आज का समय बहुत ज्यादा भागदौड़ का है, प्रत्येक व्यक्ति सिर्फ अपने काम में लगा रहता है, ऐसे में लगातार काम करने की वजह से काफी स्ट्रेस पैदा हो जाता है, जिसके कारण व्यक्ति कई प्रकार की मानसिक परेशानियों से घिर जाता है पर ऐसे समय में यदि आपको सिर्फ एक दिन की छुट्टी भी मिल जाती है तो आपको काफी सारा सुकून और काम करने की एनर्जी मिल जाती है। इस एक दिन के अवकाश में हम कुछ ऐसा ट्राय करना चाहते है जिससे हमारा दिन काफी मनोरंजक और यादगार बन जाए, ऐसे में समस्या पैदा होती है की कहां जाया जाये। ऐसे में हम आज आपको बता रहें हैं दिल्ली के आसपास की कुछ खास जगह, जहां पर जाकर आपका दिन बन जायेगा। इन जगहों पर जाकर आप अपनी एक दिन की छुट्टी को काफी यादगार बना सकते हैं और प्रकृति को अपने पास महसूस कर अपने को रिलैक्स फील करा सकते है तो आइये जानते हैं दिल्ली के आसपास की कुछ खास जगहों के बारे में।

1- सिलिसढ़ लेक-
यह झील बहुत खूबसूरत है, यह दिल्ली से 165 किमी दूर राजस्थान के अलवर में स्थित है। इस झील में आप वाटर जॉर्बिंग और बोटिंग का लुफ्त भी उठा सकते हैं। इस झील को 1845 में महाराजा विनय सिंह ने अलवरवासियो तक पीने का पानी पहुंचाने के लिए बनवाया था। यह घूमने के लिए भी एक सुन्दर जगह है।

सिलिसढ़ लेक-Image Source: blogspot

2- सूरजकुंड झील –
जैसा की आप जानते ही होंगे की दुनियाभर में सूरजकुंड का मेला बहुत प्रसिद्ध है और इसी प्रकार से यहां की सूरजकुंड झील भी बहुत प्रसिद्ध  है, जो की बहुत शांत और सुन्दर है। यह झील दिल्ली से मात्र 20 किमी दूर हरियाणा में स्थित है। इस झील का निर्माण राजा सूरजमल ने 10 वी शताब्दी में करवाया था। सिर्फ एक दिन की छुट्टी में मिले समय को यादगार बनने के लिए यह जगह बहुत ही सुन्दर है।

सूरजकुंड झील -Image Source: patrika

3-नैनी झील –
यह झील दिल्ली में मॉडल टाउन-2 में स्थित है। इस झील में आप कम पैसे में ही शिकारा का मजा ले सकते हैं। यह सुबह 10 से शाम 5 बजे तक खुलती है। यह एक सुन्दर जगह है, यहां पर आकर आप अपनी थकान को भूल जाएंगे।

4- ओखला बर्ड सेंचुरी-
ओखला बर्ड सेंचुरी, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के बॉर्डर पर स्थित है। ओखला बर्ड सेंचुरी में आपको 300 से भी ज्यादा पक्षियों की प्रजातियां देखने को मिल जायेंगी। यहां पर आप कुछ ऐसे पक्षियों को भी देख पाएंगें जिनको आपने कभी नहीं देखा होगा। ओखला बर्ड सेंचुरी, पुरे सप्ताह खुला रहता है। यदि आप पक्षी प्रेमी है तो आपको यहां जरूर घूमने के लिए जाना चाहिए।

ओखला बर्ड सेंचुरीImage Source: happytrips

5- दमदमा लेक-
यह लेक, हरियाणा के गुडगाँव जिले में है, यहां पर आप पूरी फैमली के साथ भी घूमने के लिए जा सकते हैं। दिल्ली से यह झील मात्र 60 किमी की दूरी पर स्थित है। यहां पर आप बोटिंग का भी मजा ले सकते हैं और सर्दियों में यहां पर आप बहुत सारे प्रवासी पक्षियों को भी देख सकते हैं। यह एक दिन की छुट्टी के लिए बहुत अच्छा पिकनिक स्पॉट है।

दमदमा लेक-Image Source: picnicmasti