देश में जीएसटी के लागू होने के बाद से बाजारों में खरीदारी की दर में काफी गिरावट आई हैं क्योंकि अधिकतर चीजों के दाम में काफी बढ़ोतरी आ गई हैं। इस कारण अब लोग शोपिंग के बेहतर विकल्प तलाश रहें हैं। जिसके चलते इन दिनो ऑनलाइन शॉपिंग लोगों की पहली पसन्द बनती जा रही हैं। लोगों को अब बजारों में घंटो घूमने के स्थान पर घर बैठे खरीदारी करना बेहतर विकल्प लगता हैं क्योंकि इससे समय की भी बचत होती हैं और लोगों को अच्छा खासा डिस्काउंट भी मिल जाता हैं जिससे उनके काफी पैसे भी बच जाते हैं। मगर क्या सही मायनों में ऑनलाइन शापिंग करना सही हैं, आइये पता लगाते हैं।

यह भी पढ़े- ऑनलाइन शॉपिंग करते समय इन 6 टिप्स को अपनाएं

एक्सपर्ट की सलाह

ऑनलाइन शॉपिंगImage Source: 

कुछ ऑनलाइन शॉपिंग एक्सपर्ट बताते हैं कि अधिकतर लोग इलैक्ट्रोनिक प्रोडक्टस, फुटवेयर, गैजेटस और घरेलू सामान आनलाईन खरीदना पसंद करते हैं क्योंकि यहां पर उन्हें कुछ ऐसे प्रोडक्टस अच्छे दाम पर मिल जाते हैं जो उन्हें आसानी से मार्किट में नही मिल पाते। साथ ही पसंद न आने पर उन्हें एक्सचेंज की ऑफर भी मिल जाती हैं। कई बार पुराना स्टॉक निकालने के चक्कर में कंपनियों द्वारा 80 प्रतिशत से ज्यादा की छूट भी दी जाती हैं। ऐसे में लोगों की चांदी हो जाती हैं इसलिए सही मायनों में ऑनलाईन शापिंग करना एक बेहतर विकल्प हैं।

यह भी पढ़े- ऑनलाइन लॉन्जरी खरीदते समय इन 10 टिप्स को रखें याद

कम होते जाएंगे डिस्काउंट्स

ऑनलाइन शॉपिंगImage Source: 

ऑनलाइन शॉपिंग की ओर बढ़ा लोगों का रुझान केवल उनके द्वारा दिए जाने वाले डिस्काउंट्स के कारण हैं और यह अब और भी ज्यादा बढ़ रहा हैं, लेकिन आपको बता दें कि शायद यह ज्यादा देर तक न रहें। क्योंकि इस समय दिया जा रहा ऑनलाइन डिस्काउंट महज तब तक ही जब तक कंपनियों के पास पुराना स्टोक पड़ा हैं। जैसे खत्म हुआ तो आपके डिस्काउंट की दर में अच्छी खासी गिरावट आएगी।

बहरहाल आपके लिए हमारी यही राय हैं कि जब आपको अच्छा खासा डिस्काउंट मिल रहा हैं तब तक आप मजे से शापिंग करें और इसका फायदा उठाएं।

यह भी पढ़े- इन शॉपिंग टिप्स को अपनाने से आपको होगा बड़ा मुनाफा