चेहरे पर तिल होना हर महिला के लिए एक समस्या की बड़ी वजह है। कभी कभार यही तिल खूबसूरती के पर्याय भी मानें जाते हैं। लेकिन अगर इनकी संख्या चेहरे पर ज्यादा हो जाए तो यह सभी महिलाओं के लिए परेशानी का कारण बन जाते है। अक्सर हम लोग इनका इलाज लेजर थेरेपी ही समझते है। इसके लिए भी हम इन्हें नजर अंदाज कर जाते है। हम इनके महंगे इलाज को करवाने से भी कतराते है। लेकिन आज हम आपको इन मंहगे उपायों की जगह ऐसे नुस्खें बता रहें है। जिनसे आप घर पर ही इनको आसानी से हटा सकते है। साथ ही यह सभी उपाय न ही मंहगे है और न ही किसी प्रकार की कोई मुश्किल होगी।

चेहरे पर तिल होना हरImage Source: https://eastcoastdaily.in/

सबसे पहले हमें जानना होगा कि यह तिल क्या होते है और कितने प्रकार के होते है। वैसे आपको बता दें की यह दो प्रकार के होते है एक तो जन्मजात होते है और दूसरे धीरे धीरे खुद ही चेहरे पर हो जाते है। जन्म से होने वालें तिलों को घरेलु उपायों के द्वारा हटाना बेहद ही मुश्किल होता है। लेकिन जो अपने आप हो जाते है वह धीरे धीरे इन उपायों से आसानी से हट जाते है। इसलिए इन उपायों को आजमाने से पहले आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा।

सबसे पहले हमें जाननाImage Source: https://svejo.net/

कैसे बनते है तिल
आपको बता दें कि तिलों के बनने की बड़ी वजह हमारी ही त्वचा की कोशिकाएं होती है। जो नॉर्मली फैलने की बजाय संयुक्त होकर इक्ट्ठा हो जाती है। इन सभी को मिलेनोसाइट भी कहते है। यह कोशिकाएं इकट्ठी होने के बाद जब यह सूर्य की संपर्क में आती है तो यह भूरे व काले रंग की हो जाती है। साथ ही उस स्थान पर काले रंग का निशान हो जाता है। जिसको ही तिल कहा जाता है।

कैसे बनते है तिलImage Source: https://static.cms.yp.ca/

आज हम आपके लिए इन्हीं तिलों को हटाने के लिए कुछ घरेलु नुस्खें लेकर आए है।
1 प्याज और नमक का पेस्ट
एक प्याज को छीलकर उसका पेस्ट बना लीजिए। इसके बाद आप इस पेस्ट में थोड़ा सा नमक मिला लीजिए। फिर इस पेस्ट को लेकर तिल वाली जगह पर लगाएं। यह विधि आपको एक दिन में तीन से चार बार करनी चाहिए। अपनी सहुलियत के अनुसार इसे आप रात में सोने से पहले भी लगा सकती है।

प्याज और नमक का पेस्टImage Source: https://www.findhomeremedy.com/

2 केले के छिलके
केले के छिलकों को ले लें इसके बाद छिलके के अंदर वाले भाग को तिल पर रखकर कर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए, हो सके तो इस जगह पर केले के छिलके के रखकर उपर से बैंडेड चिपका दीजिए और रात भर इसे ऐसा ही रहने दीजिए। ऐसा करने से तिल की जड़े सूख जाती है।

केले के छिलकेImage Source: https://avmedia.info/

3 सेब का सिरका
हर रोज रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लीजिए। ऐसा करने के बाद अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए सेब का सिरके को लगा लीजिए। इसे रात भर के लिए यूं हीं रहने दें। जिसके बाद सुबह चेहरा साफ पानी से धो लीजिए। यह विधि रोजना करनी चाहिए। इससे भी आपके चेहरे के तिल आसानी से हट जाते है।

सेब का सिरकाImage Source: https://organicoilstore.com/

4 लहसुन का पेस्ट
थोड़ा से लहसुन को लेकर इसका पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को तिलों के स्थान पर रखना चाहिए। इसके बाद इसे भी किसी पट्टी से या किसी बैंडेड से लहसुन को वहीं पर चिपका दीजिए। रात भर इस पेस्ट को चेहरे के तिल वाले भाग में लगा रहने दे। इससे बड़ी तेजी से सारे तिल हट जाते है।

लहसुन का पेस्टImage Source: https://georgefamily.net/

5 फूलगोभी का जूस
कहा जाता है कि फूलगोभी का जूस भी चेहरे के तिल को हटाने के लिए बेहद ही कारगर उपाय है। इसका भी प्रयोग दिन में दो से चार बार लगाना होता है।

फूलगोभी का जूसImage Source: https://media4.popsugar-assets.com/

6 स्ट्रॉबेरी
चेहरे के तिलों को हटाने के लिए स्ट्रॉबेरी का भी प्रयोग किया जाता है आपको बता दें कि रात को साने से पहले स्ट्रॉबेरी को तिल की जगह पर लगाने से तिल तेजी से हट जाते है।

स्ट्रॉबेरीImage Source: https://pngimg.com/

7 अनानास
अनानास के कई फायदे होते है। यह त्वचा के लिए भी बहुत ही उपयोगी होता है। इसके एसिडिक तत्व चेहरे के तिलों को हटा देते हैं। इस जूस को दिन में दो से तीन बार लगा सकते है। इसको रात को भी लगाकर सुबह धोया जा सकता है।

अनानासImage Source: https://healthambition.com/