पति पत्नी जीवन की गाड़ी के दो पहिये मानें जाते हैं। इन दोनों में आपसी सांमजस्य होना बहुत आवश्यक होता है। यदि दोनों के बीच का तालमेल गड़बड़ा जाता है तब जीवन की गाड़ी की पटरी से उतर जाती है। इसका असर न सिर्फ पति पत्नी के जीवन पर पड़ता है बल्कि उनके बच्चों के भविष्य पर भी बहुत नकारात्मक असर पड़ता है। पति पत्नी के बीच कई कारणों से झगड़े हो सकते हैं। इनको ख़त्म करने के लिए हम आपको कुछ जरुरी बातें बता रहें हैं। यदि आप यहां बताई तीन बातों को ध्यान में रखती हैं तो आपके बीच कभी झगड़े नहीं होंगे। आइये जानते हैं इन तीन बातों के बारे में।

1- एक दूसरे को समझें

 एक दूसरे को समझें Image source:

देखा जाएं तो पति पत्नी का रिश्ता विश्वास तथा प्रेम पर टिका होता है। ऐसे में दोनों को एक दूसरे की भावनाओं को समझना चाहिए तथा एक दूसरे की भावनाओं की कद्र भी करना चाहिए। किसी कारण से पति अपनी वाइफ की किसी जरुरत को पूरा नहीं कर पा रहा है तो पत्नी को चाहिए की वह उस पर दवाव नहीं बनाएं। इसी प्रकार से पति को भी करना चाहिए।

2- एक दूसरे को दीजिये सम्मान

 एक दूसरे को दीजिये सम्मान Image source:

एक दूसरे को सम्मान देना बहुत आवश्यक होता है। अक्सर देखने में आता है की पति अपनी पत्नियों को पूरा सम्मान नहीं देते। वे उनको अपशब्द कहते हैं या कभी कभी हाथ भी उठा देते हैं। इस प्रकार के कार्यों से पत्नी के मन में पति के प्रति सम्मान कम हो जाता है। अतः पति या पत्नी दोनों में से किसी को कोई ऐसा काम नहीं करना चाहिए। जिससे एक दूसरे के प्रति सम्मान कम हो जाएं।

3- एक दूसरे के लिए निकालें समय

 एक दूसरे के लिए निकालें समय Image source:

आज का जीवन भागदौड़ का है। पति पैसे कमाने में बहुत व्यस्त रहता है तथा पत्नी बच्चों तथा परिवार में व्यस्त रहती है। इस प्रकार से दोनों ही एक दूसरे के लिए समय नहीं निकाल पाते। पति पत्नी को एक दूसरे के लिए समय निकालना ही चाहिए अन्यथा उनके बीच दूरियां बढ़ जाती हैं। इसके लिए आप सप्ताह में एक दूसरे के लिए एक दिन अवश्य निकालें। इस दिन कहीं घूमने के लिए जाएं तथा एकांत मेंस समय विताएं। इस प्रकार से आपके बीच की दूरियां घटती जाएंगी तथा दोनों के बीच प्रेम बढ़ता जाएगा।