चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए यूं तो बाजार में हजारों प्रकार की क्रिम्स और फेसपैक उपलब्ध हैं, पर क्या आप जानते हैं कि फलों और सब्जियों के छिलकों से भी आप अपनी त्वचा को निखार सकती हैं। बहुत ही कम लोग ये जानते हैं कि सिर्फ फल और सब्जी ही नहीं बल्कि उनके छिलके भी गुणों से युक्त होते हैं। इनके छिलकों से आप अपनी त्वचा की अनेकों परेशानियों को दूर कर सकती हैं। आज हम कुछ ऐसे ही फल और सब्जियों के बारे में बता रहे हैं जिनके छिलकों का प्रयोग कर आप अपनी त्वचा को निखार सकती हैं। साथ ही चेहरे की अन्य समस्याओं से भी लड़ सकती हैं।

संतरे के छिलके-
संतरे के छिलके को दूध में पीसकर छान लें या कच्चे दूध व हल्दी में मिलाकर चेहरे पर लगायें। इससे चेहरे के मुंहासे और धब्बे कम हो जाते हैं। वहीं, त्वचा की चमक भी बनी रहेगी। संतरे के छिलके बहुत ही लाभदायक होते हैं। ये आपकी त्वचा को गहराई से पोषित करते हुए आपकी त्वचा के रंग को भी निखारते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाये जाते हैं। संतरे के छिलके में विटामिन सी और ए पाया जाता है जो आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है। विटामिन सी आपके रंग को निखारता है और विटामिन ए झुर्रियों, काले धब्बों को कम करता है। इतना ही नहीं यह मुंहासों को भी दूर करता है।

Orange-peelImage Source: https://www.m2woman.co.nz

केले के छिलके-
केले के छिलके से त्वचा में पानी की कमी को दूर किया जा सकता है। अगर आप अपने चेहरे की झुर्रियों को दूर करना चाहती हैं तो इसके लिए केले का छिलका सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। आप इसे अंडे की जर्दी में पीस कर चेहरे पर लगाएं। इससे कुछ ही दिनों में आपके चेहरे की झुर्रियां कम हो जाएंगी। केले के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो हानिकारक यूवी किरणों से भी त्वचा की रक्षा करता है।

Banana-peelImage Source: https://www.sobkhobor24.com

अनार के छिलके-
अनार के फायदों के बारे में तो आपको पता ही होगा, पर आज हम आपको इसके छिलकों के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। अनार के छिलके आपकी त्वचा और बाल दोनों को पोषण देते हैं। यह मुंहासे से बचाता है और नेचुरल सनस्क्रीन की तरह काम करता है। अनार के छिलके में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट झुर्रियों को कम करने मदद करते हैं। इतना ही नहीं त्वचा को मुंहासों व संक्रमण से दूर रखने में मदद करते हैं। इसके छिलके को सुखाकर तवे पर भून लें। ठंडा होने पर मिक्सर में पीसें और पैक की तरह चेहरे पर लगाएं। इससे आपके मुंहासे दूर हो जाएंगे। इसके छिलके रंग भी निखारते हैं, साथ ही बढ़ती उम्र को भी कम करते हैं।

Pomegranate-peelImage Source: https://cdn2.stylecraze.com

आलू के छिलके-
वैसे आलू कोई फल नहीं है मगर फिर भी यह त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है। यह त्वचा का रंग निखारता है और आंखों के नीचे की सूजन को भी कम करता है।

Potato-peelImage Source: https://unsmileys.files.wordpress.com

नीबू के छिलके-
झुर्रियों, एक्ने, पिग्मेंटेशन और गहरे निशानों से बचाने में नीबू के छिलकों की कोई सानी नहीं है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा को डिटॉक्सीफाई करते हैं। जिससे आपका रूप निखरता है। इसके अलावा नीबू के छिलके में एन्टीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी के भी गुण होते हैं, जो त्वचा के रोगों से लड़ने में मदद करता है। इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड त्वचा का रंग भी निखारता है।

Lemon-peelImage Source: https://www.knottyboard.com

सेब के छिलके-
सेब के छिलकों में इतने अधिक पोषक तत्व होते हैं कि ये सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं। छिलके सहित एक सेब में चार से पांच ग्राम फाइबर होता है। इसमें पॉलीफेनोल्स भी पाया जाता है जो नए सेल को बनाने में मदद करता है और फ्री रेडिकल्स से भी बचाता है।

Apple-peelImage Source:  https://cdn1.bigcommerce.com

लौकी के छिलके-
लौकी के छिलकों को पीसकर चेहरे पर लेप लगाने से त्वचा में निखार आता है। इसे काटकर यदि आप पैर के तलवों पर मलते हैं तो पैर की गर्मी व जलन दूर होती है। इसके अलावा लौकी पेट के रोग को दूर करने में भी मदद करती है।

ghiyaImage Source: https://2.bp.blogspot.com/

तोरी के छिलके-
तोरी के ताजा छिलकों को त्वचा पर रगड़ने से त्वचा साफ हो जाती है। इतना ही नहीं इसकी बेल को दूध या पानी में घिसकर 5 दिनों तक सुबह शाम पीने से पथरी के रोग में आराम मिलता है।

Gourd-peelImage Source: https://passionfoodee.files.wordpress.com