आजकल हर कोई अपनी उम्र को रोकने की ख्वाहिश रखता है। लेकिन एक्सपर्ट के बताए गए इन टिप्स से आप अपनी उम्र तो नहीं रोक सकते है लेकिन उसके प्रभावों को जरुर रोक सकते है। आपने बॉलीवुड की कुछ ऐक्ट्रेस को देखा होगा जो 80 की उम्र में भी बेहद फिट दिखती है। पूर्व भारतीय एथलीट और ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता मिल्खा सिंह 84 साल की उम्र में भी युवा से तेज दौड़ते है। मिल्खा सिंह के चेहरे पर आज भी चमक नजर आती है।

Expert tips to make you stay younger1Image Source: amazonaws

जब बात उम्र की हो रही है तो हम श्री देवी और रेखा को कैसे भूल सकते है। जब भी लोग पूछते है कि इस उम्र में भी भी इतने जवां कैसे दिखाती है? तब उनका हमेशा यही कहना होता है कि “संतुलित आहार और वर्कआउट”। तो सवाल यहां ये उठता है कि अगर बॉलीवुड अभिनेत्री अगर इस उम्र में दुरुस्त रह सकती है तो आप क्यों नहीं? तो आप भी किसी भी उम्र में जवां दिख सकते है अगर आप एक्सपर्ट की इन सुझावों का पालन करेंगे।

1- सबसे पहले असर आप की कंपनी का पड़ता है। जैसे की अगर आप पंजाब में रह रहे है तो वहां के लोग भरपूर मात्रा में घी और मक्खन खाया जाता है। जो कि स्वास्थ के लिए हानिकारक होता है और तेजी से उम्र बढ़ाता है। लेकिन अगर मिल्खा सिंह की बात करें तो वो भी पंजाब राज्य से ही है लेकिन वो फिर भी फिट है। इसके पीछे का कारण ये है कि वो संतुलित आहार और वर्कआउट करते है। लेकिन आज के समय में डाइट को सही ढंग से लेना आसान नहीं है। इसलिए एक्सपर्ट ने इस पर कुछ सुझाव दिए है जिसके बारे में चलिए जानते है।

Expert tips to make you stay younger2Image Source: indianexpress

2- जैसे जैसे उम्र बढ़ती है तब हमारा शरीर ज्यादा डेयरी उत्पाद लेने के योग्य नहीं रहता है। इसलिए ये हमारे लिए सबसे ज्यादा बेहतर रहता है अगर हम भारी कैलोरी आहार से बचें।

3- जिन खाद्य पदार्थों में ग्लूटेन मौजूद हो उनका सेवन ना करें आपको ज्वार या फिर रागी का सेवन करना चाहिए। आपको जान कर हैरानी होगी कि युवा तक चीनी का पाचन नहीं कर पाता है इसलिए ज्यादा उम्र के लोगों को चीनी का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इसकी जगह कोई प्राकृतिक खाद्य पदार्थ खाना चाहिए।

Expert tips to make you stay younger3Image Source: ebharat

4- उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी करने के लिए शरीर के सभी हारमोन्स सुचारु रूप से कार्य करना चाहिए। हार्मोन्स को संतुलित करने के लिए आपको नट्स, फल, सब्जियां और प्रोटीन की डाइड रोजाना लेनी चाहिए।

5- जिनकी उम्र ज्यादा है उन्हें सीधे जिम जाने से पहले किसी डॉक्टर से परामर्श करें। दरअसल बढ़ती उम्र में जरुरी नहीं की हर तरह का व्यायाम सूट

Expert tips to make you stay younger4Image Source: blogspot

6- अगर आप तनाव मुक्त नहीं है तो वर्कआउट और संतुलित आहार कुछ नहीं कर सकता है। तनाव से निजात पाने के लिए अपने दोस्तों के साथ कुछ समय बीताते रहे और रोजाना जॉगिंग करें। कभी भी खाली ना बैठें अपने आप को किसी पजल या फिर अपने आपको किसी और चीज में व्यस्त रखें।
7- इस बात का ध्यान रखें कि आपके शरीर को मैग्नेशियम, कैल्शियम और विटामिन डी जैसे पोषक तत्व मिलें। इसके लिए मछली का तेल बेस्ट रहता है।

Expert tips to make you stay younger5Image Source: indianactress

8- महीने में एक बार जरुर चिकित्सक से जरुर मिलें और अपना ब्लड प्रेशर और कैंसर स्क्रीनिंग जांच कराएं।