रूसी की समस्या आजकल आम होती जा रही है। केवल आप ही नहीं, बल्कि आपके साथ ही कई और लोग भी इस समस्या से ग्रस्त हैं। हम आपको बता दें कि रूसी के कारण हमारी स्कैल्प की त्वचा रूखी होने लग जाती है। रूसी हमारे फेस में गिरकर पिंपल्स पैदा करती है। हम आपको बता दें कि अगर आप भी रूसी से राहत पाना चाहती हैं तो इसके लिए आपको कुछ घरेलू उपचारों का इस्तेमाल करना होगा। आइए आपको बताते हैं कि आखिर किस तरह से आप रूसी से राहत पा सकती हैं। रूसी से राहत पाना ऐसे तो इतना आसान नहीं है, लेकिन हमारे यह उपचार आपको कुछ ही दिनों में रूसी की समस्या से छुटकारा दिला सकती हैं।

रूसी से राहतImage Source: 

यह भी पढ़ेः इन 9 घरेलू उपचारों से रूसी को कहें बाय बाय

1 नीम के पत्ते (Neem leaves)

नीम के पत्तों को कुछ देर के लिए पानी में उबाल लें। इसके बाद इसे अच्छी तरह से पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसे 40 मिनट के लिए अपने सिर पर लगाकर रखें। इसके बाद पानी से अपने बालों को धो लें। इससे रूसी से राहत मिल जाएगी।

Neem leavesImage Source: 

2 एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar)

एप्पल साइडर विनेगर में पोटेशियम काफी अधिक मात्रा में होता है। सिरका की मदद से स्कैल्प में होने वाली डेड स्किन दूर हो जाती है। शैम्पू करने के बाद आप एप्पल साइडर विनेगर और पानी की एक मात्रा लेकर इसे अपने सिर पर लगा लें।

Apple Cider VinegarImage Source: 

यह भी पढ़ेः रूसी के 4 प्रकार और उनके इलाज

3 ऑलिव ऑयल (Olive Oil)

ऑलिव ऑयल से अगर आप अपनी स्कैल्प की मसाज करती हैं तो इससे आपको कुछ ही दिनों में रूसी से राहत मिल जाती है। इस ऑयल से बालों में कम से कम सप्ताह में एक बार जरूर मसाज करें।

Olive OilImage Source: 

यह भी पढ़ेः रूसी के कारण बालों के झड़ने को ऐसे रोके

4 मेथी दाना (Fenugreek seeds)

मेथी दाने को एक रात पहले ही भिगोकर रख दें। इसके बाद अगली सुबह इसे पीस लें और इसे 30 मिनट के लिए बालों पर लगा रहने दें, फिर अपने सिर को धो लें। सप्ताह में दो से तीन बार इस उपचार का इस्तेमाल करने से आपको रूसी से राहत मिल जाएगी।

Fenugreek seedsImage Source: 

यह भी पढ़ेः बालों में रूसी है तो इन ऑर्गेनिक ऑयल का करें इस्तेमाल