प्राकृतिक गर्भनिरोधक के उपयोग से होने वाले फायदे…

-

आज की युवा पीढ़ी काफी जागरूक हो चुकी है जिसमें वो अपने भविष्य के बारे में स्वय निर्णय लेते हुए उसे सुरक्षित करने की कोशिश करती है। इसी सुरक्षा में हम गर्भधारण की बात करें तो कोई भी स्त्री पुरूष अपनी लाइफ को ठीक तरह से सेटल करने पहले बच्चे के विषय में नही सोचते है और इस बात से सुरक्षित रहने के लिए महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियों को इस्तेमाल करने लगती है। जिसके साइडइफेक्ट भी देखने को मिलते है। यदि आप इन गर्भनिरोधक गोलियों की जगह प्राकृतिक गर्भनिरोधक का इस्तोमाल करेगें तो आप इपनी लाइफ को पूरी तरह से सुरक्षित रखते हुए आनंद के साथ अपना जीवन व्यतीत कर सकते है। जाने इसके तरीके….

Benefits of natural contraceptive pills1Image Source: onlymyhealth

गर्भनिरोधक के अन्‍य उपाय
अनचाहे गर्भ से बचाने के लिए सबसे असान तरीका अब तक गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन को माना जाता रहा है। जिससे कई खतरनाक साइडइफेक्‍ट देखने को मिले है। इसका सेवन नियमित रूप से करना होता है। यदि समय पर इसका उपयोग नही किया गया तो इसका असर काम करना बंद कर देता है। जोकि शारीरिक संबंध बनाने के 72 घंटे के अंदर तक असर करती है। इसके अलावा इसकी गोलियों के सेवन से बांझपन की समस्‍यां भी बढ़ जाती है। इसलिए प्राकृतिक गर्भनिरोधक का उपयोग अनचाहे बच्चे को जन्‍म पर रोक लगाने का सबसे बेहतर तरीका होता है।

Benefits of natural contraceptive pills2Image Source: molochnitsa

प्राकृतिक गर्भनिरोधक का तरीका
यह आपसी सहसंबंध के दौरान थोड़ी से सावधानी को बरतने पर निर्भर करता है। जिसमें पति पत्नि के बीच बने तालमेल को प्रदर्शित करता है। इसमें दोनो की जिम्मेदारी का होना काफी जरूरी होता है। दोनो के बीच सह संबंध को दौरान ली जाने वाली सावधानी ही सबसे सुरक्षित और सही तरीका माना गया है। जिसके कोइ साइडइफेक्ट नही बल्कि कई शारीरिक फायदे होते है।

स्‍तन कैंसर से बचाव
कई शोधो के अनुसार माना गया है कि गर्भनिरोधक गोलियों का उपयोग करने से स्तन कैंसर के होने के खतरे बढ़ जाते है। जबकि प्राकृतिक गर्भनिरोधक के उपयोग से इस प्रकार की समस्यां का कोई खतरा नहीं होता है। यह प्राकृतिक उपाय आपको ब्रेस्‍ट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाता है।

Benefits of natural contraceptive pills3Image Source: onlymyhealth

यौन क्षमता
गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करने से सेक्स के प्रति अरूचि जैसी समस्यां भी पनपने लगती है। जिससे दोनों के बीच की बड़ती दूरियो से गृहस्थ जीवन भी प्रभावित होता है। जबकि प्राकृतिक गर्भनिरोधक से एक दूसरे के प्रति प्यार और गहरा होता है। दोनों युगल जोड़ा अपनी जिम्मेदियों को समझते हुए उसका पालन करते है। जिससे इनकी यौन क्षमता भी बरकरार बनी रहती है। इसके बाद आप अपने सेक्स लाइफ को एन्जॉव के साथ जी सकते है।

Benefits of natural contraceptive pills4Image Source: standaardcdn

शरीर भी स्‍वस्‍थ रहता है
अनचाहे गर्भ को नियंत्रित करने के लिए ली जाने वाली गर्भनिरोधक गोलियों से आपका स्वास्थ भी बिगड़ने लगता है। शरीर में कमर दर्द, कमजोरी, नींद का ना आना, शरीर में दर्द का बने रहना जैसी समस्याएं पनपने लगती है। जबकि प्राकृतिक गर्भनिरोधक से आपका शरीर स्वस्थ रहने के साथ आपकी दैनिक दिनचर्या भी खुशहाल रहती है।

