अगर हम किसी लड़की से पूछे की उसके लिए सबसे परेशाना करने वाली और डरावनी चीज क्या हैं, तो वो ये ही कहेगी कि जब उसका मेकअप फैल जाता हैं तो वो चीज उसके लिए सबसे ज्यादा परेशानी वाली होती हैं। एक लड़की जब सुबह मेकअप करती हैं तो ना जाने कितना समय वो शीशे के आगे ही काट लती हैं लेकिन उसके बाद भी कई बार काजल फैल जाता हैं, तो कई बार लिपस्टिक। इतना ही नही कई बार तो हमारा मेकअप पूरे दिन चेहरे पर टिक भी नही पाता हैं। अक्सर लड़किया अपने मेकअप को देर तक बनाए रखने के लिए और उसे फैलने से रोकने के लिए कई तरह के मंहेगे मेकअप प्रॉडक्ट का प्रयोग करती है लेकिन उसके बाद भी जब मेकअप पूरे दिन नही टिक पाता है तो बहुत दुख होता हैं। अगर आपको भी हर दिन कुछ इसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ता हैं तो आज हम आपके लिए 9 ऐसी ब्यूटी टिप्स लेकर आए है जिनकी मदद से आप अपने मेकअप को देर तक बनाए रख सकती हैं और उसे फैलने से भी बचा सकती हैं।

अगर हम किसी लड़की से पूछेImage Source: yejaee

1. लिपस्टिक का फैलना
आपने अक्सर लड़कियों को कहते हुए सुना होगी की वो जब कभी आपने होंठों पर हाथ लगती हैं या कुछ खाती हैं तो उनकी लिपस्टिक या तो फैल जाती हैं या हल्की हो जाती हैं। ये समस्या बहुत सी लड़कियों को होती है जिसके कारण उन्हें बार-बार लिपस्टिक लगानी पड़ती हैं। अपने होठों पर लिपस्टिक को देर तक बनाए रखने और उसे फैलने से रोकने के लिए आपको एक ऐसे लिपस्टिक का प्रयोग करना चाहिए जो आसानी से आपके होठों पर लग जाए। इतना ही नही आप चाहे तो इसके लिए मैट लिपस्टिक का भी प्रयोग कर सकती हैं। मैट लिपस्टिक आपको हर रंग में मिल जाएगी और ये लिपस्टिक काफी देर तक आपके होंठो पर टिकी भी रहेगी।

Smudged lipstickImage Source: feminiya

2. मस्कारे का फैलना
मस्कारा लगाना तो हर लड़की को पसंद होता हैं, क्योकि इससे आपकी आखें बड़ और सुन्दर दिखने लगती हैं। लेकिन कई बार ये मस्कारा ही परेशानी का कारण बन जाता हैं। जब आप इसका प्रयोग करती हैं तब तक तो ये सही से लग जाता हैं लेकिन कुछ ही देर बार आपकी पलके आपस में चिपकी हुई सी लगती हैं। इतना ही नही कई मस्कारे फैल जाता हैं जिसके कारण आपकी आंखें काली लगने लगती हैं। मस्कारे को सही से लगाने और फैलने से रोकने के लिए आप मस्कारा लगाने से पहले उसकी छड़ी को किसी टिशू पेपर से अच्छे से साफ कर लें। उसके बाद ही उससे मस्कारे को अपनी पलको पर लगाएं। इससे आपका मस्कारा अच्छे से आपकी पलको पर लगा जाएगा। इसके विपरित आप चाहे तो हल्का सा मॉश्चराइजर अपनी उंगलियों पर लेकर उसे अपनी पलको पर लगा सकती हैं। उससे भी आपका मस्कारा अच्छे से लग जाएगा और फैलेगा भी नहीं।

Quick-fix-makeup-Tips-3Image Source: lovelace-media.imgix

3. अत्यधिक पाउडर का लग जाना
कई बार ऐसा हो जाता है कि जब हम मेकअप करने लगते हैं तो कुछ चीजे अतिरिक्त लग जाती हैं जैसे कि पाउडर। जिसके कारण आप जरुरत से ज्यादा सफेद लगने लगती हैं और आपका चेहरा भूत की तरह लगता हैं। ऐसे में जब आप उस पाउडर को हटाने की कोशिश करती हैं तो वो हट नही पाता हैं। ऐसे में आप जब भी घर से बाहर जाए या मेकअप करे तो सबसे पहले अपने चेहरे पर हल्का सा मेकअप स्प्रे जरुर कर लें ये एक तरह का मेकअप प्रॉडक्ट हैं जो आपकी त्वचा को मॉश्चराइज करता हैं और आपके पाउडर को समान रुप से आपके चेहरे पर फैलाता हैं।

Powder too muchImage Source: trendsylvania

4. खराब आइब्रो
जब बात आइब्रो की आती हैं तो उन्हें लेकर थोड़ी ज्यादा ही सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि आपकी एक छोटी सी गलती आपके चेहरे की सारी खूबसूरती को खराब कर सकती हैं। ऐसे में अच्छा होगी की आप अपनी आइब्रो के साथ किसी भी तरह का जोखीम ना लें। जितना हो सके पार्लर में जाकर ही अपनी आइब्रो को एक सही आकार दें नही तो अपनी आइब्रोज को सही आकार देने के लिए आइब्रो पेंसिल का प्रयोग करें।

