कुछ ऐसा है हसीन वादियों से घिरा दार्जिलिंग

-

दिलकश नज़ारा, हसीन वादियां, शरीर को छूती मद मस्त ठंडी हवाएं, ऊंचे-ऊंचे खूबसूरत वृक्ष, मन को अपने बस में करने वाली फूलों की खुशबू, बर्फीली पहाड़ियां और रूई के जैसी गिरती बर्फ आपको कभी भी यह भूलने नहीं देंगी कि आप दार्जिलिंग के सफर का लुत्फ़ उठा चुके हैं। यकीनन यह खूबसूरत सफर आप जीवन भर याद रखने वाले हैं। दार्जिलिंग की ख़ूबसूरती को महज शब्दों में बयां करना सही नहीं होगा, इसके लिए आपको वहां जाकर प्रकृति की मनोरम सुंदरता को खुद देखना होगा। लेकिन फिर भी इस आर्टिकल के माध्यम से हम पूरी कोशिश करेंगे कि आप कल्पना में ही सही लेकिन दार्जिलिंग की ख़ूबसूरती का आनंद ले पाएं।  यह जगह इतनी खूबसूरत है कि सिर्फ तस्वीर देखकर ही पर्यटक यहां आने पर मजबूर हो जाते हैं। कुदरत के कई करिश्मों में से एक दार्जिलिंग भी है। यहां आने के बाद आप प्रकृति की प्रशंसा करने के आगे बाकी सब भूल जाएंगे। तो देर किस बात की है। आइए निकल पड़ते हैं दार्जिलिंग के खूबसूरत सफर पर।

दिलकश नज़ारा, हसीन वादियांImage Source: happytrips

दार्जिलिंग का खूबसूरत सफर
दार्जिलिंग के खूबसूरत सफर पर जाते हुए आपको रास्ते में सुन्दर जंगल, पेड़-पौधे, नदियां ऊंची-ऊंची पहाड़ियां देखने को मिलेंगी। यहां के टाइगर हिल पर ठहर कर आप इस सुन्दर नज़ारे को हमेशा के लिए अपनी आंखों में बसा सकते हैं। यहां पर नैचुरल हिस्ट्री म्यूजियम व हरे-भरे चाय के बागानों जैसी कई मनमोहक जगहें हैं।

दार्जिलिंग का खूबसूरतImage Source: ggpht

आकर्षित करती हैं ब्रिटिश शासन काल की इमारतें
दार्जिलिंग की प्राकृतिक सुंदरता में चार-चांद लगाती हैं यहां की पुरानी इमारतें। यह इमारते ब्रिटिश शासन काल की हैं, जब यह जगह ब्रिटिश लोगों का औपनिवेश हुआ करती थी। उस समय पर यह स्थान काफी व्यवस्थित था। दार्जिलिंग पहाड़ की चोटी पर बसा हुआ है। यहां पर सड़कों का एक जाल सा बिछा हुआ है। इन सड़कों पर सफर करने के दौरान आप ब्रिटिश काल की खूबसूरत इमारतों का आनंद ले सकते हैं। इन इमारतों की पुरानी खिड़कियां और धुंआ निकालने के लिए बनी चिमनियां आज भी उस दौर की याद दिलाती है।

आकर्षित करती हैं ब्रिटिशImage Source: wikimedia

दार्जिलिंग के ख़ास पर्यटक स्थल
दार्जिलिंग के कुछ ख़ास पर्यटक स्थल घूम रॉक, टाइगर हिल, बतासिया लूप, संदकफू, विक्टोरिया जलप्रपात, लेबांग रेसकोर्स, सेनथल झील, रॉक गार्डन, सिंगला, घूम मठ, तादाख, मजितार, लायड वनस्पति उधान, जापानी मंदिर, नेचुरल हिस्ट्री संग्राहलय, गोरखा दुख निवारक संघ, हिमालय पर्वतारोहण, शाक्या मठ, चाय के बागान, रोपवे, श्रवरि, गर्ग वर्ल्ड एम्यूज़मेंट पार्क, हिमालय हिन्दी भवन व सुखिया पोखरी अदि है।

