नाखूनों को चबाने की आदत अक्सर कई लोगों में पाई जाती है। यह आदत समाज के अंदर एक खराब आदत मानी जाती हैं। नाखून चबाने की आदत अक्सर बचपन से शुरू होती है। बड़े लोगों को भी यह आदत होती है। अक्सर जब हम किसी विषय पर विचार करते है, तो अपने आप ही हाथ मुंह की ओर चले जाते है और हम नाखून चबाने लगाते है। इस आदत से हमें कई बार शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है। नाखून चबाना सिर्फ एक आदत नहीं है यह समस्या है जो हमे बीमारियों की ओर ले जाती हैं। इस समस्या पर जल्द ही काबू न पाया गया तो आने वाले समय में कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। नाखून चबाने से हमारे हाथ के वह टिश्यू नष्ट हो जाते है जो हमारे नाखूनों के बढ़ने में मदद करते है। इस आदत से छुटकारा पाने के लिए आज हम आपके लिए कुछ जरूरी टिप्स लेकर आए है। जो आपको इस समस्या से निजात दिलाएंगे।

नाखूनों को चबाने कीImage Source:

1 नाखूनों को छोटा रखें
नाखूनों को तब ही चबाया जा सकता है जब वह आपके मुंह में आ सके। आपको इस आदत से बचने के लिए सबसे पहले जरूरी होगा की आप अपने नाखूनों को समय समय पर छोटा रखें। क्योंकि छोटे नाखून रखने पर आप उन्हें मुंह तक ले भी जाएंगे तो भी उन्हें चबा नहीं पाएंगे और धीरे धीरे इस आदत को भूल जाएंगे।

नाखूनों को छोटा रखेंImage Source:

2 नाखून को चबाने की इच्छा पर कुछ और चीज को खा लिजिए
इस प्रकार की आदत वालों को अक्सर नाखून चबाने का मन करता हैं। ऐसे लोगों को यह ध्यान में रखना चाहिए कि ऐसी आदत पर सेब और गाजर या फिर कोई अन्य स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद चीज को खा लेना चाहिए। साथ ही नाखून चबाने की इच्छा पर च्विंगम को भी चबा सकते है।

नाखून को चबाने की इच्छाImage Source:

3 अपने नाखूनों पर कड़वी चीज का करें प्रयोग
नाखूनों को चाबने वाले लोगों को इस आदत से बचने के लिए अपने हाथों के नाखूनों पर किसी कड़वी चीज का प्रयोग करना चाहिए। अगर पहले से ही नाखून कड़वे लगते तो कोई भी नाखूनों को चबाने की आदत ही न डालता। लेकिन अब इस आदत से बचने के लिए आप अपने हाथों के नाखूनों पर नीम का रस, कोई कड़वा तेल या फिर मिर्च का पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते है।

अपने नाखूनों पर कड़वी चीज काImage Source:

4 इस ओर से ध्यान हटाएं
हर आदत से छुटकारा पाया जा सकता है। खासकर खराब आदत तो धीरे धीरे ही छुटती हैं। यदि आपको कभी नाखून चबाने का मन करें तो उस समय आपको अपना पंसदीदा काम करने की ओर ध्यान ले जाना चाहिए। साथ ही उस काम को करने में लग जाना चाहिए जो काम आपको बेहद पंसद है।

इस ओर से ध्यान हटाएंImage Source:

5 मेनीक्योर करवाएं
महिलाएं अक्सर अपने नाखूनों को खूबसूरत बनाने के लिए मैनीक्योर का प्रयोग करते है। आपको बता दें कि महिलाओं का मेनीक्योर करवाना इस बात को बताता है कि उन्हें नाखूनों से कितना प्यार है। इसलिए जब आप भी मेनीक्योर करवाने लगेंगी तो आप भी अपने नाखूनों से प्यार करने लगेंगी और इस आदत को छोड़ने पर मजबूर हो जाएंगी।

मेनीक्योर करवाएंImage Source: https://cuttingroomsalonandspa.com/