सर्दियों का मौसम हो य फिर गर्मियों का हमारे बालों की समस्या हर समय बनी ही रहती है कई लोग इन समस्याओं का कारयम मौसम का बदलाव मानते है पर इसका असर मौसम में होने वाले पय3भाव से नही बल्क् हमारी दिनचर्या के साथ उचित देखभाल ना होने के कारण होता है। क्योकि हर महिलाऐं बालों की देखभाल सही तरीके से नहीं कर पाती है जिसकी वजह से बालों का झड़ना, उनका रूखापन होने लगता हैं और बालों को नुकसान होता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए है जिनकी मदद से आपको बालों के रूखापन को दूर कर काले, घने, सुंदर बना सकती हैं। तो आइये जानते है रूखे बालों की समस्या को हल करने के उपायों के बारे में।

शहद

शहद

ये तो आप सभी जानते है कि सेहत एंव त्वचा के लिये शहद एक अमृत की तरह का काम करता है लेकिन, क्या आपको मालूम है कि इसका उपयोग बालों को सिल्की और हेल्दी बनाने के लिए भी किया जा सकता है। जी हां ये बात बिल्कुल सही है यदि आप भी अपने बालों को स्वस्थ बनाना चाहते है तो इसके लिए दो कप गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर उसे अच्छी तरह मिक्स कर लें। और इस लेप को बालों पर अच्छी तरह लगाकर छोड़ दें। आधा घंटे बाद ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें। आपके बाल नरम और स्मूथ और चमकदार हो जाएंगे।

मेयोनेज 

मेयोनेज 

मेयोनेज़ का उपयोग करने के लिए आप इसकी मोटी परत लेकर गीले बालों में लगाकर  मालिश करें। मालिश के एक घंटे बाद तक बालों को किसी साफ कपड़े से ढक लें। एक घंटे बाद बालों को शैम्पू की मदद से गुनगुने पानी से धो लें।

अंडे का पैक 

अंडे का पैक 

अंडे की जर्दी, बालों के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसका उपयोग करने से बालों को पोषण मिलता है। इसके लिए दो अंडे लेंकर उसे अच्छी तरह फेंट लें, इसमें एक चम्मच शहद और दही मिला लें। अहब इस पेस्ट को बालों में लगाएं। 1 घटें तक लगा रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें और शैम्पू कर लें।

सीसम ऑइल 

सीसम ऑइल 

सीसम ऑइल बालों के लिये अच्छा होता है इसलिये इस ऑयल में नींबू का रस मिलाकर बालों की जड़ों पर लगाकर आधा घंटे लगा कर रखें। इसके बाद गर्म पानी में एक टॉवेल को भिगो कर इसे अपने बालों में लपेट लें और आधे घंटे बाद बालों को धो लें।

एलोवेरा 

एलोवेरा 

एलोवेरा एक ऐसी औषधि है जिसका प्रयोग प्राचीन समय से त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है लेकिन क्या आप जानते है इसका उपयोग बालों के लिये भी एक वरदान है इसके जेल को बालों पर लगाने से बालों का रूखापन दूर किया जा सकता है। आप इसका उपयोग बाल धोने से एक घंटे पूर्व एलोवेरा जेल को आपने बालों में लगाएं। और फिर बाल धो दें। सप्ताह में दो बार इसका उपयोग इसी तरह से करने से आपके बालो का रुखा पन दूर होगा और वे चमकदार बनेंगे।