महिलाएं अपने चेहरे की खूबसूरती को बनाएं रखने के लिए न जानें कितने ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। आपको बता दें कि इसी तरह हाथों की भी खूबसूरती को बनाएं रखना बेहद जरूरी हैं। हमारे हाथों की खूबसूरती का सबसे महत्वपूर्ण भाग नाखून होते हैं। यदि यहीं नाखून पीले पड़ जाएं तो हाथों की खूबसूरती फीकी पड़ जाती हैं। नाखूनों में गंदगी जमा होना और पोषक तत्व की कमी हमारे नाखूनों के पीले होने के मुख्य कारण होता है। आइए ऐसे में जानते हैं पीले नाखूनों की समस्या में आपको किन तरीकों को अपनाना चाहिए..

पीले नाखूनोंImage Source: 

यह भी पढ़ें – इन 9 तरीकों से नाखून चबाने की बुरी आदत को करें दूर

1. संतरा (Orange)-

पीले नाखूनों से छुटकारा पाने के लिए आप एक बाउल में थोड़ा-सा गुनगुना पानी लें, फिर उसमें संतरे का रस और दो बूंद जैतून के तेल को अच्छे से मिला दें। फिर इस पानी में अपने हाथों को पंद्रह मिनट तक डाल कर रखें। ऐसा करने पर आपके नाखून कुछ ही दिनों में चमक जाएंगे।

OrangeImage Source: 

2. मैनीक्योर (Manicure)-

अक्सर धूप और धूल के कारण नाखूनों में गंदगी जमा हो जाती हैं और केयर ना करने पर हमारे नाखून पीले पड़ जाते हैं। ऐसे में नाखूनों से गंदगी हटाने के लिए मैनीक्योर करवाएं।

ManicureImage Source:

यह भी पढ़ें – लंबे नाखूनों को सही रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

3. टूथपेस्ट (Toothpaste)-

पीले नाखूनों से निजात पाने के लिए टूथपेस्ट का प्रयोग किया जा सकता हैं। आपको बता दें कि यह केवल दांत को साफ करने के लिए ही नहीं, बल्कि नाखूनों को भी साफ करने के लिए इसको इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप टूथपेस्ट को नाखूनों पर हल्के हाथों से रगड़े। ऐसा करने से नाखूनों का पीलापन आसानी से दूर हो जाएगा।

ToothpasteImage Source: 

4. बेकिंग सोडा, नींबू का रस, जैतून तेल (Baking soda, lemon juice, olive oil)-

पीले नाखून को साफ करने के लिए आप सबसे पहले एक चम्मच जैतून का तेल, एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर अच्छे से पेस्ट बना लें और फिर इस पेस्ट को टूथब्रश की मदद से अनपे पीले नाखूनों पर पांच मिनट के लिए लगाएं और गुनगुने पानी से साफ कर लें।

Baking soda, lemon juice, olive oil

यह भी पढ़ें – ये टिप्स देते हैं आपके नाखूनों को परफेक्ट शेप