अक्सर देखा जाता है कि मौसम के बदलते ही शरीर में इन्फेक्शन का बढ़ना शुरू हो जाता है। जिसके बढ़ने से  फीवर आने लगता है। और यही वायरल का फीवर हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर बना देता है। जिससे शरीर का तापमान तेजी से बढ़ने लगता है। बुखार के तेजी से बढ़ने से बच्चे बहुत ही जल्दी कमजोर होने लगते है। जो एक बढ़ी चिंता का कारण बन जाता है। यदि आपका बच्चा तेज बुखार से तप रहा है और शरीर का तापमान बढ़ने के बाद घटने का नाम ही न ही ले रहा है तो घबराने की ज़रूरत नहीं है। आप घर पर सिर्फ पांच मिनट में अपने बच्चे के शरीर के तापमान को कम कर सकते हैं। (ध्यान रखने बच्चे को बुखार बार बार आ रहा है और तापमान कम ही नहीं होता है तब आपको तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह लें।)

तेज़ बुखार के बढ़ते तापमान को यदि जल्दी नियंत्रित ना किया जाये तो इसका असर सीधे मस्तिष्क पर पड़ता है। जिससे कई बार बच्चों कि मृत्यु भी हो जाती है। इसलिये सबसे पहला प्रयास यही करना चाहिये कि बुखार के दौरान तापमान को नियत्रिंत करने की कोशिश करें। आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा बताने का प्रयास कर रहे कि कैसे घर पर आप पांच मिनट में अपने बच्चे के बुखार को कम कर सकते हैं।

तेज़ बुखार

आलू

आलू

तेजी से बढ़ते बुखार के तापमान को कम करने के लिये आप सबसे पहले दो आलू को घिसकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने बच्चे की जुराबों में डालकर इन जुराबों को अपने बच्चे को पहनाएं। कुछ ही मिनटों में आप देखगें कि बच्चे के बढ़े हुए तापमान कितने जल्दी कम कर देने में मदद करता है।

ब्रांडी और पानी

ब्रांडी और पानी

ब्रांडी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण के कारण इसका उपयोग सैकड़ों सालों से सर्दी जुखाम और फ्लू आदि को ठीक करने के लिए किया जाता रहा है इसका सेवन करने से आपका इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता है। साथ ही यह तेज बुखार को कम करने में भी मदद करता है इसके लिये आप  आधे कप पानी में आधा कप ब्रांडी मिलाएं। ओर इस घोल में एक पतला सूती कपड़ा इसमें डुबाकर इसे अपने बच्चे की जुराबों में डाल दें। और इस जुराबे को पहना दें। ये बुखार के बढ़ते तापमान को नियंत्रित करने का एक कारगर उपाय है।

गीला कपड़ा

गीला कपड़ा

तेजी से बढ़ते बुखार को कम करने के लिये एक सूती कपड़े को ठंडे पानी में भिगाएं, और इसे निचोड़ कर बच्चे के माथे और पैर की जाघों पर कुछ देर के लिए रखें। और इस प्रक्रिया को तब तक करते रहें जब तक बुखार कम ना हो जाए।

तरल पदार्थ

तरल पदार्थ

बुखार के समय आप बच्चे को भरपूर मात्रा में ठंडे पदार्थ पीने को दें। ये काफी अच्छा उपाय है। आप उस दौरान दही या आइसक्रीम भी खिला सकते हैं। ये आपके बच्चे को हाईड्रेट रखेगा और उसका शरीर ठंडा करके बुखार कम करेगा।

ढीले कपड़े

ढीले कपड़े

बुखार के समय कभी भी बच्चे को बॉडी के फिटिंग के कपड़े ना पहनाये। ये बुखार के तापमान को कम करने के बजाय बढ़ाने में मदद करते है इसलिये उस दौरान लूज़ कपड़े पहनाये। इससे शरीर को राहत मिलेगी और तापमान कम हो जाएगा। बच्चे ने यदि एक्स्ट्रा कपड़े पहने हैं तो उसे तुरंत उतार दें। लेकिन यदि आपके बच्चे को ठंड लग रही है और वो कांप रहा हो तो उस समय आप कंबल से लपेट सकती है।

पंखे का करें इस्तेमाल

पंखे का करें इस्तेमाल

बुखार के समय अपने बच्चे को ठंडे वातावरण में रखें। जिससे उसका बुखार कम हो सके। बच्चे के लिय जब आप पंखा चलाये तो उसका स्पीड को कम करके रखें।

घर पर ही रखें

घर पर ही रखें

बुखार के समय बाहर ना ले जायें। उसे बाहर घुमाने से उसका बुखार बढ़ सकता है। अपने बच्चे को ठंडक वाली जगह पर आराम करने दें।