पेट हमारे शरीर का वह हिस्सा है जहां फैट सबसे आसानी से जमता है, लेकिन पेट से फैट कम करना काफी मुश्किल है। जितने आसानी से पेट में फैट जमता है उतना ही मुश्किल इस फैट को कम करना है। अगर आप अपने पेट से फैट घटाने के लिए हर तरह की कोशिश कर चुकी हैं लेकिन फिर भी कोई असर नहीं दिखा तो हमारे बताए तरीकों को अपनाएं। इन तरीकों को अपनाकर आप अपना पेट कम कर सकती हैं और एक छरहरा शरीर पा सकती हैं। इन 6 असरदार तरीकों से घटाएं पेट पर जमा फैट

1. कोई शॉर्टकट ना आजमाएं
वजन कम करने का कोई शॉर्टकट नहीं है, वह भी तब जब आप शरीर के किसी एक भाग का वजन कम करना चाहती हैं। शरीर के किसी एक भाग का वजन कम करना मुमकिन नहीं, जब आप वजन घटाते हैं तो इसका असर आपके पूरे शरीर पर दिखता है। शरीर के किसी विशेष भाग का फैट कम करने के लिए आपको बाकी एक्सरसाइज के साथ कार्डियो को भी शामिल करना चाहिए। इसके साथ आपको पर्याप्त डाइट और न्यूट्रिशन युक्त भोजन को अपने आहार में शामिल करना होगा, तभी आपको अच्छे नतीजे प्राप्त होंगे।

No shortcutsImage Source: lifecdn.dailyburn

2.  अपनी डाइट में चर्बी रहित प्रोटीन को शामिल करें      
प्रोटीन मांसपेशियों में बिल्डिंग ब्लॉक्स की तरह काम करते हैं। यह मांसपेशियों में होने वाली टूट-फूट की मरम्मत करते हैं। वजन कम करने के लिए हमें मांसपेशियों के निर्माण की जरूरत होती है, जिसके लिए आहार में सही मात्रा में प्रोटीन लेना काफी आवश्यक है। इससे ना केवल मांसपेशियां मजबूत होती हैं बल्कि शरीर से फैट भी घटता है। वाइट मीट जैसे चिकेन में चर्बी रहित प्रोटीन होता है। इसलिए अंडे, मसूर की दाल, मटर, लो फैट डेरी उत्पाद और बीन्स को आहार में शामिल करें। इन सब चीज़ों में भी प्रोटीन होता है।

Include lean proteins in your daily diet intakeImage Source: waytoskinny

3.  ताज़े फल और सब्जियां खाएं
खाने की ताज़ा चीजें पैकेट वाले खाने की अपेक्षा ज्यादा पौष्टिक होती हैं। ताज़े फल और सब्जियों में महत्वपूर्ण पोषक तत्व, फाइबर और कैलोरी की कम मात्रा पाई जाती है। ज्यादातर हरी सब्जियों में प्रोटीन की प्रचूर मात्रा पाई जाती है जो वजन कम करने में सहायक है। आप मिड मील स्नैक के तौर पर ताज़े फल और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। हरी सब्जियों में फाइबर होता है, इसलिए आपको काफी समय तक अपना पेट भरा हुआ महसूस होगा। इससे आप कम खाएंगे और जंक फ़ूड से भी दूर रहेंगे, जिससे आपका वजन भी घटेगा।

Eat fresh fruits and vegetablesImage Source: medicalnewstoday

4. सॉफ्ट ड्रिंक्स और सोडा ना पिएं
हम सभी को स्नैक्स या खाने के साथ सॉफ्ट ड्रिंक्स या सोडा पीना पसंद होता है। लेकिन इन पेय पदार्थों में बड़ी मात्रा में कैलोरी बढाने वाले तत्व पाए जाते हैं। अधिकतर सॉफ्ट ड्रिंक्स को हाई फ्रक्टोज़ वाले कॉर्न सीरप में स्टोर करके रखा जाता है, इससे हमारे शरीर के मेटाबोलिज्म का स्तर काफी धीमा हो जाता है और खाना पचाने में काफी तकलीफ होती है। मार्केट में जो डाइट सोडा मिलता हैं, उसमें कैलोरी की मात्रा तो कम होती है, लेकिन जो रासायनिक मिठास उसमें होती है, वह बहुत सी बिमारियों को जन्म देती है, जैसी कि कैंसर। इसलिए अगर आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो सोडा ड्रिंक्स ना पिएं।

Quit soft drinks and sodasImage Source: rodalesorganiclife

5. जंक फ़ूड ना खाएं
जंक फ़ूड वह खाना होता है, जिसमें पोषक तत्वों की मात्रा शून्य होती है और काफी अधिक कैलोरीज़ पाई जाती है। कुछ जंक फ़ूड ऐसे होते हैं जिनमें कैलोरी की मात्रा इतनी अधिक होती है, जितनी शरीर को एक पूरे दिन में चाहिए होती है। इस तरह का खाना पचाने में शरीर को काफी दिक्कत होती है, साथ ही यह मेटाबोलिज्म के स्तर को भी धीमा कर देता है। इस तरह के खाने में जो भी फैट होता है वह हमारे शरीर में जमा हो जाता है। इसलिए अपना वजन कम करना चाहते हैं तो जंक फ़ूड से परहेज कर लें।

Avoid junk foodImage Source: blog.zoffio

6. नाश्ते में साबुत अनाज का सेवन करें
साबुत अनाज में हाई फाइबर होता है जो आपको लंबे वक्त तक भूख का एहसास नहीं होने देगा और आप कम खाएंगी। हाई फाइबर युक्त भोजन से पाचन सही से होता है और मल त्यागने में भी आसानी होती है। आप चाहें तो ब्रेड, स्प्राउट्स या दलिया आदि नाश्ते में खा सकती हैं। आप एक ही रात में वजन कम नहीं कर सकतीं। इसके लिए आपको रोज़ाना एक्सरसाइज करने के साथ-साथ संतुलित आहार भी लेना होगा। हो सकता है कि इस काम में थोड़ा वक़्त लगे लेकिन यकीन मानिए इतनी मेहनत का आपको काफी अच्छा नतीजा मिलेगा।

How-To-Lose-Stomach-Fat-Top-6-Ways6Image Source: myfulllifenutrition