बाजार की चकाचौंध और स्टाइलिश डिजाइनों के कपड़ो को देखकर हर लड़किया ऐसे खो जाती है कि उन्हे इस बात का ध्यान ही नही रहता है कि किस प्रकार के परिधान उनके शरीर पर सही लुक दे सकते है। कपड़े खरीददारी के वक्त हमेशा इस बात पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है। कि कपड़े आपके शरीर की बनावट या आकार के हिसाब से हो जो पहनने में अरामदायक होने के साथ आपके व्यक्तित्व में भी चार चांद लगा सकें। यदि आपको इस बारें में सही जानकारी हो तो खरीददारी काफी आसान हो जाती है।

clothes according to body shape1Image Source:

इसलिए आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको परिधानों के चुनाव के विषय से अवगत करा रहे है। कि किस प्रकार के परिधान आपके शरीर पर सही रंगत ला सकते है। यह पता लगाने के लिए कुछ आसान से टिप्स का फॉलो करें। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा है कि शरीर की बनावट या आकार के अनुसार पहने गये कपड़ों से आप में कितना आत्मविश्वास बढ़ जाता है।

हम बता रहें हैं ऐसे ही कुछ आसान से सुझाव :

एप्पल शेप :
यदि आपका शरीर काफी भारी है। मतलब आपके शरीर का शेप एप्पल शेप का है। तो ऐसे शरीर वाली महिलाओं को टाइट कपड़ों की अपेक्षा ढीले-ढाले परिधान का चुनाव करना चाहिये। पेट से कसे हुए कपड़े न पहनें। बांह व पैरों को शो करने वाले परिधानों को भी पहन सकती है।

clothes according to body shape2Image Source:

सधा हुआ शरीर :
यदि आपके शरीर का शेप एक समान है तो ऐसी महिलाओं को धारीधार वाले परिधानों का चुनाव करना चाहिये। ऐसे परिधान आपके कंधों व कर्व्स को उभारने में काफी मदद करते है।

clothes according to body shape3Image Source:

ऊपर से चौड़ी व कमर से पतली :
जिसकी शारीरिक बनावट उपर से चौड़ी और नीचे से पतली होती है। तो उन्हें चौड़े हिस्से को शो करने वाले परिधान पहनने चाहिये। इसके लिये उन्हें कमरबंद वाले परिधान का चुनाव करना चाहिये।

clothes according to body shape4Image Source:

ऊपर से पतली व नीचे से चौड़ी :
जिस महिला के शरीर का आकार जिसमें नीचे वाला हिस्सा भारी एवं कमर से ऊपर वाला हिस्सा पतला होता है। उन महिलाओं को बिना बांह वाले परिधान का चुनाव करना चाहिये। ऐसे परिधानों में वो काफी अलग और सुंदर दिखती है। ये परिधान सभी का ध्यान उस ओर खींचते हैं। इनमें ज्यादातर लंबी स्कर्ट शरीर के नीचले हिस्से के मोटापे को छुपाने में काफी मदद करती है।

clothes according to body shape5Image Source: