चेहरे की सुंदरता के लिए त्वचा की देखरेख करना काफी जरूरी है। अगर त्वचा कोमल और स्वस्थ होगी, तो ख़ूबसूरती अपने आप निखर कर सामने आएगी। इसलिए त्वचा की सफाई का विशेष ख्याल रखें। स्किन से मैल व धूल-मिट्टी हटाने के लिए आपको चेहरे को क्लीनज़र की मदद से साफ करना चाहिए।

चेहरे की सुंदरता के लिए त्वचा की देखरेखImage Source: onlymyhealth

क्लीनज़र का उपयोग ना केनल मेकअप रिमूव करने के लिए बल्कि स्किन से डेड सेल्स हटाने के लिए भी किया जाता है। ऐसा करने से स्किन के बंद पोर्स खुलते हैं और स्किन साफ होती है। एक एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी सेप्टिक क्लींज़र त्वचा को रैशेज़, इंफेक्शन और मुंहासे जैसी समस्याओं से दूर रखता है। वैसे तो बाज़ार में कई प्रकार के क्लींज़र उपलब्ध है, लेकिन यह काफी महंगे और केमिकल्स युक्त होते हैं। इनके उपयोग से आपके चेहरे को नुकसान भी हो सकता है। इसलिए आप घर पर प्राकृतिक तरह से क्लींजर्स बनाएं और किसी भी तरह के साइड इफेक्ट से दूर रहें। तुलसी व कड़ी पत्ते से बना क्लींजर ना केवल प्राकृतिक है, बल्कि यह आपकी त्वचा को साफ कर उसे कई प्रकार की त्वचा संबंधी परेशानियों से भी बचाता है।

तुलसी व कड़ी पत्‍ते से बना प्राकृतिक क्‍लींजर
तुलसी व कड़ी पत्ते दोनों में ही एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। यह आपकी त्वचा को मुंहासों और इंफेक्शन से दूर रखते हैं। इसके अलावा यह त्वचा को कोमल बनाकर झांइयों और झुरियों को भी दूर करते हैं। तुलसी व कड़ी पत्ते में मॉश्‍चराइजिंग और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जिसके कारण त्वचा में निखार आता है और चेहरा दमकने लगता है।

तुलसी व कड़ी पत्‍ते से बना प्राकृतिक क्‍लींजरImage Source: tarawaechter

तुलसी व कड़ी पत्ते से प्राकृतिक क्लींजर ऐसे बनाएं
1. सबसे पहले 5 या 6 कड़ी व तुलसी के पत्तों को अच्छे से पानी में धो लें। अब इन्हें मिक्सी में पीस लें और एक कटोरी में रख दें।
2. अब आधा कप दूध लें और उसे उबाल लें। जब दूध ठंडा हो जाए तो इसमें तुलसी व कड़ी पत्तों से बना पेस्ट डाल दें और अच्छे से मिला लें। अब इसे आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें।
3. अब इस पेस्ट को छान लें। तुलसी व कड़ी पत्ते से बना प्राकृतिक क्लींज़र तैयार है। अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर सही से लगा लें।

तुलसी व कड़ी पत्ते से प्राकृतिक क्लींजर ऐसे बनाएंImage Source: newsmax

अन्‍य तरीका
आप चाहें तो इस क्लींजर को बनाने के लिए तुलसी व कड़ी पत्ते की ताज़ा या फिर सूखी पत्तियों का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। ताजा पत्तियों को पीस कर उनका पेस्ट व सूखी पत्तियों से पाउडर बनाया जा सकता है। इसके बाद आप इस पेस्ट/पाउडर को पानी या दूध में भिगोकर उस पानी का उपयोग भी क्लींज़र के तौर पर कर सकती हैं।

क्लींजिंग करने का तरीका
1. तुलसी व कड़ी पत्ते के नैचुरल क्लींज़र को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसके बाद करीब 5 मिनट तक इससे चेहरे की मसाज करें।
2. अब कॉटन या एक सॉफ्ट कपड़े से अपने चेहरे को पोंछ लें।
3. कड़ी पत्तों और तुलसी के प्राकृतिक क्लींजर के प्रतिदिन उपयोग से त्वचा की ड्राईनेस खत्म हो जाएगी और आपका चेहरा खिल उठेगा।

क्लींजिंग करने का तरीकाImage Source: bodyharmony