चेहरे में मुंहासों का आना किशोरावस्था या युवावस्था के प्रथम चरण में पहुंचने पर ही शुरू हो जाता है। उस समय हार्मोन्स का परिर्वतन लड़के और लड़कीयों दोनों मे उच्च स्तर पर होता है। इस दौरान सिबम उत्सर्जित होते हैं, जिसका अधिक मात्रा में स्त्राव होता है। जिसमें एंड्रोजन के कारण स्बेशियस ग्लेड का आकार बढ़ जाता है। इस वजह से त्वचा उस जगह से फूल जाती है और उसमें पस जमा हो जाती है। जो मुहासें बनने का रूप ले लेता है। मुहासें अक्सर चेहरे, गले, पीठ औंर गर्दन पर पाए जाते हैं। इसके अलावा इसके बनने का दूसरा कारण चेहरे पर मौजूद तेल ग्रंथियो से अधिक मात्रा मे तेल का निकालना है। जिससे जीवाणु पैदा होते हैं और वह चेहरे की त्वचा में जम जाने के चलते मुहासों का कारण बन जाते हैं। इसके अलावा हम आपको इसके बनने के दो कारण बता रहें हैं।

आंतरिक कारणों से

आनुवंशिक कारण – मुंहासें होने का कारण गलत खानपान, चेहरे पर मेकअप, तनाव या ङिप्रशन, होते हैं। जिससे हार्मोन डिस्बेलेंस होते हैं। कई लोगों मे यह समस्या आनुवंशिक भी होती है।

Acne-caused-bad-foodImage Source:krankenhaus

हार्मोन परिवर्तन-लड़कियों में हार्मोन्स परिवर्तन ज्यादातर मासिक धर्म चक्र के दौरान या रजोनिवृत्ति के दौरान होते है। कई बार होर्मोन्स परिवर्तन इतना असंतुलित हो जाता है, जिससे चेहरे पर मुंहासें बहुत अधिक मात्रा पर बढ़ने लगते हैं। इससे चेहरे की रंगत और रौनक बिगड़ जाती है। इसके अत्याधिक मात्रा में होने से चेहरे में दाग भी बढ़ा जाते हैं। जिससे चेहरे में गहरा और बड़ा स्पॉट बन जाता है। पुरूषों की तुलना महिलाओं में मुंहासें ज्यादा ही पाए जाते हैं। क्योंकि उनमें अनियमित मासिक धर्म चक्र, गर्भावस्था के दौरान होने वाले हार्मोन परिवर्तन या गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन शुरू करने या बंद करने से भी इसकी मात्रा बड़ जाती है। जो मुंहासों का कारण बनता है।

Hormone-changesImage Source:steadyhealth

बाहरी कारणों से

कॉस्मेटिक क्रीम, लोशन-दैनिक दिनचर्या में अपने चेहरे को संवारने के लिए कई कॉस्मेटिक क्रीम, लोशन या तेल का उपयोग करते है पर ये जरूरी नहीं है कि जो प्रोडक्ट का उपयोग आप कर रहें हैं, वो आपकी त्वचा के लिए सही हो। यही अपके मुंहासों के बढ़ने का भी कारण है। इसके अलावा सौंदर्य साम्रगी को इस्तेमाल करने के बाद आप उसे अच्छी तरह बंद करके रखें। क्योंकि धूल के कारण भी यह खराब हो जाती है और चेहरे की समस्याओं का कारण बन जाती हैं।

Cosmetic-creams,-lotionsImage Source:hawaa

तकिया कवर ना बदलने से-आप लोग भले ही इन छोटी से छोटी बातों को अनदेखा कर दे, लेकिन यही छोटी बातें आपकी त्वचा पर गहरा असर डालती है। आपके सिर में लगाया गया तेल एवं आपके बालों में पड़ रही रूसी से भी आप मुंहासो जैसी समस्यां मे पड़ सकती हैं, क्योंकि जब आप रोज सोते समय लगातार उसी तकीये का उपयोग करेगी तो सिर की रूसी और तेल तकीये पर लगने से आपके चेहरे पर चिपक जाएंगे और यही फंगस आपकी त्वचा के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

