आलू की कचौड़ी ज्यादातर घरों में एक जैसी ही बनती है। लेकिन आज हम आपके लिए कचौड़ी बनाने की कुछ खास विधि लेकर आएं हैं | आप इसे बिना कोई स्पेशल सामाग्री जोड़े आराम से घर में बना सकतीं हैं। आलू की कचौड़ी को आप नाश्ते या फिर शाम को स्नैक्स के तौर पर भी खा सकती हैं औऱ अपने मेहमानों को भी खिला सकती हैं।

आलू की कचौड़ी ज्यादातरImage Source: https://www.allindiarecipe.com/

जिस दिन आपकी ऑफिस की छूट्टी हो या फिर आपके बच्चों की छूट्टी हो, तो आप इसे आराम से बना सकतीं हैं और अपने परिवार को नाश्ते में खिला भी सकती हैं। आप इसको एक बार बनाने के बाद कई दिनों तक खा सकती हैं। यहां तक की सर्दियों के दिनों में ऐसी कचौडि़यों को खाने का आनंद ही कुछ और होता है। आप आलू से बनी इन कचौडि़यों को बनाकर इसे चाय के साथ भी मजे से खा सकती हैं। किसी और दिन का क्या इंतजार क्यों करना आप इन कचौडि़यों को आज ही शाम को चाय के साथ आनंद ले सकती हैं।

जिस दिन आपकी ऑफिसImage Source: https://www.impresamia.com/

आलू की कचैड़ी बनाने की सामग्री
मैदा या गेहूं का आटा. 400 ग्राम, सूजी. 150 ग्राम, नमक- स्वादानुसार, बेकिंग पावडर- 1चम्‍मच, तेल- 2 से 3 चम्‍मच,

A

भरावन की सामग्री
आलू. 400 ग्राम, तेल. 1 चम्‍मच, जीरा. 1 चम्‍मच, धनिया पावडर. 1 चम्‍मच, हरी मिर्च. 2 से 3, अदरक. छोड़ा सा टुकड़ा, नमक. स्वादानुसार, तेल- तलने के लिये

b

बनाने की विधि – सबसे पहले आटा गूथ लें ध्यान रहे कि आटा गुथने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। आटा गुथने के बाद आटे को आधे घंटे के लिये किसी कपड़े से ढ़क कर रख दें। इसके बाद आलू को उबाल लें, फिर आलू छील कर उनके छोटे टुकड़े कर लें। इसके बाद कढ़ाई में तेल गरम करें और उसमें जीरा डालें। जीरा डालने के बाद धनिया पावडर, हरी मिर्च, नमक, घिसी हुई अदरक और आलू डाल कर इसे 2 से 3 मिनट तक अच्छे से फ्राई करें। ध्यान रहे जब आलू फ्राई कर रहें तो गैस की आंच हल्की रखें। अब आटे की छोटी छोटी साइज की लोई ले लें, फिर उसे हल्‍का सा दबा कर बेल लें। इसके बाद बीच में एक चम्‍मच भरावन सामग्री भरें। कचौड़ी के किनारों को मोड़ कर बंद कर के हल्‍का सा बेल लें। अब इस तरह से सभी कचौडियां तैयार कर लें और एक तरफ तेल को गरम कर लें। इसके बाद कचैडि़यों को गरम तेल में हल्का लाल होने तक तल लें। ध्यान रहे कि गैस की आंच मध्‍यम ही हो। इसके बाद कचौडि़यों को बीच बीच में पलटती रहें। फिर कचौड़ी को नैपकिन पर रख कर प्‍लेट में सर्व करें, इसे खुद भी खाएं और अपने बच्चों और परिवार को भी खिलाएं।

बनाने की विधिImage Source: https://nishamadhulika.com/