लगातार बालों का टूटना य़ा गिरना आज के समय की एक आम समस्या बन चुकी है जिसका समाधान हम बाजार में मिलने वाले ढेरो मंहगें उत्पाद में खोजते है लेकिन इनका असर ना के बराबर ही देखने को मिलता है। यदि आप चाहे तो आपके बालों का समाधान घर बैठे ही असानी से मिल सकता है। हमारे घर में ही ऐसे प्राकृतिक खजाने छिपे हुये है जिनका उपयोग सदियों से औषधिय रूप में होता आया है पर इनके गुणों से अनजान होने के कारण हम इसका उपयोग नही कर पाते। आज हम आपको बता रहे है मेथी से मिलने वाले फायदों के बारे में। मेथी के दाना का उपयोग करके आप काफी हद तक बालों की समस्‍या से झुटकारा पा सकती है। मेथी सिर की खुशकी को कम करके बालों को सुदंर, मुलायम बनाती है और बालों को झड़ने से रोकती है।

मेथी का उपयोग

यदि आपके बालों में इस तरह की समस्या देखने को मिल रही है तो इस समस्या का दूर करने के लिये मेथी से तैयार किये जाने वाले हेयर पैक बना सकते हैं. आइये जानते है इसके बारें में..

मेथी का पानी –

बालों में मेथी का उपयोग यदि आप करना चाहते है तो पहले दो चमच्च मेथी के दानों को पानी में डालकर उबाल लें, फिर ठंडा करें। फिर इस पानी से सिर को धोएं और 10 मिनट तक रहने दें।

भिगोई मेथी –

इसके अलावा दूसरा तरीका यह है कि मेथी के दानों को रातभर के लिये पानी में भिगो कर रख दें। और सुबह उसका पेस्‍ट तैयार कर लें। इस पेस्‍ट को गीले बालों पर लगाएं और 30 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें।

भिगोई मेथी

नारियल तेल और मेथी –

मेथी के दानों को पीसकर उसका पाउडर बना लें। इस पाउडर को नारियल तेल के साथ मिलाकर बालों की जड़ों पर लागते हुए सिर कि अच्‍छे से मसाज करें। इसका उपयोग करने से बालों से रूसी जल्द ही गायब होगी और बालों का झड़ना बंद हो जाएगा।

नारियल तेल और मेथी

मेथी और नींबू रस –

बालों की समस्या से मुक्‍ती पाने के लिये आप मेथी के पाउडर में नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और इस बालों की जड़ों पर लगाते हुये कुछ देऱ के लिये छोड़ दें। सूख जाने पर बालों को धो लें। इस उपाय को सप्ताह में 2 से 3 बार करें आप खुद ही देख सकेगें इससे होने वाले फायदे को…

मेथी और नींबू रस

मेथी और आंवला –

मेथी के दानें में प्रोटीन और पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है उसी तरह से आवलें में भी कई पौषक तत्व जैसे कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक, कैरोटीन, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाये जाते है जो बालों को मजबूत बनाकर गंजेपन की समस्या को दूर करने में मदद करते है। इसलिये मेथी और आंवला के पाउडर के साथ बना मिश्रण आपके बालों के लिये काफी असरदार साबित होगा।

मेथी और आंवला

मेथी और दूध –

मेथी के दानों में एंटी फंगल, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल को गुण मौजूद होते है जो सिर के फंगस को दूर करके बालों को साफ सुंद बनाने में मदद करते है। कच्चा दूध के साथ इसका पेस्ट तैयार करके इस हेयर मास्‍क को सिर पर लगायें। इसका उपयोग करने से आप कई समस्याओं से झुटकारा पा सकते है।

मेथी और दूध

मेथी पत्‍ती और दही –

सबसे पहले मेथी की पत्‍ती को पानी से  डालकर उबाल लें। अब इन्हे पीस कर इस मिश्रण को एक बाउल में रखें। उसमें दही डालकर दोनों को अच्छी तरह से मिला लें। अब इस पेस्ट को बालों की जड़ में लगाएं। और 45 मिनट तक ऐसे ही लगे रहने दें इसके बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे बालों का झड़ना बंद हो जाएगा। अगर पत्‍तियां नहीं हैं तो आप मेथी दाने का भी उपयोग कर सकते है।

मेथी पत्‍ती और दही