Benefits of natural contraceptive pills5Image Source: boldsky

हार्मोन संतुलित रहता है
गर्भनिरोधक गोलियों के उपयोग से हर महिलाओं को हार्मोन्स के बदलाव होने का असर मासिक धर्म पर पड़ता है। जो अनियमित हो जाती है। किसी-किसी को मासिक धर्म की प्रक्रिया 6 दिनों की नही बल्कि 15 दिनों तक बना ही रहती है। जबकि प्राकृतिक गर्भनिरोधक से महिलाएं सभी तरह से सुरक्षित रहती है। इन्हें इस प्रकार की समस्या से होकर नही गुजरना पड़ता। यह पूर्ण रूप से सुरक्षित होकर सामान्य जीवन जीती है।

Woman Working With a Sore BackImage Source: kliknijwzdrowie

यह बहुत आसान है
प्रा‍कृतिक गर्भनिरोधक का तरीका काफी सरल और आसान है। मासिक धर्म के खत्म होने के बाद और शुरूआती दिनों के आने वाले ओव्‍यूलेशन पीरी‍यड 10 से 16वें दिन के बीच किसी भी प्रकार का शारीरिक संबंध ना बनाये। इन दिनों के बाद आप कभी भी यौन संबंध बना सकते है। इस प्रकार की सावधानी से आप अनचाहे गर्भधारण से बच सकते है।

Benefits of natural contraceptive pills7Image Source: eastlady

पूरा मजा उठाए
प्राकृतिक गर्भनिरोधक का उपयोग करने से पति पत्नि के बीच बनाया जाना वाला शारीरिक संबंध आपसी सहमति के साथ होता है। जिससे दोनों की यौन क्षमता प्रभावित नहीं होती है, आप अपनी जीवन के साथ सेक्‍सुअल लाइफ का मजा भी पूरे आनंद के साथ उठा सकते हैं।अपनी समस्यां का समाधान भी कर सकते है।

Benefits of natural contraceptive pills8Image Source: sarita

कोई पैसा नहीं
बच्चे के जन्म को रोकने के लिए आप की प्रकार की गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करते है जो काफी मंहगी भी होती है। पर प्राकृतिक गर्भनिरोधक में आपकी सावधानी से ही पैसो की बचत की जा सकती है। इसमें किसी भी प्रकार का पैसा खर्च नहीं होता। इसके उपयोग से आप पूरी तरह से सुरक्षित भी रहते है।

Portrait of Couple in BedImage Source: xuite

जिम्‍मेदारी का एहसास
आपसी सहसंबंध के दौरान बरती जाने वाली सावधानी ना केवल अनचाहे बच्चे को पैदा करने से रोकती है। बल्कि इससे दोनो के बीच एक जिम्‍मेदारी का एहसास भी कराती है। इस काम के लिए केवल महिला उत्तरदायी नही होती, इसमें पति की भी अहम भूमिका देखने को मिलती है। इस उपाय की सबसे बड़ी खास बात यह है कि आप जब भी चाहें दोबारा मां बन सकती हैं।

Benefits of natural contraceptive pills10Image Source: usnews

Share this article

Recent posts

इन 9 आसान तरीकों से कैलोरी करें बर्न वो भी बिना खास मेहनत किए हुए

आज के समय में हर किसी की सबसे बड़ी समस्या बन चुकी है मोटापा। लोग अपने बढ़ते वजन को कम करने के लिए ना...

शरीर के लिए तिल के बेमिसाल फायदे, देगें आपको कई स्वास्थ्य लाभ

तिल का उपयोग काफी पुराने समय से किया जाता रहा है। ये हमारे यहाँ पाई जाने वाली सबसे पुरानी फसलों में से एक है।...

मैनिक्योर से जुड़ी ये 8 गल्तियां पड़ सकती हैं आप पर भारी

लॉकडाउन के समय पार्लर बंद होने की वजह से महिलाओं नें अपने सौन्दर्य से जुड़े हर काम घर पर ही रह कर किए हैं।...

8 बेहतरीन होम मेड मेंहदी हेयर पैक जो आपके बालों में जान डाल देंगे

हमारे बाल किरेटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं जो बालों को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं। हालांकि, ये प्रोटीन प्रदूषण, सूर्य...

चावल के पानी से अपने बालों को बनाएं स्वस्थ और चमकदार, जानें पूरी विधि

आज के समय में अच्छे और स्वस्थ बालों की चाहत हर किसी को होती है पर इसके लिए शायद हमें काफी खर्चा पार्लर में...

Popular categories

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments