आज के समाज की दौड़ती जींदगी के बीच हर इंसान कामों के बोझ से दब चुका है। जिससे शरीर को आराम कम और तनाव ज्यादा मिल रहा है। आज के समय में हर एक इंसान तनाव से भरी जिंदगी जी रहा है। किसी को नौकरी का तनाव, तो किसी को घर के खर्च का तनाव, किसी को बीमारी से परेशानी, तो किसी को अपने जीवन से परेशानी…।

हमारे जीवन में तनाव के बढ़ने से पूरा जीवन अस्त-व्यस्त हो जाता है। जिसका नाकारात्मक प्रभाव हमारे जीवन के साथ-साथ स्वास्थ पर भी गहरा असर डालता है। तनाव दिल की धड़कन को बढ़ा देता है जो शरीर के दूसरे अंगों को प्रभावित करता है। तनाव के कारण नींद नहीं आती ,हमारे खान-पान के असंतुलन से चेहरे पर शिकन, रैशेज आदि की समस्‍या होने लगती है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारें में बता रहे हैं जिससे कुछ हद तक आप अपने तनाव को कम कर सकते है।

get rid of stress,1Image Source:

दूध और बादाम
तनाव दूर करने का सबसे सही और असान तरीका है दूध और बादाम से बनाया गया ठंडा पेय पदार्थ जो हर घरों में बड़ी ही असानी के साथ पाया जा सकता है। आज से अपने आहार में गर्म दूध में 5 बादामों से बने स पेय पदार्थ को भी सम्मिलित करें। इसे आप दिन में 2 बार सेवन अवश्य रूप से करें। जिससे शरीर में होने वाला तनाव दूर हो जायेगा और शरीर को राहत मिलेगी।

get rid of stress,2Image Source:

नीम का लेप
नीम में पाये जाने वाले औषधिय गुण हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होते है। इसका सेवन करने से कई तरह की त्वचा संबंधी बीमारियां दूर होती है। इसके साथ ही यह तनाव को दूर करने का सबसे अच्छा उपचार माना गया है। नीम से बना लेप अपने माथे पर लगाने से तनाव दूर होगा और आपके काफी राहत महसूस होगी।

get rid of stress,3Image Source:

दूध और सूखी अदरक का लेप
दूध का सेवन करना हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे शरीर में ताजगी के साथ स्फूर्ति आती है। अपने बढ़े हुए तनाव को कम करने के लिए आप दूध में अदरक के पाउडर को मिलाकर इसका पेस्‍ट बना लें और इस लेप को अपने माथे पर लगाए कुछ ही देर में ही आपको राहत का अनुभव मिलने लगेगा और साथ ही में आपका तनाव भी दूर हो जायेगा।

get rid of stress,4Image Source:

ठंडे तौलिये का प्रयोग करें
अक्सर देखा जाता है कि जब तनाव काफी बढ़ने लगता है तो इससे हमारे सिर का दर्द भी बढ़ने लगता है। इस दर्द और तनाव से झुटकारा पाने के लिए आप एक छोटे तौलियो को ठंडे पानी में डुबोकर रख लें और इसके पानी को निचोड़कर कुछ समय के लिए अपने सिर पर रख लें । इस प्रक्रिया को करने से कुछ ही देर में आपका तनाव दूर हो जायेगा।

get rid of stress,5Image Source: