कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि जो व्यक्ति पूरी तरह से स्वस्थ वो भी पसीने के कारण होने लगता हैं। तो क्या कभी आपने सोचा है कि बेहोशी के पीछे क्या-क्या कारण हो सकते है? आपको बता दें कि मौसम में बदलाव आते रहते है इसके कारण ही अक्सर हमारे ब्लडप्रेशर में प्रॉब्लम आना शुरू हो जाती है। कभी गर्मी के समय ब्लडप्रेशर कम हो जाता है और सर्दियों के समय ब्लडप्रेशर बढ़ जाता है। तो आइए जानते है पसीने के बाद आने वाले चक्‍कर और बेहोशी के क्या-क्या कारण हो सकते हैं।

पसीने

यह भी पढ़ें – दाल का सेवन करने से होते हैं यह फायदे और नुकसान

1. पानी की कमी ना होने दें (Don’t let your body dehydrate)-

शरीर में पानी की कमी से बेहोश होना और चक्कर आना स्वभाविक है। इसलिए आप पसीने में खूब पानी पिएं और अपनी डाइट पर भी ध्यान रखें।

Don't let your body dehydrateImage Source: 

2. गर्मी से बचें (stay away from sun heat)-

आपको बता दें कि जब बहुत ज्यादा गर्मी हो तो घर से बाहर निकलने से बचें। हो सके तो अपने साथ कोई सूती वस्त्र रखें और अपने शरीर को कवर करके ही बाहर निकलें। ध्यान रखें कि शरीर से ज्यादा मात्रा से पसीना ना निकलें।

stay away from sun heatImage Source: 

यह भी पढ़ें – आहार जो रखते हैं आपकी आंखों की चमक को बरकरार

3. गर्म जगह पर व्यायाम ना करें (Do not exercise at warm places)-

आप ध्यान रखें कि गर्म जगह पर व्यायाम करने से बचें। अपने व्यायाम के समय को बदलें। आप ऐसा कर सकती है, सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करें नहीं तो शाम को भी व्यायाम कर सकती है।

Do not exercise at warm placesImage Source: 

4. हल्के कपड़े पहनें (Wear light clothes)-

ध्यान रखें कि गर्मियों में जितना हो सकें हल्के और लाइट कलर के कपड़े पहनें। ज्यादा कसे हुए कपड़े को ना पहनें। सिंथेटिक कपड़े को ना पहनें। सूती कपड़े से गर्मी क़म लगती है।

Wear light clothesImage Source: 

यह भी पढ़ें – गर्मियों में कुछ इस तरह लौकी का इस्तेमाल कर पाएं चमकदार त्वचा

5. सही आहार लें (Eat the right diet)-

सही आहार लेने से आपका ब्लडप्रेशर सही रहेगा। आपको बता दें कि इंसान कम ब्लडप्रेशर के कारण से ही बेहोश हो जाता है। इसलिए वही आहार लें जिससे आपका ब्लडप्रेशर ठीक रहे। इसके लिए अपने आहार में दूध की बनी चीजें को शामिल करें या आप दूध भी पी सकती हैं।

Eat the right dietImage Source: