सभी महिलाएँ सुंदर और बेदाग चेहरा चाहती हैं। सुंदर दिखने की चाह में वे सबसे पहले अपने चेहरे को निखारने का प्रयास करती हैं। इसके लिए बाजार में ऐसे कई क्रीम व अन्य प्रोडक्ट हैं जो आपको सुंदर व जवां बनाने का दावा करते हैं लेकिन इन सब के अलावा कुछ और घरेलू नुस्खें भी हैं जिनसे आप अपनी त्वचा को जवां बना सकती हैं और अपनी सुंदरता में चार – चाँद लगा सकती हैं तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही ओट फेस पैक के बारे में जिसके इस्तेमाल से आप खूबसूरत और जवां बनी रह सकती हैं।

यह भी पढ़ें – घर पर बने इन फेसपैक का इस्तेमाल कर पाएं चमकदार त्वचा

1. शहद और ओट फेसपैक (Honey and oat face pack) –

इस फेसपैक के इस्तेमाल से आप खूबसूरत और जवां बनी रह सकती हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप दो चम्मच ओट्स में थोड़ा – सा कच्चा दूध मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे और गले पर लगाएं। जब यह सूख जाएं तो इसे पानी से धो लें। आपको बता दें कि ये फेसपैक ड्राई स्किन के लिए बेहतर हैं और इससे त्वचा में निखार आता हैं।

Honey and oat face packimage source:

2. ओटमील, दूध और नींबू (Oatmeal, milk and lemon) –

अपने चेहरे के निखार को बढ़ाने के लिए इस फेसपैक का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इसके लिए आप दो चम्मच उबले ओट्स, दो चम्मच दूध और चार चम्मच नींबू के रस को एक साथ मिलाएं। जब ओट्स ठंडा हो जाएं तो उसे चेहरे पर लगाएं। फिर 20 से 25 मिनट के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

Oatmeal, milk and lemonimage source:

यह भी पढ़ें – गर्मियों में तैलीय त्वचा के लिए अपनाएं ये होममेड फेसपैक्स

3. ओट्स और गुलाबजल (Oats and rose water) –

इस ओट फेसपैक को बनाने के लिए आप दो चम्मच ओट्स में एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच शहद मिला लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। दस मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा में चमक आएगी।

Oats and rose waterimage source:

4. ओट मील और एलोवेरा स्क्रब (oatmeal and aloe vera scrub) –

एलोवेरा स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। यह त्वचा की कई समस्याओं को दूरकर त्वचा में निखार लाती हैं। इसके लिए आप ओटमील पाउडर को एलोवेरा जेल में अच्छे से मिलाकर चेहरे पर तीन से पांच मिनट तक मसाज करें। सूखने के बाद पानी से धो लें।

oatmeal and aloe vera scrubimage source:

यह भी पढ़ें – आटे के साथ तैयार किए गए ये 3 फेसपैक आपको देंगे दमकता निखार