शादी करने का फैसला खास होता है। यह हमारे लिए एक अवसर के समान होता है। समय के साथ ही आपको पता चलता है कि आपका फैसला सही था या गलत। यह वह समय है जब आप अपनी जिंदगी का अहम फैसला करती हैं। साथ ही आपके पास विकल्प होता है कि आपको किसी अनजान व्यक्ति के साथ शादी करनी हैं या फिर उनसे जिनसे आप प्यार करती हैं।

शादी करने का फैसलाImage Source: https://www.psychologischefakten.net/

हम हमेशा से ही ऐसे इंसान की तलाश में होते हैं जो हमारी देखभाल करे और गलत होने पर हमें समझाए। इससे हमें अपना जीवन सुरक्षित तो महसूस होता ही है साथ ही हमारे जीवन में रोमांच बना रहता है। आपके जीवनसाथी का रहन सहन यह तय करता है कि आप आगे कैसा जीवन जीने वाले हैं। ऐसा व्यक्ति जिससे आप प्यार करती हैं उसके साथ रहने से आपका जीवन काफी लचीला और आसान हो जाता है। आप उस व्यक्ति को पहले से जानते हैं तो आपको उनकी पसंद और नापसंद के बारे में सब कुछ पता होता है।

 हम हमेशा से ही ऐसेImage Source: https://shadiguru.com/

आपको उसी इंसान से शादी करनी चाहिए जिसे आप प्यार करती हैं। वह आपके साथ काफी समय से हैं तो वह आपको खुशी देंगे। इसलिए उन्हीं से शादी करने का फैसला करें जिनसे आप प्यार करती हैं।

आपको उसी इंसानImage Source: https://assets.nydailynews.com/

खुला संवाद
जब आप एक दूसरे से संवाद करते हैं, तो इससे आपको एक दूसरे को जानने और समझने का मौका मिलता है। जिनसे आप प्यार करती हैं उनसे आपको संवाद करने में मुश्किल नहीं होती हैं।

खुला संवादImage Source: https://www.familylife.com/

रोमांस की चिंगारी बरकरार रहती है
रोमांस एक ऐसी भावना है जो इंसान को अंदर से आती है। यह भी एक अहम कारण है जिसकी वजह से हमें उसी व्यक्ति से शादी करनी चाहिए जिससे हम प्यार करते हैं। अगर आप सुनिश्चित हैं कि वह इंसाान आपसे बहुत प्यार करता है तो आपको इज़हार करने में देर नहीं करनी चाहिए।

रोमांस की चिंगारी बरकरार रहती हैImage Source: https://cravelife.com.au/

खुद में बदलाव करने की आवश्यकता नहीं
जब आप किसी अनजाने इंसान से शादी करती हैं तो उस व्यक्ति को और उसके परिवार वालों को संतुष्ट करने के लिए आपको उनके अनुसार चलना पड़ता है। वहीं अगर आप ऐसे व्यक्ति से शादी करते हैं जिसे आप पहले से जानते हैं तो आप उनके साथ अपनी गृहस्थी को सुचारु रुप से चला सकती हैं।

खुद में बदलाव करने की आवश्यकता नहींImage Source: https://bonnier.imgix.net/

जाना पहचाना परिवार
जब आप किसी से प्यार करती हैं तो आप उनके परिवार वालों के बारे जान लेती है उनको पहचान लेती है। इससे आपको परिवार की पसंद और नापसंद के बारे में पहले से ही पता रहता है। आखिरकार एक मज़बूत परिवार का बंधन ही आपके रिश्ते को अच्छा और सुखमय बना सकता है।

जाना पहचाना परिवारImage Source: https://womenpla.net/

उनसे बेहतर आप को कोई नहीं जान सकता
बहुत अधिक समय तक किसी के साथ रिलेशनशिप में रहने के बाद शादी का निर्णय लेना सबसे बड़ा निर्णय होता है। किसी व्यक्ति को लंबे समय तक जानने के बाद जब आप शादी जैसे अंतिम निर्णय पर पहुँचते हैं तो इसका सीधा अर्थ यह होता है कि आप उस व्यक्ति के साथ सहज और खुश हैं।

उनसे बेहतर आप को कोई नहीं जान सकताImage Source: https://c2.plzcdn.com/

ज़िम्मेदारी
जब आप ऐसे व्यक्ति से शादी करती हैं जिनसे आप प्यार करती हैं तो रिश्ते में गर्माहट और ताजगी बनाए रखने की ज़िम्मेदारी आप दोनों की होती है। इससे आपका जीवन भर का सफर आसान और रिश्ता मज़बूत बना रहता है।

ज़िम्मेदारीImage Source: https://dama.mk/