सप्ताह में कम से कम इतनी बार जरूर करें हेयर मसाज

-

हमारी त्वचा की तरह ही हमारे बालों को भी नमी की जरूरत होती है। बिना उचित पोषक तत्वों के आप अपने बालों को मजबूत और स्वस्थ नहीं बना सकते हैं। ऐसे में आपको स्वस्थ्य खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए, तभी आपके बाल स्वस्थ बने रहेंगे, आप बालों को स्वस्थ बनाने के लिए हेयर मालिश की मदद ले सकते हैं, और यह बालों के लिए काफी महत्वपूर्ण भी होता है।

oil in hair1
Image Source:

आजकल युवाएं कभी कॉलेज जाने के लिए भागते हैं, तो कभी ऑफिस जाने के लिए। ऐसे में उन्हें बालों को मसाज करने का समय नहीं मिलता है। वहीं कई युवाओं को ऐसा लगता है कि बालों में तेल की मसाज करना काफी कठिन होता है और ऑयली बालों के साथ इतनी गर्मी में कोई बाहर नहीं निकलना चाहेगा। लेकिन हम सप्ताह के अंत में तो बालों में तेल की मसाज कर सकते हैं।

वहीं अब सवाल यह उठता है कि कितनी बार बालों में तेल मालिश करनी चाहिए? तो आइए आपको बता दें कि जिस तरह आपके बाल अलग अलग प्रकार के होते हैं, उसी हिसाब से हमारे बालों को भी मसाज चाहिए होती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बालों के प्रकार को देखकर ही बालों में जमने वाली गंदगी और प्रदूषण का हिसाब लगाया जाता है। ऐसे में आप सप्ताहांत में अपने बालों पर तेल मसाज कर सकते हैं।

आपके बालों के प्रकार की तरह ही मसाज का शिड्यूल फिक्स रहता है। हम आपसे यह तो नहीं कहते कि आप अपने बालों को रोजाना ऑयलिंग करें, क्योंकि ऐसा करने से आपके स्केल्प में गंदगी और प्रदूषण को आकृर्षित करता है।

oil in hair2

1 रूखे बाल
अगर आपके बाल रूखे हैं, तो ऐसे में आप अपने बालों में रोजाना ऑयलिंग करें और अगर आप रोजाना ऑयलिंग नहीं कर पा रही हैं, तो ऐसे में आप सप्ताह में कम से कम 2 से 3 बार तेल मसाज करें। आप बालों में डिप कंडीशनिंग के लिए कैस्टर ऑयल या ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

oil in hair3
Image Source:

2 ऑयली बाल
ऑयली बालों में ऑयलिंग करने से वह और ऑयली और चिपके लगने लगेंगे। ऐसे में आप अपने बालों को सप्ताह में कम से कम एक बार जरूर मालिश करें। आपको ऑलिव ऑयल और कैस्टर ऑयल जैसे भारी तेलों के इस्तेमाल से बचना होगा।

Happy young woman applying hair mask in bathroom
Image Source:

3 नार्मल बाल
आप अपने बालों में एक्ट्रा वरजिन ऑलिव ऑयल और नारियल के तेलों का इस्तेमाल करना चाहिए। आप काफी भाग्यशाली हैं कि आपके बाल नार्मल हैं, ऐसे में आपको कम से कम बालों की समस्याओं से जुझना होता होगा। आप सप्ताह में कम से कम 2 बार बताएं गए तेलों का इस्तेमाल कर मसाज करें।

oil in hair5
Image Source:

4 तेल को पूरी रात रखें
अगर आप ऑलिंग के बेहतर परिणाम जानना चाहते हैं, तो ऐसे में आप तेल को अपने बालों में पूरी रातभर के लिए रखें। अपने स्केल्प को रात में मसाज करें और सुबह उठकर बालों में मसाज कर दें। रात को आप अपने बालों में ऑयलिंग कर एक तौलिए से बांध लें और फिर सो जाए। अगले दिन सुबह उठकर बालों को धो लें।

oil in hair6
Image Source:

5 हॉट ऑयल मसाज
बालों में आप जिस तेल को लगाने जा रहे हैं, उसे हल्का सा गर्म करके अपने बालों में लगाएं। इस उपचार को सप्ताह में कम से कम 1 बार अवश्य इस्तेमाल करें।

oil in hair7
Image Source:

6 स्केल्प को रगड़े नहीं
कई लोगों की ऐसी आदत होती है कि हाथों में थोड़ा सा तेल लगाया और उसे अपनी हथेली में लगाकर स्केल्प में लगा लिया। ऐसा करने से सिर्फ बालों का झड़ना बढ़ेगा। ऐसा करने से बेहतर है कि आप हल्के हाथों से स्केल्प की मसाज करें।

oil in hair8
Image Source:

Share this article

Recent posts

पितृपक्ष में करेंगे ये काम तो आशीर्वाद बनकर बरसेगी पितरों की कृपा

हिन्दू धर्म में पितृपक्ष का बड़ा महत्त्व है, इस अवधि में लोग अपने पितरों और पूर्वजों का तर्पण कराते हैं और जो ये नहीं...

कहीं आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्युनिटी कमज़ोर तो नहीं? ऐसे पता करें

इम्यूनिटी मतलब शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता जो हमें टॉक्सिन्स से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है। ये टॉक्सिन्स वायरस, बैक्टीरिया, फंगस, पैरासाइट या...

7 लाजवाब रोमांटिक टिप्स जो इन बारिशों में आपको महका देंगे, आज़मा कर देख लीजिए !

बारिश और रोमांस का एक अजीब अनकहा सा नाता है जो शायद कह कर न बताया जा सके पर वक़्त पर महसूस रूह तक...

19 आकर्षक मेंहदी डिजाइन जो आपकी खूबसूरती में चार-चाँद लगा देंगे

मेंहदी हमेशा से ही महिलाओं के दिलों में एक ख़ास जगह रखती है और किसी तीज-त्योहार में तो इसके लिए होड़ लग जाती है...

इस स्वतंत्रता दिवस पर ज़रूर याद करें देश के लिए इन वीरांगनाओं का अमूल्य योगदान

इस 15 अगस्त 2020 को हम अपने देश के स्वतंत्रता की 73वीं साल गिराह मनाने जा रहें हैं। वैसे वर्तमान समय और परिस्थितियों को...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments