विश्व योग दिवस के इस खास मौके पर देश विदेश से लेकर बॉलीवुड तक में पहुंचे योग ने किस तरह से बदल दी जिंदगी क्योंकि हर युवा अपने फिटनेस को बरकरार रखने के लिए योग का सहारा ले रहा है। कई बॉलीवुड एक्ट्रेस योग को करती हैं। नियमित रूप से योग करने से उनकी बॉडी फिट और हेल्दी रहती है। शिल्पा शेट्टी, कंगना रनोट, दीपिका पादुकोण ये वो एक्ट्रेसेस हैं, जिनका दिन योग से शुरू होता है। 21 जून यानी इंटरनेशनल योगा डे के मौके पर हम आपको दिखाने जा रहे हैं योग करते हुए बॉलीवुड एक्ट्रेसेस की फोटोज।

Bollywood actresses perform yoga1Image Source:

लारा दत्ता-
शिल्पा की दोस्त रही लारा दत्ता भी उन्हीं पद चिन्हों पर चलते हुए काफी लंबे समय से योग कर रही हैं। उन्होनें प्रेगनेंट औरतों के लिए भी योगा करने के टिप्स देने के लिए एक डीवीडी भी लॉन्च की थी। इसके माध्यम से कई महिलायें योग कर रही है।

Bollywood actresses perform yoga2Image Source: mamapregnancy

कंगना रनोट-
काफी लंबे समय से योग को अपनी जिंदगी में शामिल करती आई कंगना रनोट का मानना है कि योग ने उनकी जिदंगी को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है। आज योग उनकी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है, जिसे वो अपने डेली के रुटीन में शामिल कर इसे नियमित रूप से करती है। कंगना रोज योग करती है। जिसमें काफी मेहनत करने के साथ ब्रह्मचारी रहने की जरूरत होती है। राज योग के अलावा वो कुंडलिनी योग के सभी चक्रों का पूर्ण अध्ययन भी कर चुकी है।

Bollywood actresses perform yoga3Image Source: bollygraph

नरगिस फाखरी-
नरगिस फाखरी अपनी सुंदरता को बरकरार रखने के लिए योग में काफी विश्वास रखती है। योग उनके फिटनेस को बनाये रखने में मदद करता है। इसी फायदे को देखते हुए मशहुर एक्ट्रेस नरगिस फाखरी की दिन की पहली शुरूआत योग से ही करती है। आज अपनी खूबसूरती के बारे में वो इसका पूरे क्रेडिट योग को ही देती हैं।

Bollywood actresses perform yoga4Image Source: cloudfront

इलियाना डी क्रूज-
पिछले कई सालों से अपनी फिटनेस को बरकरार रखने के लिए इलियाना डी क्रूज योग कर रही है। उनका मानना है कि योग तनाव को दूर करने के साथ एक अच्छी एक्सरसाइज होने से शरीर स्वस्थ और तरोताजा बना रहता

Bollywood actresses perform yoga5Image Source: blogspot

दीपिका पादुकोण-
दीपिका पादुकोण के फिटनेस की बात करें तो उनका एक सिंपल सा फंडा है ‘हेल्थी खाओ, हेल्थी रहो’.. दीपिका के अनुसार उनका मानना है कि शरीर के स्लिम होने से ही शरीर स्वस्थ नहीं रहता है, उसके लिए जरूरी है स्वस्थ पौष्टिक आहार का सेवन करो और शरीर को मजबूत बनाओ। अपने शरीर के लिए वो किसी प्रकार का कोई व्यायाम नहीं करतीं, सिर्फ सादा आहार लेकर ही अपने शरीर को मेनटेन करने पर भरोसा रखती हैं।

Bollywood actresses perform yoga6Image Source: wordpress

बिपाशा बसु-
बिपाशा बासु का अपनी फिटनेस को लेकर कहना है कि वह हर तरह का खाना पसंद करती हैं। उन्हें जो अच्छा लगता है उसे छोड़ना अपने आपको धोखा देने के बराबर है। इसलिए वो खाने में परहेज नहीं करती, पर हैवी खाने के बाद वो कहीं आने जाने के लिए पैदल चलना ज्यादा पसंद करती हैं। यहां तक की वो घर जाने के लिए लिफ्ट का सहारा ना लेकर पैदल ही सीढ़ियों पर चढ़ कर पहुंचती हैं। वह नियमित रूप से योग करती हैं। जितना वह खाने पर ध्यान देती हैं, उतना ही अपनी एक्सरसाइज पर भी विशेष ध्यान देती हैं

Bollywood actresses perform yoga7Image Source: indiatvnews

शिल्पा शेट्टी-
शिल्पा शेट्टी भले ही एक बच्चे की मां बन चुकी हैं पर उनकी खूबसूरती के सामने आज की एक्ट्रेस भी फेल नजर आती है। आपने उन्हें बाबा रामदेव के साथ योग करते हुए तो देखा ही होगा। यही उनकी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है जिसकी बदौलत वो इतनी सुंदर दिखाई देती हैं।

Bollywood actresses perform yoga8Image Source: blogspot

करीना कपूर-
करीना की बात करे तो शादी के बाद भी उनके फिगर में कोई भी परिवर्तन देखने को नहीं मिला है। आज भी वो अपने शरीर को पूरी तरह से मेनटेन कर के रखी हुई है। इनकी इस फिटनेस का राज है नियमित रूप से किया गया ‘पावर योगा’। करीना बताती हैं कि, ‘‘योग आज मेरी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है।” इसलिए करीना रोज सुबह उठकर सबसे पहले योग करती हैं और इसके बाद वो जूस लेती हैं। इससे उनके शरीर में दिनभर ताजगी बनी रहती है।

Bollywood actresses perform yoga9Image Source: intoday

जैकलीन फर्नांडिस-
जैकलीन कहती हैं कि शरीर को फिट रखने के लिए सिर्फ योग ही काफी नहीं है। हेल्दी डाइट का सेवन भी काफी जरूरी होता है। वो योग के साथ संतुलित आहार का सेवन करती हैं और सप्ताह में पांच दिन योगा के लिए समय निकालती हैं। उनकी सुंदरता का राज है स्वस्थ आहार, उचित निखार।

Bollywood actresses perform yoga10Image Source: twimg

मलाइका अरोड़ा खान
मलाइका अरोड़ा खान अपने फिट फिगर को बनाये रखने का कारण बताते हुए कहती हैं कि वो सप्ताह के तीन दिन तीन घन्टा जिम में व्यतीत करती हैं। जिसमें अलग-अलग तरह के व्यायाम कर शरीर को फिट बनाने का प्रयास करती हैं। इसके अलावा वो खाने में हेल्दी डाइट को लेती हैं और खूब पानी पीती हैं।

Bollywood actresses perform yoga11Image Source: indiatimes