आजकल फटी एड़ियों की समस्या आम बात हो गई हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग ना जाने कितनी महंगी क्रीम लगाते हैं। एडियां फटने का मुख्य कारण रुखी त्वचा होती हैं। दरअसल सर्दियों के मौसम में त्वचा अपनी नमी खो देती हैं इसके अलावा कुछ चप्पल ना पहनने से भी इस समस्या का सामना करना पड़ता हैं। कई बार लोगों के फटी एडियों की वजह से खून निकलने लगता हैं। आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि 100 में से 80 लोग इस परेशानी का शिकार हैं। कई बार आपको फटी एडियों के चलते शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ती हैं। खुद ही सोचिए की आप ऊपर से नीचे तक कही टिप टॉप बन कर जाते हैं लेकिन आपकी फटी एड़ियां आपकी गर्दन झुका देती हैं। लेकिन आपको इसके लिए कोई विशेष उपचार की जरुरत नहीं हैं बस आपको अपनी फटी एड़ियों का रखना होगा। इसके अलावा हम आपके लिए 5 घरेलू उपचार लेकर आए हैं जिसको ट्राय करने से आपको आराम मिल जाएगा।

1- केस्टर तेल-
इस तेल में एंटी बैक्टेरियल और एंटी इन्फ्लामेंट्री गुण मौजूद होते हैं। इस तेल से एड़ियों में मसाज करने से आपकी एड़िया तेल सोख लेती हैं। आप मसाज करने के बाद कोई मोजा पहन लें ताकि नमी बरकरार रहे ऐसा करने के से आपकी फटी एड़ियां कुछ समय में सही हो जाती हैं।

Cracked Heels1Image Source: selfhelptechnologyblog

2- शीया बटर-
अगर आपको फटी एड़ियों की वजह से दर्द महसूस हो रहा हैं तो शीया बटर आपके लिए मसीहा साबित हो सकता हैं। इसके लिए आपको रात को सोने से पहले शीया बटर से अपनी एड़ियों की मसाज करनी होगी फिर मसाज के बाद पैरों में मोजा पहन ले और फिर इसकी गर्मी और गुण आपकी एड़ियों को कोमल बना देगा और दर्द कम हो जाएगा।

Cracked Heels2Image Source: blogspot

3- जैतून का तेल-
जैतून के तेल में इतने गुण समाए हैं कि ये हर घर में मौजूद होता है। इस तेल के पास हर समस्या का समाधान होता है। तो ये आपकी फटी एड़ियों की समस्या को भी गायब कर सकता हैं। इस तेल से आप मसाज कर के पैरों में कुछ पहन लें और इसे रात भर के लिए छोड़ दे। अगले दिन सुबह आप गुनगुने पानी से अपने पैर साफ कर लें। जब तक आपकी फटी एड़ियों की समस्या दूर ना हो जाए तब तक रोज रात को इसका इस्तेमाल करें।

Cracked Heels3Image Source: stylishpie

4- नीम-
नीम अपनी एंटी-बैक्टेरियल गुणों को लेकर पूरे भारत में मशहूर हैं। ये अच्छी सेहत पाने के लिए शॉर्टकट होता हैं। नीम के गुण संक्रमण से लड़कर आपकी फटी एड़ियों को राहत देते हैं। अपनी एड़ियों पर लगाने के लिए आप नीम की पत्तियों को कूट कर पेस्ट बना लें फिर उसमें हल्दी का पाउडर ड़ालकर अच्छे से मिक्स कर के 30 मिनट के लिए फटी एड़ियों पर लगा लें। इसे सूखने के बाद गुनगुने पानी से एड़ियों को धो कर तौलिए से पौंछ ले आपको एक ही हफ्ते में फर्क नजर आएगा।

Cracked Heels4Image Source: biobloomonline

5- अंडे और नींबू का मास्क-
इस मास्क से फटी एड़ियों में तुरंत आराम मिलता हैं। ये मास्क चेहरे की त्वचा और फटी एड़ियां दोनों के लिए बेहतरीन उपाय हैं। इस मास्क को बनाने के लिए आप 2 चम्मच अंड़े की जर्दी और 1 चम्मच नींबू का रस लें। इसे अपनी एड़ियों पर 20 मिनट लगा कर ठंड़े पानी से पैर धो लें।

Cracked Heels5Image Source: thechrisellefactor