दाल चावल या पराठें के साथ अगर रायता मिल जाए, तो खाने का मजा ही कुछ और आता है। वहीं जब बात बथुए के रायते की हो तो उसकी बात ही कुछ और होती हैं। कभी बूंदी तो कभी खीरे का रायता हमारे घरों में अक्सर बनता रहता हैं, लेकिन आज हम आपके लिए लें कर आएं है बथुए के रायते की स्वादिष्ट रेसिपी। आइए जानते है कैसे बनता है यह खास रायता।

दाल चावल या पराठें केImage Source: https://www.indoamerican-news.com/

बथुए का रायता बनाना बेहद आसान है। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है। यह काफी कम समय में ही बनकर तैयार हो जाता है। बस ध्यान रहे बथुआ फ्रेश होना चाहिए तभी रायते में स्वाद आएगा

bananaImage Source: https://res.cloudinary.com/

हम आपको बता दें कि सर्दियों में बथुआ खाना शरीर के लिए लाभदायक तो होता ही है, साथ ही इसको खाने से हमारे शरीर को ऊर्जा भी मिलती है। हम भी जानते है कि आपके बच्चे बथुआ खाना पसंद नहीं करते, तो आप उनके लिए यह रायता बना सकती हैं। यकिन मानिए इसे आपके बच्चे एक बार टेस्ट करने के बाद भूल नहीं पाएंगे। अगर आप के घर में चार सदस्य हैं तो इतनी मात्रा में सामग्री लें।

सामग्री

एक गुच्छा बथुआ, 2 चम्‍मच जीरा, नमक स्वादानुसार, दो कप दही, काली मिर्च पावडर 1/ 4 चम्‍मच , लाल मिर्च पावडर 1/2 चम्‍मच

rr

बनाने की विधि
सबसे पहले बथुए को अच्‍छी तरह से साफ करें। इसके बाद इसे साफ पानी से धो कर बारिकी से काट लें। इसके बाद एक पैन में जीरे को भून कर पीस लें। अब एक कटोरा लें और उसमें दही, नमक, काली मिर्च पावडर, आधा भुना हुआ जीरा पावडर और आधी लाल मिर्च पावडर मिक्‍स करें। फिर इसमें बारिक कटा हुआ बथुआ मिलाएं। इसके बाद भुना हुआ जीरा और लाल मिर्च पावडर छिड़के और ठंडा होने के बाद इसे सर्व करें।

बनाने की विधिImage Source: https://www.indianrecipes.lv/