दार्जिलिंग के ख़ासImage Source: weather-forecast

टाइगर हिल
दर्जिलिंग के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक टाइगर हिल है। यह एक आकर्षक स्थल है। इस हिल पर खड़े होकर आप पूरे दर्जिलिंग का सुन्दर और मनोरम दृश्य निहार सकते हैं। यहां से सूर्योदय का नज़ारा बेहद दिलकश और सुन्दर लगता है।

टाइगर हिलImage Source: staticflickr

घूम रॉक
यह भी दार्जिलिंग का एक आकर्षक व्यू पॉइन्ट है। इस जगह से बलसान घाटी नज़र आती है जो अपनी सुंदरता से पर्यटकों का मन मोह लेती है। अगर आप दार्जिलिंग की ख़ूबसूरती को करीब से देखना चाहते हैं तो इस जगह पर जरूर जाएं।

घूम रॉकImage Source: panoramio

बतासिया लूप
बतासिया लूप का निर्माण आज़ादी से पूर्व स्वतन्त्रता संग्राम में शहीद हुए लोगों की याद में, उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए किया गया है। साथ ही इस जगह पर टॉय ट्रेन हेयरपिन भी टर्न लेती है। इस जगह पर खड़े होकर खूबसूरत कंचनजंगा पर्वत श्रृंखला को देखा जा सकता है। इसके अलावा यहां एक छोटा सा बाज़ार भी है, जहां से आप किसी ख़ास स्थानीय सामान की खरीदारी कर सकते हैं।

बतासिया लूपImage Source: wlimg

विक्टोरिया जलप्रपात
विक्टोरिया वॉटरफॉल दार्जिलिंग के सबसे आकर्षक पर्यटक स्थलों में से एक है। अपनी सुंदरता के कारण यह सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इस जगह पर आने के बाद सभी यहां की ख़ूबसूरती की तारीफ़ करते नहीं थकते।

विक्टोरिया जलप्रपातImage Source: gfmcdn

रॉक गार्डन
इस गार्डन की विशेषता यह है कि इसका निर्माण चट्टानों और पहाड़ों को काटकर किया गया है। यही कारण है कि इसे रॉक गार्डन कहा जाता है। इसकी ख़ूबसूरती हर किसी को यहां की प्रशंसा करने पर मजबूर कर देती है।

रॉक गार्डनImage Source: fast-meteo

सेनथल झील
यह झील भी दार्जिलिंग के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है। इसकी सुंदरता मन को मोह लेने वाली है। यहां के खूबसूरत नज़ारों को देखकर पर्यटक मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। यही कारण है कि बहुत से लोग इस जगह पर पिकनिक मनाने आते हैं।

सेनथल झीलImage Source: khabarindiatv

Share this article

Recent posts

पितृपक्ष में करेंगे ये काम तो आशीर्वाद बनकर बरसेगी पितरों की कृपा

हिन्दू धर्म में पितृपक्ष का बड़ा महत्त्व है, इस अवधि में लोग अपने पितरों और पूर्वजों का तर्पण कराते हैं और जो ये नहीं...

कहीं आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्युनिटी कमज़ोर तो नहीं? ऐसे पता करें

इम्यूनिटी मतलब शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता जो हमें टॉक्सिन्स से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है। ये टॉक्सिन्स वायरस, बैक्टीरिया, फंगस, पैरासाइट या...

7 लाजवाब रोमांटिक टिप्स जो इन बारिशों में आपको महका देंगे, आज़मा कर देख लीजिए !

बारिश और रोमांस का एक अजीब अनकहा सा नाता है जो शायद कह कर न बताया जा सके पर वक़्त पर महसूस रूह तक...

19 आकर्षक मेंहदी डिजाइन जो आपकी खूबसूरती में चार-चाँद लगा देंगे

मेंहदी हमेशा से ही महिलाओं के दिलों में एक ख़ास जगह रखती है और किसी तीज-त्योहार में तो इसके लिए होड़ लग जाती है...

इस स्वतंत्रता दिवस पर ज़रूर याद करें देश के लिए इन वीरांगनाओं का अमूल्य योगदान

इस 15 अगस्त 2020 को हम अपने देश के स्वतंत्रता की 73वीं साल गिराह मनाने जा रहें हैं। वैसे वर्तमान समय और परिस्थितियों को...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments