हमारी त्वचा कई तरह की होती है इस बात को तो आप भी मानेगी। किसी की त्वचा रुखी होती हैं, तो किसी की ऑयली। लेकिन अक्सर लोग ये मानते हैं, कि ऑयली त्वचा खराब होती हैं, पर ऐसा नही हैं। ऑयली त्वचा के होने के कई फायदे होते है। आज हम आपको ऑयली त्वचा से होने वाले फायदो के बारे में बताने जा रहे हैं। इन फायदो को जानने के बाद आप भी सोचेगे कि आपकी भी त्वचा ऑयली हो।

Staying fresh and clean. Beautiful young woman touching her face with sponge and smiling while standing in front of the mirrorImage Source: egoskinexpert

क्यो होती है ऑयली त्वचा
ऑयली त्वचा होने के भी कई कारण होते हैं। वैसे आपको बता दे कि ऐसी त्वचा का मुख्य कारण मासिक धर्म के समय लड़कियों के शरीर में होने वाले बदलाव को माना जाता है इस समय उनके शरीर में मौजूद तैलीय ग्रंथियां सक्रिय हो जाती हैं। जिसके कारण एंड्रोजेन हार्मोन हमारी त्वचा में पहले से मौजूद तेल को बाहर निकालने लगता है और इसी के कारण हमारी त्वचा ऑयली लगने लगती हैं। इसके अलावा भी बहुत से कारण होते है जिसके कारण आपकी त्वचा ऑयली हो जाती हैं। लेकिन चलिये अब बात करते है ऑयली त्वचा से होने वाले फायदो के बारे में।

क्यो होती है ऑयली त्वचाImage Source: skinagain

1. एजिंग करें कम- अक्सर लोगो को ऑयली त्वचा से परेशानी ही होती है पर इस ऑयली त्वचा के कारण ही आपको प्रीमेच्योर एजिंग की समस्या से मुक्ती मिल सकती हैं। एक शोध से पता चला है कि रुखी त्वचा की तुलना में ऑयली त्वचा पर झुर्रियां देर से आती हैं, साथ ही ये हमारी त्वचा को सूरज की पराबैंगनी किरणों से भी बचाता हैं।

एजिंग करें कमImage Source: newsmobile

2. चेहरे में ताजगी- जिनकी त्वचा ऑयली होती है उनका चेहरा हर समय खिला-खिला लगता हैं। इतना ही नही उन्हें अपनी त्वचा को फ्रेश बनाने के लिए किसी तरह के मेकअप की भी जरुरत नही पड़ती। ऑयली त्वचा के लिए किसी भी तरह के क्रीम की आवश्यकता नही पड़ती। यही कारण हैं, कि जिनकी त्वचा ऑयली होती हैं उन्हें अपनी त्वचा बहुत पसंद आती हैं।

चेहरे में ताजगीImage Source: h-cdn

3. सनटैन से बचाए- ऑयली त्वचा होने का सबसे बड़ा लाभ ये है कि इसकी मदद से आपको किसी भी तरह के सनस्क्रीम की जरुरत नही पड़ती। क्योंकि ऑयली त्वचा के कारण ही हमारी त्वचा पर सूरज की किरणों का ज्यादा प्रभाव नही पड़ता।

सनटैन से बचाएImage Source: wallpaperscraft

4. चमकदार त्वचा- ऑयली त्वचा हर समय चमकदार लगती हैं। इसके कारण आपकी त्वचा पर किसी भी तरह की रेखाएं नही पड़ती है और आपकी त्वचा रुखी भी नही लगती हैं। ऑयली त्वचा के कारण होने वाली ये चमक आपको एक कुल लुक देती हैं।

World Premiere Of Disney's "Maleficent" - ArrivalsImage Source: huffpost

5. मेकअप के लिए अच्छी- ऑयली त्वचा के कारण हमारी त्वचा पर पहले से ही एक परत बन जाती हैं। जिसके कारण आप उस पर जो भी मेकअप करती है वो काफी लंबे समय के लिए आपकी त्वचा पर मौजूद रहता हैं। इतना ही नही मेकअप आर्टिस्ट को भी ऑयली त्वचा पर मेकअप करना बहुत पसंद आता हैं।

मेकअप के लिए अच्छीImage Source: deviantart

6. सर्दियों में- सर्दियों के लिए ऑयली त्वचा बहुत ही अच्छी होती है। अक्सर देखा गया है कि सर्दियो में हर कोई अपनी त्वचा को हर समय मॉश्चराइज ही करते रहते है। पर ऑयली त्वचा के साथ ऐसी समस्या नही होती हैं, और वो रुखी नही लगती हैं।

सर्दियों में-Image Source: porcelainfacespa

7. झुर्रियों को कम करें- ऑयली त्वचा का सबसे बड़ा फायदा तो ये है कि ऐसी त्वचा पर झुर्रियां नही पड़ती हैं। हमारी त्वचा पर झुर्रियों का एक कारण रुखी त्वचा को माना जाता हैं। लेकिन ऑयली त्वचा के साथ ऐसी कोई समस्या नही होती हैं।

The 86th Academy Awards - Arrivals - Los AngelesImage Source: huffpost