कील-मुहासें पिंपल्स से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के घरेलू उपाय

-

हमारा चेहरा खूबसूरत होने के साथ बेदाग रहित हो, ऐसी ख्वाहिश हम सभी की होती है लेकिन आज के समय के प्रदूषित वातारण के साथ हमारी दिनचर्या में भी काफी बदलाव आ गया है जिसके कारण हमारी त्वचा में कई तरह की समस्याये देखने को मिलती है। जिसकी वजह से चेहरे में तरह-तरह की फुंसी निकलने के साथ पिंपल्स भी चेहरे को दाग-दार बना देते है जिससे त्वचा काफी बदसूरत सी दिखाई देती है। ऐसे में सभी पिम्पल से छुटकारा पाने के लिये ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कुछ ही समय के बाद वो भी धुलकर पूरे राज खोल देता है आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए है जिनकी मदद से आप काफी कम समय में पिम्पल से छुटकारा पा सकत हैं। तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में।

टमाटर का मास्क

टमाटर का मास्क

लाल लाल टमाटर में पाये जाने वाले पौषक तत्व त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ये त्वचा में कुदरती निखार लाने का काम करते है। त्वचा के टैन को दूर कर  बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करते है और सनस्क्रीन की तरह त्वचा की देखभाल करता है।

यदि आप पिंपल्स से छुटकारा पाना चाहते है तो टमाटर से बना हुआ लेप इस समस्या से निजात पाने का सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार है इसके लिए आप 1लाल टमाटर को ग्राइंडर की मदद से अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। फिर इस लेप को अपने फेस पर लगा लें। और 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद आप ठंडे पानी से बिना रगड़े हुए अपनी त्वचा को साफ़ कर लें। जल्द ही मिलेगें आपको चेहरे को इससे होने वाले अचूक फाय़दे।

कच्चा पपीता

कच्चा पपीता

कच्चे पपीते में प्राकृतिक रूप से पाये जाने वाले एंजाइम, पपेन त्वचा को प्राकृतिक रूप से एक्सफोलिएट करने का काम करते है जिससे कोशिकाओं के विकास की गति में सुधार आता है। इसके अलावा दाग एवं एक्ने के धब्बों को तेज़ी से भरने में मदद मिलती है। चेहरे में कच्चे पपीते का उपयोग करने के लिये।

कच्चा पपीते को ग्राइंडर की मदद से अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें ।फिर इस लेप में टी ट्री ऑयल की 2 बूँद, 2 बूंद नीम का तेल, गुलाब का जल और हल्दी मिलाये। अब इस पेस्ट को अपने फेस पर लगा लें। और 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद आप ठंडे पानी से बिना रगड़े हुए अपनी त्वचा को साफ़ कर लें। पिंपल्स हटाने का यह सबसे उम्दा उपाय है।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा त्वचा के बंद रोम छिद्र को खोलने में मदद करता है। इसलिये सप्ताह मे 1 या 2 बार एक चमच बेकिंग सोडा मे पानी मिलाकर मुहासों पर लगाना चाहिये। और पांच से दस मिनट लगा रहने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें। इससे चेहरे की साऱी गंदगी बाहर निकल जाती है और त्वचा साफ सुंदर सी दिखने लगती है।

कपूर और नारियल तेल

कपूर और नारियल तेल

नारियल के तेल में कपूर मिला कर लगाने से चेहरे के दाग धब्बों को साथ पिंपल्स भी दूर होते है। इस लेप को आप रोज ये 10 – 15 मिनट लगाकर रखें कुछ समय के बाद फेस को धो ले, इस उपाय को रोज करने पर पिम्पल के निशान साफ़ होने लगते है।

एलोवेरा

एलोवेरा

औषधीय गुणों से भऱपूर एलोवेरा त्वचा को कोमल चमकदार और दोषरहित बनाने में मदद करता हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाकर स्किन सेल के नवीनीकरण की प्रक्रिया में मदद करते है, जिससे त्वचा बेदाग होकर खूबसूरत निखार पाती है। एलोवेरा का उपयोग त्वचा में निकार लाने का सबसे अच्छा तरीका माना गया है इसलिये इसके जेल को आप रोज 10 से 15 मिनिट लगाकर रखें। त्वचा को काफी फायदा मिलेगा।

मुलतानी मिट्टी और चंदन

मुलतानी मिट्टी और चंदन

चेहरे से कील मुंहासे, काले दाग धब्बे  और झुर्रियां के हटाने में चंदन एक अच्छा उपचार माना गया है। इसलिये प्राचीन काल में भी सका पयोग त्वचा की देखभाल के लिये होता आया है। इसका उपयोग चेहरे पर करने के लिये आप एक कटोरी में दूध,हल्दी पाउडर और चंदन को मिलाकर उबटन बना ले। इस उबटन को त्वचा पर लगाकर 10 से 15 मिनिट के छोड़ दे। इसके बाद ठंडे पानी से फेस को साफ कर लें। यह लेप त्वचा की जलन और कील मुंहासों का इलाज करने में मदद करता हैं।

Share this article

Recent posts

पितृपक्ष में करेंगे ये काम तो आशीर्वाद बनकर बरसेगी पितरों की कृपा

हिन्दू धर्म में पितृपक्ष का बड़ा महत्त्व है, इस अवधि में लोग अपने पितरों और पूर्वजों का तर्पण कराते हैं और जो ये नहीं...

कहीं आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्युनिटी कमज़ोर तो नहीं? ऐसे पता करें

इम्यूनिटी मतलब शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता जो हमें टॉक्सिन्स से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है। ये टॉक्सिन्स वायरस, बैक्टीरिया, फंगस, पैरासाइट या...

7 लाजवाब रोमांटिक टिप्स जो इन बारिशों में आपको महका देंगे, आज़मा कर देख लीजिए !

बारिश और रोमांस का एक अजीब अनकहा सा नाता है जो शायद कह कर न बताया जा सके पर वक़्त पर महसूस रूह तक...

19 आकर्षक मेंहदी डिजाइन जो आपकी खूबसूरती में चार-चाँद लगा देंगे

मेंहदी हमेशा से ही महिलाओं के दिलों में एक ख़ास जगह रखती है और किसी तीज-त्योहार में तो इसके लिए होड़ लग जाती है...

इस स्वतंत्रता दिवस पर ज़रूर याद करें देश के लिए इन वीरांगनाओं का अमूल्य योगदान

इस 15 अगस्त 2020 को हम अपने देश के स्वतंत्रता की 73वीं साल गिराह मनाने जा रहें हैं। वैसे वर्तमान समय और परिस्थितियों को...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments