मना ही करेगे क्योंकि इससे आपकी त्वचा में मौजूद तेल कम हो जाता हैं जिसके कारण वो पहले से ज्यादा रुखी लगने लगती हैं। तो अच्छा होगी की आप ठंड़े पानी का ही प्रयोग करें वैस अगर आप ठंड़े पानी का प्रयोग नही करना चाहती है तो आप हल्के गुनगुने पानी का भी प्रयोग कर सकती हैं। इससे आपकी त्वचा को किसी भी तरह की समस्या का सामना नही करना पड़ेगा। वैसे आप चाहे तो अपने पानी में ह्य्पोएलर्जेनिक नामक पदार्थ को डाल कर उससे भी स्नान कर सकती हैं।

त्वचा पर लैवेंडर लोशन का प्रयोग करें
जब आप स्नान पूरा कर ले तो उसके बाद अपनी त्वचा पर लैवेंडर के लोशन का प्रयोग करें। स्नान के बाद आपकी त्वचा पर मौजूद पोर्स खुल जाएंगे और इसके बाद जब आप उस पर लोशन का प्रयोग करेगी तो वो लोशन आपकी त्वचा के अन्दर तक जा सकेगा और आपकी त्वचा को अच्छे से नमी प्रदान कर सकेगा। कीमोथेरेपी के दौरान ये लोशन सबसे अच्छा होता है ये अपकी त्वचा को रुखा नही पड़ने देता हैं और त्वचा पर एक चमक भी बनी रहती हैं।

त्वचा पर लैवेंडर लोशन काImage Source: divashop

हाथ धोने के बाद हाथ पर लगाएं लोशन  
कीमोथेरेपी के दौरान डॉक्टर अक्सर यही सलाह देते है कि अपने हाथों को अवश्य धो लें क्योकि इस समय हमारी त्वचा अतिसंवेदनशील होती है जिसके कारण संक्रमण का खतरा बना रहता हैं। लेकिन हर समय हाथ धोते रहने से भी हमारे हाथो की त्वचा से तेल कम होने लगता है तो इसके लिए अच्छा होगी की आप जब भी हाथ धोए तो उसके बाद लोशन का प्रयोग जरुर करें इससे आपकी त्वचा में मौजूद तेल की मात्रा कम नही होगी और अपकी त्वचा कोमल बनी रहेगी।

हाथ धोने के बाद हाथ पर लगाएं लोशनImage Source: thebreastcaresite

सोने से पहले लोशन से करें मालिश
आप जब भी सोने जाए तो उससे पहले अपने हाथ और पैरों पर अच्छे से किसी ऐसे लोशन का प्रयोग कर ले जिसकी मदद से आपकी त्वचा को तरोताजा महसूस हो। इसके बाद आप अपने हाथो और पैरों में दस्ताने व मोजे जरुर पहन ले। इससे अपकी त्वचा कोमल हो जाएगी और लोशन अच्छे से आपकी त्वचा के अन्दर तक जा कर उसे पोषित कर सकेगा। इसके बाद जब आप सुबह उठेगी तो देखेगी की आपकी त्वचा पहले से ज्यादा ही कोमल और चमकदार हो गई है और इससे आपकी त्वचा को पर्याप्त मात्रा मे नमी भी मिल जाएगी।

सोने से पहले लोशन से करें मालिशImage Source: i0.wp

ह्य्पोएलर्जेनिक उत्पादों का प्रयोग करें
अगर आप किसी ऐसी क्रीम का प्रयोग करती है जिसमें की ह्य्पोएलर्जेनिक पदार्थ नही है तो अच्छा होगा की आप ऐसे क्रीम को बदल दें। इतना नही आप हर उस तरह के उत्पाद से परहेज करें जिनमें सुल्फेट्स, फ्तहलातेस, सीमथेटिक फ्रेग्रन्सेस और प्रोपाइलिन ग्लाइकोल हो। वैसे आप चाहें तो हॉप इन ए जार नामक मॉश्चराइजर का भी प्रयोग कर सकती हैं ये मॉश्चराइजर रुखी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता हैं। इसके अलावा आप अपने रोजमर्रा के जीवन में प्रयोग किये जाने बाले साबुन और शैम्पू का भी कम ही प्रयोग करे तो अच्छा होगा क्योकि इससे भी अपकी त्वचा रुखी हो सकती हैं।

ह्य्पोएलर्जेनिकImage Source: farber

अपने लिए स्पा मालिश का भी प्रयोग करें
कीमोथेरेपी का दिन काफी तनावपूर्ण होता हैं लेकिन ये तनाव ही है जो हमें कमजोर बन देता है और साथ ही इससे आपकी त्वचा रुखी भी होने लगती हैं। तो इसके लिए अच्छा होगी की आप अपने तनाव को अपने ऊपर हावी ना होने दे और इसके लिए आप कोई भी कम कर सकती है जिससे आपका तनाव कम हो सके। वैसे आप चाहे तो स्पा में जा कर मालिश का आनंद भी ले सकती हैं इस मालिश से भी तनाव काफी कम हो जाता हैं। इतना ही नही आपकी त्वचा भी कोमल हो जाएगी।

couple in spaImage Source: amazinggracesalonandspa

Share this article

Recent posts

पितृपक्ष में करेंगे ये काम तो आशीर्वाद बनकर बरसेगी पितरों की कृपा

हिन्दू धर्म में पितृपक्ष का बड़ा महत्त्व है, इस अवधि में लोग अपने पितरों और पूर्वजों का तर्पण कराते हैं और जो ये नहीं...

कहीं आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्युनिटी कमज़ोर तो नहीं? ऐसे पता करें

इम्यूनिटी मतलब शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता जो हमें टॉक्सिन्स से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है। ये टॉक्सिन्स वायरस, बैक्टीरिया, फंगस, पैरासाइट या...

7 लाजवाब रोमांटिक टिप्स जो इन बारिशों में आपको महका देंगे, आज़मा कर देख लीजिए !

बारिश और रोमांस का एक अजीब अनकहा सा नाता है जो शायद कह कर न बताया जा सके पर वक़्त पर महसूस रूह तक...

19 आकर्षक मेंहदी डिजाइन जो आपकी खूबसूरती में चार-चाँद लगा देंगे

मेंहदी हमेशा से ही महिलाओं के दिलों में एक ख़ास जगह रखती है और किसी तीज-त्योहार में तो इसके लिए होड़ लग जाती है...

इस स्वतंत्रता दिवस पर ज़रूर याद करें देश के लिए इन वीरांगनाओं का अमूल्य योगदान

इस 15 अगस्त 2020 को हम अपने देश के स्वतंत्रता की 73वीं साल गिराह मनाने जा रहें हैं। वैसे वर्तमान समय और परिस्थितियों को...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments