भाई-बहन में एक तरफ जहां एक दूसरे के लिए प्यार बहुत होता है, वहीं दूसरी तरफ उनके बीच छोटे-मोटे झगड़े भी होते ही रहते हैं। हर छोटी-मोटी बात पर आपको भी इनके झगड़ों के बीच आना ही पड़ता होगा। ऐसे में आप अक्सर यहीं कोशिश करती होंगे कि किस तरह दोनों बच्चों का झगड़ा कम हो। अगर आप भी अपने बच्चों की समस्या का हल करना चाहती हैं, तो ऐसे में आप इस तरह से उनके झगड़े को सुलझा सकती हैं।

Image Source:

यह भी पढ़ेः बच्चों को रात में डर लगता हो तो अपनाएं यह तरीके

1. वजह जानने की कोशिश करें-
सबसे पहले यह जानने की कोशिश करें कि बच्चों के बीच लड़ाई का कारण क्या है। जब आप यह जान लेंगी कि झगड़ा किस बात पर हो रहा है, तो ऐसे में आप आसानी से उनके झगड़े को सुलझा पाएंगी।

Image Source:

2 दोनों की बातें आराम से सुनें-
बच्चों के बीच होने वाली लड़ाई के दौरान आपको अपने दोनों ही बच्चों की बातें सुननी चाहिए। आराम से उनकी बात सुनने के बाद आप उन्हें बताएं कि उनकी गलती कहां हैं।

Image Source:

यह भी पढ़ेः छुट्टियों में बच्चों को कैंप में भेजने के होते है यह फायदे

3 गलती मनवाएं-
अपने बच्चों की गलती का पता करने के बाद उन्हें अहसास दिलाएं कि वह कहां पर गलत हैं और उन्हें एक दूसरे से माफी मांगने के लिए कहें।

Image Source:

4 उनको प्यार से समझाएं-
दोनों को सकारात्मक तरीके से समझाने की कोशिश करें कि उनको एक दूसरे से किस तरह से बात करनी चाहिए और उन्हें गलत शब्दों का इस्तेमाल करने के लिए मना करें।

Image Source:

नोट –
कभी भी अपने बच्चे की तुलना उसी के दूसरे भाई बहन से ना करें। ऐसा करने से दूसरे बच्चे पर गलत असर पड़ता है। इसके अलावा कभी भी पढ़ाई के विषय में अपने एक बच्चे की तुलना दूसरे बच्चे के साथ न करें। यह भी लड़ाई की वजह बनती हैं।

Image Source:

यह भी पढ़ेः बच्चों के साथ सफर करते समय इन 6 टिप्स का रखें ख्याल