रक्षाबंधन पर दिखना हो खूबसूरत, तो फॉलो करें इन टिप्स को

-

 

सावन के रिमझिम फुहारों के बीच मनाएं जाने वाला भाई-बहन के प्यार का त्योहार हैं रक्षाबंधन। आम दिनों की अपेक्षा पर्व-त्योहारों के मौकों पर लड़कियां या महिलाएं कुछ खास श्रृंगार करती हैं। रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर चमकती-दमकती खूबसूरत त्वचा पाने के लिए आपको दो चार दिन पहले से ही तैयारियां शुरू कर देनी चाहिए। आइए जानते हैं ब्यूटी एक्सपर्ट से इस दौरान खूबसूरत दिखने के कुछ ब्यूटी टिप्स…

यह भी पढ़ें – रक्षाबंधन पर आप कैसें दिखें खूबसूरत जाने ये खास टिप्स…

1. फ्रूट मास्क (Fruit mask)-

अपने चेहरे की त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए आप सबसे पहले केला, पपीता, सेब और संतरे को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें, फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर आधे घंटे तक लगा कर छोड़ दें। सूखने के बाद चेहरे को पानी से धो लें। इससे त्वचा को ठंडक मिलती हैं और मृत कोशिकाएं साफ हो जाती हैं। इससे त्वचा के काले दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।

इसके अलावा आप रक्षाबंधन वाले दिन खूबसूरत दिखने के लिए खीरे के जूस में दो चम्मच दूध का पाउडर और अंडे का सफेद भाग मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर आधे घंटे तक लगाकर छोड़ दें और सूखने के बाद चेहरे को पानी से धो लें।

Fruit maskImage Source: 

2. तैलीय त्वचा के लिए मास्क (Masks for oily skin)-

आप अपनी तैलीय त्वचा की समस्या को दूर करने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाएं और इसका पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे सूखने के लिए आधे घंटे तक छोड़ दें। अंत में चेहरे को पानी से धो लें। इससे तैलीय त्वचा की समस्या दूर होगी और आप खूबसूरत नजर आएगी।

Masks for oily skinImage Source: 

यह भी पढ़ें – लिपस्टिक लगाते समय इन स्टेप्स को करें फॉलो

3. बालों के लिए टिप्स (Tips for hair)-

रक्षाबंधन के दिन आप अपने बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए क्रीमी हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप इस क्रीमी हेयर कंडीशनर में साफ पानी मिलाएं और इसे स्प्रे बोतल में डाल दें। फिर इस मिश्रण को बालों पर छिड़के और उसके बाद बालों में कंघी कर लें, ताकि यह बालों में पूरी तरह से फैल जाएं। बालों को एक घंटे बाद ताजे पानी से धो लें।

इसके अलावा आप रक्षाबंधन जैसे खास त्योहार के लिए आप कुछ आकर्षक हेयर स्टाइल अपना सकती हैं। इसके लिए आप अपने बालों को फैंसी और डिजाइनर क्लिप से बांध सकती हैं। आपको बता दें कि इस त्योहार पर बालों में चोटी भी बना सकती हैं। इस दौरान कुछ चेहरों पर छोटी चोटी, तो कुछ पर लंबी, लेकिन खूबसूरती को बढ़ाने के लिए घुमावदार चोटी आपके लिए बेस्ट होगी।

Tips for hairImage Source: 

4. कैसे करें मेकअप (How to make up)-

रक्षाबंधन के दिन मेकअप हल्का करना चाहिए। अगर आपकी त्वचा साफ हैं तो फाउंडेशन का इस्तेमाल ना करें। आप अपने चेहरे पर माइश्चराइजर सहित सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें फिर पाउडर लगाएं। जिससे आप खूबसूरत दिखेंगी।

जिन लड़कियों या महिलाओं की स्किन ऑयली हैं वे माइश्चराइजर की जगह अस्ट्रीजेंट लोशन का इस्तेमाल करें और फिर इसके बाद कॉम्पैक्ट पाउडर का लगाएं। इसके अलावा आप अगर चाहती हैं तो चेहरे पर ब्लशर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

How to make upImage Source: 

यह भी पढ़ें – लिपस्टिक को अपने फेस पर लंबे समय तक ठीक रखने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

5. आंखों का मेकअप (Eye makeup)-

दिन के समय में आंखों के मेकअप के लिए आई पेंसिल काफी हैं। इसके अलावा आप अपनी आंखों को खूबसूरत बनाने के लिए स्लेटी या भूरे आई शैडो का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आंखों में चमक लाने के लिए मस्कारा का एक कोट लगाएं।

होठों को खूबसूरत बनाने के लिए हल्का गुलाबी, हल्के भूरे और हल्के बैंगनी रंग की लिपस्टिक का प्रयोग कर सकती हैं। ध्यान रखें कि लिपस्टिक का कलर बहुत डार्क और चमकीला नहीं होना चाहिए। होठों पर लिपस्टिक को ब्रश की मदद से लगाएं।

Eye makeupImage Source: 

Share this article

Recent posts

इन 9 आसान तरीकों से कैलोरी करें बर्न वो भी बिना खास मेहनत किए हुए

आज के समय में हर किसी की सबसे बड़ी समस्या बन चुकी है मोटापा। लोग अपने बढ़ते वजन को कम करने के लिए ना...

शरीर के लिए तिल के बेमिसाल फायदे, देगें आपको कई स्वास्थ्य लाभ

तिल का उपयोग काफी पुराने समय से किया जाता रहा है। ये हमारे यहाँ पाई जाने वाली सबसे पुरानी फसलों में से एक है।...

मैनिक्योर से जुड़ी ये 8 गल्तियां पड़ सकती हैं आप पर भारी

लॉकडाउन के समय पार्लर बंद होने की वजह से महिलाओं नें अपने सौन्दर्य से जुड़े हर काम घर पर ही रह कर किए हैं।...

8 बेहतरीन होम मेड मेंहदी हेयर पैक जो आपके बालों में जान डाल देंगे

हमारे बाल किरेटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं जो बालों को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं। हालांकि, ये प्रोटीन प्रदूषण, सूर्य...

चावल के पानी से अपने बालों को बनाएं स्वस्थ और चमकदार, जानें पूरी विधि

आज के समय में अच्छे और स्वस्थ बालों की चाहत हर किसी को होती है पर इसके लिए शायद हमें काफी खर्चा पार्लर में...

Popular categories

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments