बालों को धोना रोजाना दांतों को ब्रश और चेहरा धोने के जैसा होता है। यह हमारी रोज से शिड्यूल जैसा होता है। जिनके बाल कुदरती सुंदर होते हैं, उन्हें तो किसी तरह की दिक्कत नहीं होती, लेकिन जिनके बाल बेजान या फिर कमजोर है तो उन्हें बालों की काफी केयर करनी पड़ती है। क्या आप भी उनमें से हैं जो शैम्पू के ब्रांड के प्रति अधिक जागरुक होती हैं या फिर जो शैम्पू आपको दुकानदार ऑफर करता है आप वही खरीद कर ले आती हैं। अगर आप इनमें से हैं तो आपको अब से सर्तक होना पड़ेगा, क्योंकि आपको अपने बालों के लिए सही शैम्पू का चुनाव करना चाहिए।

Best Shampoo for Your Hair1Image Source:skyhdwallpaper

यह पूरी तरह से निर्भर करता है आपके बालों के प्रकार पर आपके बालों को कौन सा शैम्पू इस्तेमाल करना चाहिए? कौन कौन से केमिकल और तत्व शामिल होने चाहिए। पीएच लेवल के लिए कौन सा शैम्पू सही है, इन सभी सवालों को ध्यान में रखकर ही शैम्पू खरीदे।

आपके बाल किस तरह के हैं?
आपके बाल कर्ल हैं या सीधे? लहराते हैं या सपाट है? क्या आप अपने बालों को कलर करती हैं? ऐसे कुछ सवालों को भी शैम्पू खरीदते समय ध्यान में रखना चाहिए। हम आपको बता दें कि बाजार में हर तरह के बालों के प्रकार के लिए अलग अलग शैम्पू है।

Best Shampoo for Your Hair2Image Source:tietuku

सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि हर शैम्पू के फीचर्स और फायदे अलग अलग होते हैं। इसलिए उसी हिसाब से अपने बालों के लिए शैम्पू का चयन करें। बालों के लिए सबसे सही शैम्पू का चयन करने का आसान तरीका है कि शैम्पू के पैक पर लगे लेबल को पढ़ लें। इनमें अनेक टाइप आते हैं, जैसे रूखे बाल, ऑयली बाल, फाइन हेयर, फ्रिजी हेयर या फिर मसलन आदि।

फाइन हेयर्स
जिनके बालों का टाइप फाइन हेयर होता हैं वह अपने बालों पर वोल्यूमाइजिंग शैम्पू का इस्तेमाल कर सकती हैं।

कर्ली हेयर्स
जिनके बाल घुंघराले होते हैं, वह शैम्पू से बालों को धोएं, जिनके बाल रूखे हो और केमिकली ट्रीटेड हो।

रूखे बाल
उसी तरह जिनके बाल बेजान और रूखे हो, वह ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल करें जिसमें नमी हो, ताकि बालों में मॉश्चराइजर बनी रहे। अगर आपके बाल रूखे हैं तो नारियल का तेल आपके बालों के लिए फायदेमंद होता है। बालों की देखभाल के लिए नारियल के तेल से बेहतर कोई हेयर ऑयल नहीं है।

ऑयली हेयर्स
ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल करें जो खासतौर पर ऑयली बालों के लिए बने हो। मॉश्चराइजर और कंडीशनर से दूरी बनाएं रखें। ऑयली बालों में रूसी की परेशानी भी होती है। इसे ऐसे शैम्पू से धोएं जिसमें केटोकोनाजोल, सेलेनियम और जिंक पिरिथिओन शामिल होते हैं।

डाय या कलर किए बालों के लिए
ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल करें जिससे बाल धोने के बाद रंग धुल ना जाएं।

Best Shampoo for Your Hair3Image Source:minibeautylife

क्या आपको बालों में कंडीशनर करना चाहिए?
पहले के समय में शैम्पू महज एक तरल सोप होता था। इससे बालों को धोने से बाल बेजान और रूखे हो जाते थे। कंडीशनर के आने के बाद शैम्पू में नमी को शामिल किया गया। शैम्पू के बाद बालों को कंडीशनर करना बेहद जरूरी होता है, कंडीशनर से बालों में चमक और नमी वापस आती है। इसी के साथ बालों को स्टाइलिश लुक भी देती है।

Best Shampoo for Your Hair4Image Source:wallpaperbook

क्या बालों को रोज शैम्पू करना चाहिए?
बालों को कुछ लड़कियां रोज धोती हैं, लेकिन बालों को रोज धोना सही नहीं होता। बालों को एक सप्ताह में कम से कम चार बार धोना चाहिए। शैम्पू के अधिक इस्तेमाल से प्राकृतिक चमक गायब हो जाती है और बालों का तेल खत्म हो जाता है लेकिन अगर आपके बाल ऑयली हैं तो आप उन्हें रोजाना धो सकती हैं।

Best Shampoo for Your Hair5Image Source:vignette2.wikia.nocookie

शैम्पू का चुनाव करते समय रखें इन बातों का ख्याल

1. स्केल्प की देखभाल
बालों की देखभाल का मतलब है बालों के स्केल्प की देखरेख करना। जड़ों से ही नए बाल निकलते हैं। इसलिए बालों को धोने के लिए ऐसे शैम्पू का चुनाव करें जो बालों की जड़ को नुकसान ना पहुंचाता हो। बालों की स्केल्प हमारी त्वचा की तरह संवेदनशील होती है। अगर आपका शैम्पू सही ना हो तो आपको चर्म रोग भी हो सकता है।

2. एसीडीटी
बालों की स्केल्प का पीएच लेवल बालों से ज्यादा होता है। अगर आप तरह तरह के पीएच लेवल का शैम्पू का इस्तेमाल करेंगे तो इससे आपके बाल कमजोर हो सकते हैं। उसी शैम्पू का इस्तेमाल करें जिसमें पीएच लेवल लिखा हुआ हो।

3. टाइम फैक्टर
शैम्पू के पैक में यह लिखा होता है कि उसे सप्ताह में एक बार करना है या दो बार। शैम्पू के चुनाव में टाइम फैक्टर को काफी नोटिस किया जाना चाहिए। इससे पता चलता है कि इस शैम्पू को रोजाना इस्तेमाल किया जा सकता है कि सप्ताह में दो तीन बार।

4. शैम्पू में प्रयुक्त अवयवों की जांच करें
शैम्पू खरीदने से पहले अवयवों की जांच कर लें। जैसे कि अगर आपको मेंथॉल से एलर्जी है तो उसके लिए मेंथॉल बेस्ड शैम्पू नुकसानदायक होता है जो केमिकल आपकी त्वचा के लिए संवेदनशील हो, उनका इस्तेमाल ना करें।

5. निर्देशों का पालन करें
शैम्पू की बोतल में पीछे की तरफ निर्देश दिए जाते हैं, उनका पालन करना ना भूलें। शैम्पू करने के बाद बालों को ठंडे पानी से ही धोएं। इसके अलावा गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें।

Best Shampoo for Your Hair6Image Source:zastavki

6. जरूरी पोषण का ध्यान दें
शैम्पू खरीदने से पहले यह जान लें कि उसमें कौन से कुदरती तेल या जड़ी बूटी शामिल है। अगर आपके शैम्पू में जोजोबा ऑयल, ग्रीन टी हो तो यह आपके बालों की जड़ों को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मददगार होता है।