मकड़ी के जाले हटाने के घरेलू तरीके..

-

House Spider के नाम से जानें वाली मकड़ियां हर घरों में कहीं ना कहीं जरूर देखी जा सकती है। ये ज्यादा तर उन जगहों पर पाई जाती है जहाँ सफाई नियमित रूप से नहीं हो पाती। जैसे छत के कोने, खिड़की, फर्नीचर के ऊपर-नीचे पर यह आकर जाले बना देती है। बैसे तो Makdi की कई प्रकार की प्रजातियाँ होती है। जो जंगलों में पाई जाती है। वो जगलीं मकड़ियाँ बहुत जहरीली ही होती हैं। जगंल में पाई जानें वाली ब्लेक विडो, ब्राउन रेकलुस, होबो स्पाइडर नामक मकड़ीयां में जहर काफी होता है जिस कारण ये काफी खतरनाक हो सकती हैं। आज हम आपको घर पर हो रही मकड़ियों को घर से हटाने के कुछ खास उपाय बता रहे है।

मकड़ी का जाला काफी पतला और नर्म होता है जो झाड़ू, ब्रश या फिर कपड़े से आसानी से साफ किया जा सकता है। उचाई पर लगे जालों को साफ करने के लिये आप झाड़ू को डंडे या बांस से बांध कर जाले साफ कर सकते हैं।

मकड़ी के जाले

पीपरमिंट का तेल –

मकड़ियां पीपरमिंट की सुगंध से सख्त नफरत करती हैं। इसलिये आप इसका उपयोग करके असानी से मकड़ियों को हमेशा के लिये हटा सकते है।

पिपरमिंट के तेल से मकड़ी भगाने का तरीका –

इसका उपयोग करने के लिये आप स्प्रे वाली बोतल में तीन कप पानी भर लें। इसमें एक चम्मच बर्तन धोने वाला लिक्विड मिला दें। इससे स्प्रे सब जगह अच्छे से हो जाता है। इसके बाद उस पानी में एक चम्मच पीपरमिंट का तेल मिला लें। बोतल को हिलाते हुये इन्हे मिला लें। और पूरे घर की दीवारों पर स्प्रे कर दें। इसका प्रयोग दिन में एक बार जरूर करें इससे आपको हमेशा के लिये मकड़ी से झुटकारा मिल जायेगा।

(इसके अलावा आप पिपरमिंट के तेल से भीगी हुई को रुई को यदि दरवाजे या खिड़की के पास रखेगें तो इससे भी मकड़ियों का घर पर आना बंद हो जायेगा)

पिपरमिंट के तेल से मकड़ी भगाने का तरीका

पुदीना का पौधा –

क्या आप जानते है कि जिस जगह पर पोदीना लगा होता है उस जगह पर मकड़ी नही पहुंचती है। इसलिये आप मकड़ी से छुटकारा पाने के लिये घर पर एक छोटे गमले में पुदीना के पौधा लगाकर आवश्य रखें। आस पास मकड़ी नहीं आएगी।

पुदीना का पौधा

सफ़ेद सिरका –

स्प्रे बोतल में पानी और सफ़ेद सिरका की बराबर मात्रा लेकर उसे भरकर घर के हर कोनें, दिवारों पर छिड़क दें। इससे मकड़ियां तुरंत मर जायेगी। घर पर इसका छिड़काव दिन में एक बार जरूर करें।

सफ़ेद सिरका

नींबू या संतरे के छिलके –

मकड़ियों को खट्टे फलों की गंध नापसंद होती है। इसलिये यदि आप नींबू या संतरे के छिलके का इस्तोमाल इसके लिये करेगें तो असानी से Makdi का आने से रोका जा सकता है।

नींबू या संतरे के छिलके

नीलगिरी का तेल –

स्प्रे बोतल में आधा चम्मच नीलगिरी के तेल को पानी के साथ मिलाकर घर पर हर जगहों पर स्प्रे करें। इसे मकड़ी जल्दी ही खत्म हो जायेगी। घर के कोने में एक दो बूँद नीलगिरी के तेल को रूई में मिलाकर खिड़की या दरवाजे पर रखने से भी मकड़ी जाले नहीं बनती हैं।

नीलगिरी का तेल

तम्बाकू –

Makdi तम्बाकू की गंध पाकर भागती है क्योकि इसकी गंध नींबू या सिरके से भी ज्यादा तीखी लगती है। मकड़ियं को घर से भगाने के लिये तम्बाकू को पानी में डालकर थोडी के लिये देर भिगो दें। इसके बाद उस पानी को स्प्रे वाली वोटल में डालकर स्प्रे कर दें। इससे Makdi भाग जायेगी।

तम्बाकू

बोरेक्स –

बोरेक्स पाउडर के छिड़काव से Makdi घर से भाग जाती है। हो जाती है। इसका उपयोग करने का तरीका उपर दिये गये उपायों के अनुसार करें।

बोरेक्स

Share this article

Recent posts

पितृपक्ष में करेंगे ये काम तो आशीर्वाद बनकर बरसेगी पितरों की कृपा

हिन्दू धर्म में पितृपक्ष का बड़ा महत्त्व है, इस अवधि में लोग अपने पितरों और पूर्वजों का तर्पण कराते हैं और जो ये नहीं...

कहीं आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्युनिटी कमज़ोर तो नहीं? ऐसे पता करें

इम्यूनिटी मतलब शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता जो हमें टॉक्सिन्स से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है। ये टॉक्सिन्स वायरस, बैक्टीरिया, फंगस, पैरासाइट या...

7 लाजवाब रोमांटिक टिप्स जो इन बारिशों में आपको महका देंगे, आज़मा कर देख लीजिए !

बारिश और रोमांस का एक अजीब अनकहा सा नाता है जो शायद कह कर न बताया जा सके पर वक़्त पर महसूस रूह तक...

19 आकर्षक मेंहदी डिजाइन जो आपकी खूबसूरती में चार-चाँद लगा देंगे

मेंहदी हमेशा से ही महिलाओं के दिलों में एक ख़ास जगह रखती है और किसी तीज-त्योहार में तो इसके लिए होड़ लग जाती है...

इस स्वतंत्रता दिवस पर ज़रूर याद करें देश के लिए इन वीरांगनाओं का अमूल्य योगदान

इस 15 अगस्त 2020 को हम अपने देश के स्वतंत्रता की 73वीं साल गिराह मनाने जा रहें हैं। वैसे वर्तमान समय और परिस्थितियों को...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments