अपने आप को पतला बनाये रखने के लिये लोग क्‍या-क्‍या नहीं करते, लेकिन सही लुक पाना इतना आसान नही होता जैसा कि हम चाहते है। जिससे हमारी सुंदरता पर इसका खास असर देखने को मिलता है। क्योकि मोटापे के कारण हमारे चेहरे पर एक्‍स्‍ट्रा चर्बी, डबल चिन और गोल भरा हुआ चेहरा काफी भद्दा सा प्रतीत होता है जिसे छिपाना भी मुश्किल भरा होता है पर क्या आप जानते है कि जो मेकअप आप अपने चेहरे की सुंदरता को निखारने के लिये करते है उन्ही मेकअप के द्वारा आप अपने चेहरे को पतला या स्लीम दिखा सकते है और ये बिल्कुल सच है, मेकअप सिर्फ आपके चेहरे को निखार प्रदान नही करता बल्कि आपके चेहरे को पतला दिखाने में भी मदद करता है। आज हम अपने आर्टिकल में मेकअप द्वारा चेहरे को पतला दिखाने के ऐसे की कुछ ट्रिक्‍स बता रहे है जिससे आप अपने चेहरे को मनचाहा लुक दे सकती है।

अपने आप को पतलाImage Source: co

डार्क फाउंडेशन
डार्क फाउंडेशन के उपयोग से आप अपने चेहरे को स्लिम इफेक्‍ट दे सकती हैं। इसके लिये आप इसका इस्तेमाल कुछ इस तरीके से करें। जब आप डार्क फाउंडेशन लगाएं तो माथे पर अपने गालों पर और अपने चिन पर हल्का फाउंडेशन लगाएं उसके बाद जॉ लाइन के ऊपर हल्की से फाउंडेशन लगाएं इस तरह लगाने से आपको अपने चेहरे पर स्‍लिम इफेक्‍ट दिखने लगेगा।

डार्क फाउंडेशनImage Source: heikeackermann

कॉन्टूरिंग
कॉन्टूरिंग मेकअप का ऐसा हिस्सा होता है जिसे आप रोजाना इस्तेमाल नहीं कर सकते यह एक खास अवसरो के लिए है, चेहरे को स्लिम दिखाने दिखाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकती है, फाउंडेशन को चेहरे पर लगाने के बाद आप इसे आंखों, गालों और होंठों पर लगा सकती है पर लगाते वक्त ध्यान रखें की आप अच्छे ब्रश का इस्तेमाल करें आप चाहें तो अपने स्किन के हिसाब से कॉन्टूरिंग खरीद सकती है।

कॉन्टूरिंगImage Source: yasmina

हाइलाइटर
चेहरे को पतला लुक देने के लिये हाइलाइटर सबसे अच्छा और सबसे आसान तरीकों में माना जाता है। इसके लिए पहले आपको अपने गालों के बड़े हिस्‍से पर ध्‍यान देना होता है और हाइलाइटर को चेहरे के बीच से लगाने की आवश्कता होती है। इसका उपयोग आप अपने आईब्रो के बीच से शुरू करते हुए नीचे की ओर तक ले जायें। अब अपनी नाक पर हाइलाइटर लगाये फिर अपने ऊपरी होंठ के ऊपर और ठोड़ी के बीच इसे लगा कर खत्‍म करें।

हाइलाइटरImage Source: cogerent

बालों की मदद लें
चेहरे को पतला दिखाने के लिये बालों का स्टाइल होना भी होना आवश्यक माना जाता है और बालों का यही स्टाइल आपके चेहरे को स्लिम लुक दे सकता हैं। इसके लिए आप बालों का कट या हेयर स्टाइल इस प्रकार से रखें कि आपकी चेहरा बेहतर दिखे। इसके अलावा बालों में कलर करके भी आप अपने चेहरे को पतला लुक प्रदान कर सकती है और ज्यादा अच्छा दिखना है तो आप अपने हेयर स्‍टाइलिश से परामर्श करें।

बालों की मदद लेंImage Source: wp

आंखों का भी करें मेकअप
आंखों पर किये गये मेकअप से आप अपने चेहरे को स्लिम लुक दे सकती हैं। इन सुन्दर दमकती आंखों को देखकर लोग आपके चेहरे को देखते ही रह जायेगें। इसके लिए एक अच्‍छा ड्रमैटिक इफेक्‍ट देने के लिये आंखों पर आई शैडो लगाना होगा। फिर आंखों के बाहरी सतह से पतला आईलाइनर लगाएं और इसे लगाते लगाते अंदर की ओर ले आएं। इसके बाद फिनिशिंग टच देने के लिये मस्‍कारा का प्रयोग करें।

आंखों का भी करें मेकअपImage Source: cosmohispano

शिमर
शिमर का उपयोग भी अपने चेहरे को पतला दिखाने का एक अच्‍छा तरीका है। इसके लिये आप मेकअप और कॉस्‍मेटिक को अपने कॉलरबोन और चिकबोन पर लगाये। हाइलाइटर की तरह यह भी बोन की बनावट को हाइलाइट कर आपको पतला लुक देता है। आप मेकअप के दौरान उपयोग किये जाने वाले उत्पादों में पाउडर या क्रीम का उपयोग कर चेहरे को पतला लुक दे सकती है।

शिमरImage Source: wp