Pillow-not-changeImage Source:i.dailymail

दैनिक क्रियाकालापों में उपयोग की जाने वाली वस्तुएं-आप अपने दैनिक कार्य को करने के लिए जो भी कपड़े, तौलिया या जमीन पर बिछाई जाने वाली मैट का प्रयोग करते है उसको हमेशा साफ रखें। क्योकि गंदी तौलिया, मेट या अन्य चीजों का उपयोग आपके शरीर में जीवाणुओं की मात्रा को बढ़ाएगा, जो आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

Always-use-a-clean-towel-to-keep-himImage Source:i.dailymail

दवाओं का उपयोग-लिथियम क्लोराइड और आयोडीन जैसी दवाईयों का उपयोग करने से मुंहासें हो जाते हैं। इसके अलावा गर्भावस्था के समय हार्मोन परिवर्तन या गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन शुरू करने या बंद करने के अलावा ज्यादा चिकनाई वाली क्रीम को चेहरे पर लगाने से फोलिकल की कोशिकाएं आपस मे चिपक जाती है और रोमछिद्र बंद कर देती हैं, जिससे मुंहासो की समस्यां बढ़ जाती है।

Are-using-medicines-like-iodine-acneImage Source:uppercervicalsd

पहचाने अपने रूप को-आपके चेहरे की त्वचा काफी नाजुक होती है। जिसके लिए जरूरी है उचित खान-पान और पौषित आहार, जो आपके लिए और आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर उपाय है। इसके अलावा आप अपने चेहरे पर से मुहांसे और फुंसियों को दूर करने के लिए अधिक मीठा, ऑइली, बासी व ठंडा, तेलीय बाजारू खादय पदार्थों से दूर रहें। अपने पेट को हर हाल में ठीक रखें और कब्जियत से दूर रहें, क्योंकि पेट से चेहरे की त्वचा का गहरा संबंध होता है।

AND-their-way-due-to-acneImage Source:megalindas

मुंहासों से बचने के लिए घरेलू उपाय

पुदीने का पेस्ट – आपके चेहरे पर किसा भी प्रकार के दाग धब्बे हो या आपका चेहरा मुंहासें से बिगड़ गया हो, तो रोजाना पुदीने के पेस्ट का लेप करें। एक माह तक इस पेस्ट का उपयोग करने से चेहरा सुंदर हो जाएगा।

Mint-pasteImage Source:celebrationgeneration

आलू – खाने का स्वाद बढ़ाने वाला आलू आपकी त्वचा की सुंदरता को बढ़ाने में भी काफी असरदार साबित होता है। आप एक आलू को बारीक पीसकर उसमें 2-3 चम्मच कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और प्रतिदिन सुबह शाम इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इस लेप को कुछ देर के लिए काले निशानों पर लगाकर रखा रहने दे। इसके बाद साफ पानी से चेहरा साफ कर लें। शीघ्र ही आपके चेहरे से निशान दूर हो जाएंगे और मुंहासों से राहत मिलने लगेगी।

potatoImage Source:funtime

चीनी – आपके चेहरे की सुंदरता को निखारने के लिए और फुंसी के निशान साफ करने के लिए चीनी एक सरल और आसान तरीका है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच चीनी में दूध पाउडर का 1 बड़ा चम्मच और एक चम्मच शहद ले लें, इन सब का एक मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें। मुंहासों से मुक्ति पाने का यह एक अत्यंत प्रभावी उपाय है।

sugarImage Source:huffingtonpost

गाय का कच्चा दूध – जायफल को गाय के कच्चे दूध के साथ मिलाकर घिस लें और पेस्ट तैयार करें, इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं फिर सूखने के बाद उबटन की तरह छुड़ा लें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस प्रयोग से 4 से 5दिनों के अन्दर ही दाग के साथ मुंहासे भी खत्म होने लगेंगे।

Raw-cow's-milkImage Source:agriland

इस तरह से आप इन घरेलू उपायों के जरिए ही घर बैठे मुहासों को जड़ से हटा सकती हैं। हमारे द्वारा ऊपर दी गई जानकारी से आप मुहासों को बढ़ने से रोकें और अपने चेहरे को चमकता हुआ बेदाग बनाएं।