आजकल काम की भागदौड़ में हम अक्सर अपनी हेल्थ को नजरअंदाज कर देती हैं। मगर जब तकलीफ बढ़ती हैं तो आप एक हेल्थी डाईट प्लान फॉलो करती हैं। आपको बता दें कि आयुर्वेद में भी कुछ खास आदतों का जिक्र हैं जिससे आप हेल्थी बने रह सकते हैं। आईये जानते हैं आयुर्वेद द्वारा बताए गए कुछ खास नियमों के बारे में।

यह भी पढ़ें – स्किन व्हाइटनिंग के लिए इन 5 आयुर्वेदिक उपचारों का करें इस्तेमाल

आयुर्वेद के खास नियम

1. आयुर्वेद में बताया गया हैं कि हेल्थी रहने के लिए आप एक काम यह भी कर सकते हैं कि पूरा दिन आप लंग्स को पूरा फूला कर सांस लें। इससे आपकी बॉडी में आक्सीजन की मात्रा बढ़ेगी और आप लंग्स की किसी परेशानी से दूर रहेंगे।

आयुर्वेदImage Source: 

2. कोशिश करें की दिन में कम से कम 1 या 2 गिलास गुनगुना पानी जरुर पिएं इससे आपका डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक रहेगा और आप हार्ट डिजिड से भी बचेंगे।

आयुर्वेदImage Source: 

3. अगर सुबह आपके नाश्ते का समय 10 बजे या उसके बाद का हैं तो यह बिल्कुल भी सही नही हैं। कोशिश करें कि नाश्ता सुबह 7 से 9 के बीच ही करें। इससे आपका माइंड एक्टिव रहेगा।

आयुर्वेदImage Source: 

यह भी पढ़ें – चेहरे की तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के अपनाएं आयुर्वेदिक उपचार

4. खाना खाने के तुरंत बाद पानी पिना सही नही रहता इसलिए कोशिश करें कि खाना खाने के लगभग 40 मिनट बाद पानी पिएं। इससे आपका डाइजेशन सिस्टम ठीक रहेगा।

आयुर्वेदImage Source: 

5. आयुर्वेद के अनुसार अगर आपको खाने के बाद नहाने की आदत हैं तो आज ही इसे बदल डालिए क्योंकि खाना के एक दम बाद नहाने और भारी भरकम काम करने से आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं।

आयुर्वेदImage Source: 

6. रोजाना हम आफिस में 9 घंटे बिताते हैं इस दौरान हम विटामीन डी को पाने के प्राकृतिक स्त्रोत से वंचित रह जाते हैं इसलिए कोशिश करें कि रोजाना कम से कम 20 मिनट धूप में बिताएं।

आयुर्वेदImage Source: