सभी महिलाएँ खूबसूरत दिखना चाहती हैं। इसके लिए वह न जानें कितने प्रकार के मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन क्या आप जानती हैं इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स में कई ऐसे केमिकल्स होते हैं जो हमारी त्वचा को नुकसान पहुँचाते हैं। आपको बता दें कि इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स को चेहरे पर इस्तेमाल करने से पहले इसकी पैच टेस्ट जरूर लेनी चाहिए। चाहे फाउंडेशन हो या लिप कलर किसी भी मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल हमेशा स्किन टोन के अनुसार ही करना चाहिए। इससे आपको एक परफेक्ट और डिसेंट लुक मिलेगा लेकिन ऐसा सिर्फ इन्ही प्रोडक्ट्स के साथ ही न करें बल्कि हेयर कलर के साथ भी ऐसा ही करें। अगर आप अपने बालों को कलर कराने की सोच रही हैं तो आज ही जान लीजिए कि किस स्किन टोन के साथ कौन – सा कलर जचता हैं।

स्किन टोनImage Source: 

यह भी पढ़ें – स्किन टोन को हल्का करने के लिए अपनाएं ये 4 प्राकृतिक घरेलू उपाय

1. फेयर स्किन टोन (Fair skin tone) –

अगर आपकी त्वचा फेयर हैं तो आप ब्लॉन्ड हाईलाइट्स कलर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा आप पर कैरेमल और चॉकलेट जैसे ब्राउन टच वाले ब्लॉन्ड हाईलाइट्स भी अच्छे लगेंगे। अगर आप कुछ हटके लुक ट्राई करना चाहती हैं तो आप ब्लू टच और स्पाइसी रेड कलर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं जो आपके बालों को परफेक्ट लुक देगा।

Fair skin toneImage Source: 

2. डस्की स्किन टोन (Dusky skin tone) –

अगर आपकी त्वचा का रंग डस्की हैं तो आप स्टाइलिश लुक के लिए कॉफी, कैरेमल, चारकोल ग्रे और नैचुरल ब्राउन इत्यादि कलर का इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको बता दें कि इनमें चारकोल ग्रे काफी ट्रेंड में हैं। ये आपको काफी अट्रैक्टिव लुक देगा।

Dusky skin toneImage Source: 

यह भी पढ़ें – अपनी स्किन टोन के अनुसार ऐसे चुनें ब्राइडल लहंगा

3. व्हीटिश (गेहुंआ) स्किन टोन (Wheatish skin tone) –

ऐसी स्किन पर खाकी ब्राउन, चॉकलेट, हनी, कॉपर ब्राउन, गोल्ड आदि अच्छे लगेंगे। इनमें कॉपर ब्राउन काफी पॉप्युलर है जो आपको पूरी तरह से इंडियन लुक देगा।

Wheatish skin toneImage Source: 

4. डार्क स्किन टोन (Dark skin tone) –

ऐसे स्किन पर कॉपर और रूबी के कॉम्बिनेशन से बना बरगंडी, वार्म रेड और कैरेमल जैसे कलर काफी अच्छे लगेंगे। आपको बता दें कि बरगंडी ऐसा हेयर कलर हैं जो काफी चलन में हैं और यह कभी ट्रेंड से नहीं जाएगा।

Dark skin toneImage Source: 

यह भी पढ़ें – डार्क स्किन टोन के लिए स्किन व्हाइटनिंग के यह आसान तरीके