Bald EyebrowsImage Source:thesimpletruth

5. स्पार्कलिंग आइशेडो
स्पार्कलिंग पाउडर का ज्यादा प्रयोग करना आपको कुछ ही समय में लोगो के बीच हंसी का पात्र बना सकती हैं। स्पार्कलिंग पाउडर अगर आपकी आखों पर ही लगे तो अच्छा लगता हैं लेकिन अगर ये फैल जाए और आपको पूरे चेहरे पर लग जाए तो बहुत बुरा लगता हैं। ऐसे में आप जब भी स्पार्कलिंग आइशेडो का प्रयोग कर तो उसके बाद अतिरिक्ट आइशेडो को किसी कॉटन की मदद से साफ कर लें इससे ये आपके चेहरे पर नही फैलेगा और आपकी आंखें काफी सुन्दर भी लगेंगी।

Sparkling eyeshadowImage Source:tutorial.top10inaction

6. आइलाइनर का फैलना
आइलाइनर का फैलना हर लड़की के लिए एक बहुत बड़ी परेशानी होती हैं और ये दुर्घटना आपको हर लड़की के साथ देखने को मिल सकती हैं। आप जब भी आइलाइनर लगाती है तो कई बार वो सही से नही लग पाता है जिसके बाद आप जब उसे साफ कर के दोबारा लगाने कि कोशिश करती हैं तो आपकी आंखें काली लगने लगती हैं। ऐसे में जब भी आपका आइलाइनर गलत लग जाए और आप उसे हटाने जाए तो उसके लिए कॉटन की एक छोटी से बॉल बना कर उस पर हल्का सा मॉश्चराइच लगा कर ही अपने आइलाइनर को हटाएं या फिर आप मेकअप रिमूवर क्रीम का भी प्रयोग कर सकती हैं। इससे आपका आइलाइन अच्छे से साफ भी हो जाएगा और आपकी आंखें काली भी नही लगेगी।

Eyeliner mishapImage Source:i.huffpost

7. लिपस्टिक के कोट
अक्सर लड़किया अपनी लिपस्टिक को गहरे रंग में लगाने के लिए जरुर से ज्यादा कोट का प्रयोग कर लेती हैं जिससे उनकी लिपस्टिक का रंग बहुत खराब लगने लगता हैं। इतना ही नही कई बार तो अलग-अलग रंगों का प्रयोग करने के चक्कर में वो कुछ ऐसे रंगों का चुनाव कर लेती हैं जो उनके चेहरे पर अच्छी नही लगती हैं। आप जब भी अपने लिए लिपस्टिक का चुनाव करें तो अपनी त्वचा के रंग को ध्यान में रख कर लिपस्टिक का चुनाव करें। इतना ही नहीं आप जब भी लिपस्टिक लगाए तो उन्हें कोट में ही लगाए लेकिन जरुरत से ज्यादा कोट का प्रयोग ना करें हमेशा दो या तीन ही कोट में लिपस्टिक लगाएं।

Lipstick coatsImage Source: s-media-cache-ak0.pinimg

8. ब्लशिंग का ज्यादा प्रयोग
कई बार ऐसा हो जाता हैं कि आप जब ब्लशर का प्रयोग करती हैं, तो लगाने समय आपको यह समझ नही आता हैं कि आपने जरुरत से ज्यादा ब्लशर का प्रयोग कर दिया हैं। ऐसे मे आप जब भी ब्लशर का प्रयोग करें तो इस बात का ध्यान रखे की वो जरुरत से ज्यादा ना लगे। इसके लिए आप हमेशा ब्लशर को एक मोटे ब्रश की मदद से आपने चेहरे पर गोल घुमाते हुए लगाएं। इतना ही नही अगर ज्यादा ब्लशर लग जाए तो उसे एक साफ ब्रश की मदद से साफ करें। इससे वो अच्छे से साफ हो जाएगा और आपके चेहरे पर फैलेगा भी नहीं।

Over blushingImage Source: s-media-cache-ak0.pinimg

9. कंसीलर का गलत प्रयोग करना
अगर कभी आपसे कंसीलर ज्यादा लग जाए या फिर गलत लग जाए तो ऐसे में उसे सही करना बहुत मुश्किल हो जाता हैं और उसे साफ करने के लिए आपको अपना पूरा मेकअप ही साफ करना पड़ जाता हैं। ऐसे में आप जब भी कंसीलर का प्रयोग करें तो उसे अपनी उंगलियों पर लेकर हल्के हाथों से रगड़ते हुए अपने चेहरे पर लगाएं। इतना ही नही आप जाए तो कंसीलर को और अच्छे से लगाने के लिए प्रेस पाउडर का भी प्रयोग कर सकती हैं। इससे आपका कंसीलर अच्छे से आपके चेहरे पर लग जाएगा और पूरे चेहरे पर समान रुप से फैल भी जाएगा।

Creasy concealerImage Source: cos.h-cdn