आयुर्वेद की मदद से पाएं सुकून भरी नींद

-

ऐसा कहा जाता है कि अगर आपको आसानी से नींद आ जाती है तो आप काफी किस्मत वाले हैं। काम की अधिकता और व्यस्त जीवनशैली के कारण आजकल हर कोई जल्दी में रहता है। सुबह से शाम कैसे हो जाती है, यह पता ही नहीं चलता। जीवन में सुकून ना होने के कारण अब इसका असर हमारी नींद पर भी दिखने लगा है। कई तरह की चिंता और तनाव के कारण लोगों में नींद ना आने की बिमारी आम होती जा रही है। वह लोग जो कभी नाइट शिफ्ट में या कभी डे शिफ्ट में काम करते हैं, उनके साथ यह समस्या अधिकतर देखने को मिलती है। थोड़े दिनों तक एक ही रूटीन फॉलो करने के बाद, दोबारा से उनकी दिनचर्या में परिवर्तन आ जाता है।

ऐसा कहा जाता है किImage Source: daliulian

अच्छी नींद ना आने से या फिर नींद पूरी ना होने से पूरे दिनभर शरीर में सुस्ती रहती है और आपको थकान महसूस होती है। नींद अगर अच्छी आए तो हमारा दिल व दिमाग दोनों स्वस्थ रहता हैं। गहरी नींद आने से शरीर तरोताज़ा महसूस करता है। एंटी एजिंग हॉर्मोन भी नींद के समय अपना काम करते हैं। नींद पूरी ना हो तो आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं और बाल झड़ने जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं।

अच्छी नींद आने के आयुर्वेदिक तरीके

सोने से पूर्व स्नान करें
आयुर्वेद के मुताबिक सोने से पूर्व स्नान करने से नींद अच्छी आती है। बाथ टब में लैवेंडर के तेल का अर्क व बाथ सॉल्ट डालें। अब कुछ देर बाथ टब में लेटी रहें। ऐसा करने से आप रिलैक्स महसूस करेंगी और आपको नींद भी अच्छी आएगी।

सोने से पूर्व स्नान करImage Source: praxisvita

योगा और ध्यान करें
नियमित रूप से योगा और ध्यान करने वाले व्यक्ति को रात में अच्छी नींद आती है। ऐसे व्यक्ति में नींद ना आने की समस्या की संभावना काफी कम होती है। योगा से तनाव व शरीर की थकान कम होती है, जिससे आपको अच्छी नींद आती हैं।

योगा और ध्यान करेंImage Source: co

सोने का वक्त तय करें
अपने सोने और जागने का वक्त तय करें। ऐसा करने से आपको समय पर सोने व जागने की आदत हो जाएगी और आप समय से सोएंगे और जागेंगे। रात में देर तक जागने से नींद उड़ जाती है, जिसकी वजह से खतरनाक एडेरेनाइन हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है, जिसके परिणाम स्वरूप आपको नींद आनी ही बंद हो जाती है। इसलिए तय वक्त पर सोने का प्रयास करें।

सोने का वक्त तय करेंImage Source: com

कॉफी व चाय से परहेज आवश्यक
सोने से पहले कॉफी या फिर चाय नहीं पीनी चाहिए। कॉफी व चाय में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो मस्तिष्क को उत्तेजित कर देते हैं। जिसकी वजह से दिमाग दोबारा सक्रिय हो जाता है और नींद गायब हो जाती है। इसलिए सोने से पहले कॉफी व चाय से परहेज करें।

कॉफी व चाय सेImage Source: or

ज्यादा देर तक टीवी ना देखें
सोने से करीब आधे घंटे पहले टीवी बंद कर दे। इसके अलावा कंप्यूटर के आगे भी ना बैठें। कंप्यूटर और टीवी की स्क्रीन से निकलने वाली रोशनी से शरीर रिलैक्स नहीं हो पाता। इससे सोने में काफी परेशानी होती है। इसलिए सोने से पहले टीवी या फिर कंप्यूटर के आगे बैठने से अच्छा है कि आप किताब पढ़ें। इससे आपको जल्दी और अच्छी नींद आएगी।

Caucasian watching television on sofaImage Source: haiineola

म्‍यूजिक थेरेपी
कहते हैं कि संगीत में एक तरह का जादू होता है। इसलिए अगर नींद ना आ रही हो तो स्लो म्यूजिक सुनें। इससे आपका मन हल्का होता है और चिंता ख़त्म होती है। साथ ही दिमाग को शांति भी मिलती है। इसलिए सोने से पहले मधुर म्यूजिक सुनें। ऐसा करने से आपको अच्छी नींद आएगी।

म्‍यूजिक थेरेपीImage Source: escapefromwithin

पैरों की मसाज करें
अगर आपको एक अच्छी और सुकून भरी नींद चाहिए तो अपने पैरों के पंजों की मसाज करें। दिन भर की भागदौड़ से आपके पैर थक जाते हैं, इसलिए अगर आपको फुट मसाज मिले तो आप सुकून भरी नींद ले सकती हैं।

पैरों की मसाज करेंImage Source: diena

इस तरह अगर आप अच्छी और सुकून भरी नींद चाहती हैं तो आयुर्वेद के इन तरीकों को जरूर अपनाएं।

Share this article

Recent posts

पितृपक्ष में करेंगे ये काम तो आशीर्वाद बनकर बरसेगी पितरों की कृपा

हिन्दू धर्म में पितृपक्ष का बड़ा महत्त्व है, इस अवधि में लोग अपने पितरों और पूर्वजों का तर्पण कराते हैं और जो ये नहीं...

कहीं आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्युनिटी कमज़ोर तो नहीं? ऐसे पता करें

इम्यूनिटी मतलब शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता जो हमें टॉक्सिन्स से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है। ये टॉक्सिन्स वायरस, बैक्टीरिया, फंगस, पैरासाइट या...

7 लाजवाब रोमांटिक टिप्स जो इन बारिशों में आपको महका देंगे, आज़मा कर देख लीजिए !

बारिश और रोमांस का एक अजीब अनकहा सा नाता है जो शायद कह कर न बताया जा सके पर वक़्त पर महसूस रूह तक...

19 आकर्षक मेंहदी डिजाइन जो आपकी खूबसूरती में चार-चाँद लगा देंगे

मेंहदी हमेशा से ही महिलाओं के दिलों में एक ख़ास जगह रखती है और किसी तीज-त्योहार में तो इसके लिए होड़ लग जाती है...

इस स्वतंत्रता दिवस पर ज़रूर याद करें देश के लिए इन वीरांगनाओं का अमूल्य योगदान

इस 15 अगस्त 2020 को हम अपने देश के स्वतंत्रता की 73वीं साल गिराह मनाने जा रहें हैं। वैसे वर्तमान समय और परिस्थितियों को...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments