रोशनी और खुशियों का त्योहार दिवाली इस साल 19 अक्टूबर को हैं। दिवाली से एक दिन पहले छोटी दिवाली और उससे एक दिन पहले धनतेरस का दिन मनाया जाता हैं। इन त्योहारों के चलते बाजारों में अच्छी खासी भिड़ देखने को मिलती हैं। लोग अक्सर त्योहार के दिनों में गहने, बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स इत्यादि कुछ न कुछ खरीदते हैं। दिवाली में अक्सर लोग अपने-अपने घरों की साफ-सफाई, वाइट वॉश (सफेदी) का काम करवाते हैं क्योंकि हिन्दु मान्यता के मुताबिक माता लक्ष्मी को सफाई और सजावट पसंद हैं इसलिए इस दिन घरों अच्छी तरह साफ – सफाई की जाती हैं। मगर अधिकतर लोगों के लिए यह साफ सफाई किसी जंग से कम नही होती। उन्हें समझ नही आता कि वह यह काम कहां से शुरु करें। इन्हीं सब परेशानियों के हल हेतु आज हम आपको साफ सफाई के कुछ उपयोगी टिप्स देंगे जो आपकी सफाई की परेशानी को झट से हल कर देंगे।

दिवालीImage Source: 

यह भी पढ़ें – इस दिवाली इन 7 एथनिक फैशन ट्रेड्स को जरूर ट्राई करें

1. अलमारी से शुरुआत करें (Start with an almirah)-

सबसे पहले अपने घर की अलमारी को साफ करें। आपको बता दें कि इसे साफ करने में केवल एक से दो घंटे का समय लगेगा इसलिए इस काम को पहले करें। इसके अलावा आप अपने पुराने और फटे कपड़ों को बाहर कर दें।

Start with an almirahImage Source: 

2. बेड बॉक्‍स (Bed box)-

आपको बता दें कि बेड के नीचे बने बॉक्स जहां चादर, रजाई और कवर आदि रखे होते हैं। उन्हें भी भी सफाई की जरूरत होती हैं। इसे साफ कपड़े से साफ करें। आप चाहें तो अपने बेड के गद्दो को धूप में भी रख सकती हैं।

Bed boxImage Source: 

यह भी पढ़ें – दीपावली पर भूल कर भी न करें ये 8 काम, बुरा होगा परिणाम

3. किचन (Kitchen)-

किचन की सफाई करना सबसे कठिन काम हैं क्योंकि यहां कई सारी चीजें होती हैं जिसे साफ करने की जरूरत होती हैं। इसके लिए आप अपने किचन का सारा समान बाहर निकाल लें और फिर धीरे – धीरे एक-एक जगह की सफाई करें। आप किचन को साफ करने के लिए कम से कम 1 दिन का समय जरूर लें।

KitchenImage Source: 

4. खिड़की और ग्रिल्‍ल (Window and grill)-

कभी – कभार हमारे घर की खिड़कियों में भी गंदगी एकत्र हो जाती है। इन खिड़कियों को कपड़े से साफ करना असंभव होता है, क्योंकि वहां तक पहुंचना काफी मुश्किल होता है। इनकी सफाई के लिए आपको पेंट ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए। आप चाहें तो एक ब्रश में लिक्विड सोप डाल कर ब्रश की मदद से इन खिड़कियों को साफ कर सकती हैं।

Window and grillImage Source: 

यह भी पढ़ें – इस दीपावली बन रहा है अपार धन-सम्पदा देने वाला योग

5. पंखे और लाइट (Fan and light)-

छत के पंखों में काफी मैल और गंदगी जमा होती हैं जो कि कभी – कभार पंखें के चलने पर नीचे गिरने लगती है इसलिए आपको दीपावली में अपने पंखें को भी साफ करना चाहिए। आप चाहें तो इस गंदे पंखे को साफ करने के लिए पुराने तकिए के कवर या किसी सूखे कपड़े का इस्तेमाल कर सकती हैं।

Fan and lightImage Source: 

6. पर्दे और सोफा (Curtains and sofa)-

अंत में आप अपने घर के पर्दे, सोफा और कुशन को साफ करें। सोफे के अंदर जमी धूल को आप वैक्‍यूम क्‍लीनर की मदद से साफ कर सकती हैं। इस तरह आप दिवाली पर अपने घर को चमका सकती हैं।

Curtains and sofaImage Source: 

यह भी पढ़ें – दीपावली स्पेशल : कोकोनट बर्फी रेसिपी