जानें लाल मिर्च से होने वाले शारीरिक फायदे

-

लाल मिर्च, इसका नाम सुनते ही मुंह में तीखापन सा महसूस होने लगता है। लाल मिर्च खाने में जितनी ज्यादा तीखी होती है उतना ही घर के व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने में विशेष भूमिका निभाती है। सब्जियों में इसके ना होने से सब्जी भी स्वादहीन हो जाती है। जिस प्रकार से घर पर बनाए जानें वाले सभी व्यंजनों में लाल मिर्च अपनी एक अलग स्थान बनाए हुए है। उसी प्रकार से आज के समय में इसका उपयोग कई औषधिय उपचारों के रूप में भी किया जाने लगा है। जिसके बारे में भले ही आप ना जानते हों, पर इसमें छिपे औषधिय गुणों के कारण ही लाल मिर्च कई प्रकार की शारीरिक बीमारियों के इलाज में अहम भूमिका निभाती है। लाल मिर्च में ऐसे उपयोगी तत्व छिपे होते हैं जो शरीर के मेटॉबालिज्म को बढ़ाने में विशेष भूमिका निभाते है। यह शरीर में जमने वाले अतिरिकित फैट्स को कम कर वजन को सामान्य रूप प्रदान करने में भी मदद करती है। इसके अलावा यह शरीर की कई बीमारियों को भी दूर करने में मदद करती है, तो आइए जानते हैं हमारे स्वास्थ के लिए कितनी फायदेमंद है लाल मिर्च...

लाल मिर्च के फायदे –

1. कैंसर के इलाज में सहायक
कैंसर जैसे रोग को दूर करने के लिए लाल मिर्च काफी अच्छा उपचार है क्योंकि इसमें कैप्सीन नाम का तत्व पाया जाता है, जो कैंसर की रोकथाम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कैप्सीन नामक यह तत्व फेफडे में मौजूद कैंसर की कोशिकाओं को खत्म करने का काम करता है। जिससे हमें इस रोग से मुक्ति मिलती है।

health-benefits-of-red-chilli-2Image Source:

यह भी पढ़े : हरी मिर्च में होती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

2. आंखों में दर्द
यदि आपकी आंखों में दर्द,जलन या लाल होने की शिकायत हो तो लाल मिर्च इस समस्या के लिए जादू के समान उपचार करती है, इसके लिए आपको कुछ करने की ज्यादा आवश्कता नहीं है ना ही इस उपचार को आंखों पर लगाना है बल्कि लाल मिर्च के पाऊडर में थोड़ा सा पानी डालकर पेस्ट तैयार कर लें। अब आप अपनी आंखों के दर्द को समझें, यदि दाई आंख में दर्द है तो पैर के दाएं अंगूठे पर और बाई आंख में दर्द है तो पैर के बांए अंगूठे पर इस लेप को लगा लें। 2 घंटे बाद आपकी आंखें बिल्कुल ठीक हो जाएंगी।

health-benefits-of-red-chilli-3Image Source:

3. एलर्जी जैसे दाद या खुजली
शरीर पर दाद या खाज-खुजली को दूर करने के लिए लाल मिर्च पाउडर काफी अच्छा उपचार है। इसके लिए आप लाल मिर्च के पाउडर को सरसों के तेल साथ गर्म करें, इसके बाद इसे छानकर ठंडा कर लें। ठंडा हो जाने के बाद इसको एलर्जी वाली जगह पर लगाएं जल्द ही आराम मिलेगा।

health-benefits-of-red-chilli-4Image Source:

4. हड्डी पर कोई चोट
हड्डी पर लगी चोट को दूर करने के लिए आप 125 ग्राम लाल मिर्च पाउडर में, 375 ग्राम सरसों के तेल को मिलाकर उबाल लें, फिर इसे ठंडा हो जाने दें। इसके बाद इस पेस्ट को हड्डी पर लगी चोट पर लगा लें जल्द ही इसके असर से चोट ठीक हो जाएगी।

health-benefits-of-red-chilli-5Image Source:

5. बुखार में
बुखार को दूर करने में भी लाल मिर्च बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होती है। इसका प्रयोग करने के लिए आप बिना बीज वाली लाल मिर्च के पाउडर में काली मिर्च को समान मात्रा मिला लें। इसमें कुछ नीम की पत्तियों को मिलाकर पीस लें। इसके बाद इसकी छोटी-छोटी गोलियां बनाकर धूप में सूखा लें। सूख जानें के बाद रोज एक-एक गोलियों का सेवन खाली पेट पानी के साथ करें। शरीर का बुखार एलर्जी जलन जैसी परेशानियों से मुक्ति मिल जाएगी।

health-benefits-of-red-chilli-6Image Source:

6. खून की कमी दूर करें
लाल मिर्च बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॉक्सन्थि‍न फोलिक एसिड जैसे तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो शरीर के खून की कमी को दूर करने में मदद करती है।

health-benefits-of-red-chilli-7Image Source:

यह भी पढ़े : इन कुकिंग टिप्स को रखें हमेशा याद

7. बालों को बढ़ने में सहायक
यदि आप अपने बालों के टूटने या गिरने से परेशान हैं तो अपने खाने में लाल मिर्च का उपयोग जरूर करें। इससे ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार होगा, जिससे बालों की ग्रोथ होने में मदद मिलेगी।

Human digestive system cross sectionImage Source:

8. पाचन प्रक्रिया ठीक करना
लाल मिर्च के सेवन करते रहने से पाचन प्रक्रिया बेहतर होती है इससे पेट संबंधी बीमारी जैसे कब्जियत व गैस में राहत मिलती है।

health-benefits-of-red-chilliImage Source:

Share this article

Recent posts

इन 9 आसान तरीकों से कैलोरी करें बर्न वो भी बिना खास मेहनत किए हुए

आज के समय में हर किसी की सबसे बड़ी समस्या बन चुकी है मोटापा। लोग अपने बढ़ते वजन को कम करने के लिए ना...

शरीर के लिए तिल के बेमिसाल फायदे, देगें आपको कई स्वास्थ्य लाभ

तिल का उपयोग काफी पुराने समय से किया जाता रहा है। ये हमारे यहाँ पाई जाने वाली सबसे पुरानी फसलों में से एक है।...

मैनिक्योर से जुड़ी ये 8 गल्तियां पड़ सकती हैं आप पर भारी

लॉकडाउन के समय पार्लर बंद होने की वजह से महिलाओं नें अपने सौन्दर्य से जुड़े हर काम घर पर ही रह कर किए हैं।...

8 बेहतरीन होम मेड मेंहदी हेयर पैक जो आपके बालों में जान डाल देंगे

हमारे बाल किरेटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं जो बालों को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं। हालांकि, ये प्रोटीन प्रदूषण, सूर्य...

चावल के पानी से अपने बालों को बनाएं स्वस्थ और चमकदार, जानें पूरी विधि

आज के समय में अच्छे और स्वस्थ बालों की चाहत हर किसी को होती है पर इसके लिए शायद हमें काफी खर्चा पार्लर में...

Popular categories

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments