समय के अनुसार मौसम बदलता है जिसका असर हमारे शरीर में पड़ता है पर क्या आप जानते है कि शरीर के साथ त्वचा और बालों में भी बदलते मौसम का खास असर देखने को मिलता है। जिस तरह से सर्दियों की तेज हवाये बालों को रूखा और बेजान बना देती है उसी तरह बारिशों का मौसम बालों में चिपचिपा बना देता है। इसके अलावा सूखे और टूटते बाल गर्मियों के आने की आहट सुना देते हैं।

आज के आर्टिकल में हम आज आपको बता रहे है। कि मौसम में होने वाले बदलावों से हमारे बाल कैसे और किस तरह से प्रभावित होते है। और बालों को मौसम के प्रभाव से सुरक्षित रखने के लिए आप क्या कर सकते हैं। आइये जानते है इसके बारें में..

सर्दियां

सर्दियां

सर्दियों के मौसम में बालों कई तरह की परतें जम जाती हैं। ऐसे मे जब आप बाहर की ठंडी जगह से होकर कमरे के गर्म माहौल में प्रवेश करते हैं तो बालों से नमी बाहर निकलती है जिसके परिणामस्वरूप आपके बाल रूखे और उलझे हुए हो जाते हैं। वैसे, हाल ही में किये गए एक शोध के अनुसार सर्दियों में हमारा शरीर बालों के विकास में मददगार होने वाला मेलाटोनिन का अधिकाधिक मात्रा में स्त्रावित करता है। इससे बालों का झड़ना कम हो जाता है, लेकिन सर्दी मौसम में रूखे और बेजान होने से काफी नुकसान पहुंचता है। सर्दियों में त्वचा की तरह ही सिर की त्वचा भी डीहाइड्रेट होने लगती है ऐसे में बाल और ज़्यादा रूखे और उलझे होने के साथ  दोमुंहे होने की संभावना भी बढ़ जाती है। यानि देखा जाए तो सर्दियों के मौसम में आपके बाल काफी ज्यादा प्रभावित होते है।

बारिश

बारिश

बारिश का मौसम आने से हवा में नमी बढ़ जाती है। और हवा में मौजूद इस नमी को बाल पूरी तरह से सोंख लेते हैं जिससे सिर में मौजूद अणु (मॉलेक्यूल) टूट जाते हैं। ऐसे में बाल जो बाल मोटे होते हैं वो उलझ जाते हैं और जो पतले होंते है वो झड़ने लगते हैं नमी के बढ़ने से ही बालों के फाइबर में मौजूद हाइड्रोजन बॉन्डिंग भी बढ़ जाती है जिससे बाल उलझे और चिपचिपे हो जाते हैं।

गर्मियां

गर्मियां

गर्मियों की तेज धूप का असर सीधे आपके बालों पर पड़ता है। इसकी यूवी किरणें बालों की आणविकक संरचना (मॉलेक्युलर स्ट्रक्चर) को नुकसान पहुंचाने का काम करती है। जिससे बाल इस मौसम में रूखे, बेजान और बेरंग हो जाते हैं। यूवी किरणें बालों मेलेनिन के स्तर को कम कर देती है। जिससे बालों की ग्रोथ रूक जाती है।

बालों को मौसम के बदलते प्रभाव से बचाने के उपाय…

बालों को मौसम के बदलते प्रभाव से बचाने के उपाय

यदि आपको यह पता है कि मौसम का असर आपके बालों को काफी प्रभावित कर रहा है तो आप बालों की सुरक्षा के लिये पहले से ही तैयार हो जायें। बालों को मौसम के प्रभाव से बचाने के लिये आप इन चीजों का इस्तेमाल कर सकते है।

  • जैतून कमीलया, भृंगराज और नीम जैसे तेलो से अच्छी तरह से मसाज करें या फिर इन जड़ी-बूटी औषधिययुक्त शैपू का इस्तेमाल करें। क्योकि शैम्पू में मौजूद प्राकृतिक तत्व आपके बालों को हर मौसम से बचाने में मदद करते है।
  • ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करने से बचें जिसमें पेराबेन कि मात्रा अत्याधिक होनें के साथ ऐसी डाई का उपयोग भी न किया गया हो जिसमें अमोनिया और पेरोक्साइड जैसे घातक तत्व हों, जो बालों की जड़ों को कमजोर बना देते है।
  • बालों पर कॉस्मेटिक उत्पादों का उपयोग ज़रूरत से ज़्यादा न करें।
  • सूर्य की तेज़ किरणों से बालों को बचाने के लिये आप बाहर निकलने से पहले सिर पर कैप या स्कार्फ लगाना ना भूलें।
  • ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिनमें प्राकृतिक तेल, लवण और विटामिन की अच्छी मात्रा में मौजूद हों।
  • विटामिन सी, ए, ई, आयरन और सेलेनियम से भरपूर आहार आपके बालों को बदलते मौसम के प्रभाव से सुरक्षित रखने में काफी मदद करता है। इसलिये इन चीजों का सेवन आप भरपूर मात्रा में करें।

बाल