जब कभी हम किसी डेसर्ट की बात करते हैं, तो ऐसे में हम कोई ऐसी रसिपी बनाने के बारे में सोचते हैं, जो कि कम से कम समय में बनकर तैयार हो जाए और जिसे बनाने में ज्यादा मेहनत की जरूरत भी ना हो। आज हम जिस डेसर्ट की बात कर रहे हैं, वह भी कुछ ही समय में बनकर तैयार हो जाती है। चलिए आज हम आपको दूध के पेड़े बनाने की रेसिपी के बारे में बताते हैं।

दूध का पेड़ा बनाने के लिए सामग्री:

  •  संघनित दूध – 200 ग्राम
  •  घी – आधा बड़ा चम्मच
  •  मिल्क पाउडर – 3/4 कप
  •  केसर – एक चुटकी
  •  जायफल – एक चुटकी
  •  इलायची – 3-4

दूध का पेड़ा बनाने की विधि

  1.  एक माइक्रोवेव सुरक्षित बाउल में दूध, दूध पाउडर और घी को मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इस बात को सुनिश्चित करें कि इस मिक्चर में पाउडर वाले दूध की कोई गांठ हो।
  2.  इसके बाद इस मिक्चर को माइक्रोवेव में कुछ मिनट के लिए पकाएं।
  3.  इस बाउल को बाहर निकाल लें और इलायची के बीजों को क्रश कर लें। इसके बाद इलायची के पाउडर, केसर और जायफल पाउडर को भी इस मिक्चर में अच्छी तरह से मिला लें।
  4.  इसके बाद इस मिक्चर को एक बार फिर माइक्रोवेव में पका लें। इसके बाद इसे माइक्रोवेव से निकाल लें और फिर 30 मिनट के लिए इसे मिलाते रहें।
  5.  इसके बाद मिक्सचर को गाढ़ा होने तक चलाते रहें।
  6.  इसके बाद जब आपको लगे कि पेस्ट पेडे़ बनने के लिए तैयार हो चुका है, तो इसे ठंड़ा होने दें और फिर छोटे छोटे पेड़े के आकार देते रहें। पेड़े बनाते समय अपनी हथेलियों में हल्का सा घी लगा लें।
  7.  जब पेडे़ बन जाए तो इन्हें ठंड़ा करने के लिए एक एयरटाइट कंटेनर में रखकर फ्रिज में रख दें।
  8.  आप इनका सेवन कभी भी कर सकती हैं।
milk peda recipe,doodh peda recipe,recipe,Milk Peda,Sweets,how to make milk peda,how to make doodh peda,Homemade Doodh Peda Recipe,1
Image Source:

आप इस मिक्चर को गैस पर भी बना सकती हैं। इसके लिए सभी सामग्री को मिलाकर तब तक पकाएं जब तक सारा मिक्चर कढ़ाई ना छोड़ दें। इसके बाद इन्हें छोटे छोटे पेड़ों का आकार दें।