व्यायाम के द्वारा पेट को कम करने के सरल एवं आसान तरीके

-

सुंदर इकहरा बदन महिलाओं की सुंदरता का राज होता है। जिससे उनका सारा व्यक्तित्व निखरकर आता है। कई महिलाओं के लिए यह एक दूर के सपने की तरह है। अक्सर हमनें देखा है की बेडौल शरीर की महिलाओं को अक्सर कई परेशानियों का सामना करना पडता है। वह हर जगह एक हंसी का पात्र बनती है। अपने इस बेडौल शरीर से बचने लिए वो ना जानें क्या क्या उपाय करती है। हर विज्ञापन में कई प्रकार के देसी नुस्खों को देख और उसे अजमाकर अपने पतले होने के सपने सजोने लगती है, पर रिजल्ट मिलता है जीरो। लेकिन अब आपको परेशान होने की आवश्कता नही है, हम आपको दें रहें हैं वो उपचार जिनसे आप बिना किसी खर्चे के पा सकती हैं अपनी हर समस्याओं का इलाज। तो जानिए पेट को सपाट करने के तरीके……

By-exercising-simple-and-easier-way-to-reduce-bellyImage Source: i.ndtvimg

कैसे करें पेट को सपाट
आपके पेट के बढ़ने का प्रमुख कारण होता है आपके पेट के आसपास में फैल रही चर्बी, जो आपके स्वास्थ को ही नहीं बिगाड़ती बल्कि आपके लुक को भी खराब करती है। आपका खान-पान इसकी बड़ी वजह है। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ आपके शरीर से कोलेस्ट्रोल से बचाता है और आपके शरीर से कोलेस्ट्रोल को बाहर करके आपके शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी को भी बर्न करता है।

What-is-the-way-to-a-flat-stomachImage Source: 30dayfitnesschallenges

अगर आप अपने पेट की बढ़ती चर्बी को कम करने के लिए किसी कारगर उपाय की तलाश में हैं तो कुछ योगासन हैं जो आपके लिए बहुत मददगार हो सकते हैं। ये योगासन न सिर्फ आपके पेट के फैट्स को कम करने में मदद होंगे बल्कि आपकी मांसपेशियां मजबूत करने के साथ आपके शरीर को लचीला बनाने में भी सहायक होंगे।

पाइलेट्स-
यह व्यायाम आपके पेट को कम करने का एक सरल एवं अच्छा उपाय है। इसके लिए अपने दोनों हाथ सीधे, कमर सीधी, गर्दन सीधी और पैर जमीन पर टिकाएं। इसके बाद हाथ सामने रखते हुए पीछे की ओर झुकें और फिर आगे आएं। इस व्यायाम को करते समय अपने पंजे न उठायें और साथ ही पूरा पीछे न जाएं। इसमें अपना पेट अंदर की ओर खींचकर रखें। पीछे जाते समय सांस अंदर लें और ऊपर आते समय सांस छोड़ें। कम से कम 15 से 20 सेकेंड यह व्यायाम करें।

Pilates (1)Image Source: libsyn

भुजंगासन-
इस आसन को करने से आपके पेट की चर्बी कम तो होती ही है। साथ ही साथ, आपके बाजुओं, कमर और पेट की मांसपेशियों को भी मजबूती मिलती है और शरीर लचीला बनता है। इसके लिए सबसे पहले आप पेट के बल सीधा लेट जाएं और दोनों हाथों को पंजे के बल नीचे टिकाएं। इसी प्रकार अपने दोनों पैरों के पंजों को साथ रखें। अब अपने माथे को सामने की ओर उठाएं और दोनों बाजुओं को कंधों के समानांतर रखें जिससे शरीर का भार बाजुओं पर पड़े। शरीर के अग्रभाग को बाजुओं के सहारे उठाएं। शरीर को स्ट्रेच करें और लंबी सांस लें। कुछ सेकंड इसी अवस्था में रहने के बाद वापस पेट के बल लेट जाएं। ऐसा आप 5 से 6 बार करें। कुछ दिनों के बाद ही आपको इसके सही परिणाम देखने को मिलेगें।

BhujangasanaImage Source: zliving

बलासन –
योगासन की शुरुआत करने वालो के लिए यह आसन सबसे अच्छा है। इसके करने से आपके पेट की चर्बी कम होती है और मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। इसके लिए आप घुटने के बल जमीन पर बैठें और शरीर का सारा भाग एडि़यों पर डालें। अब एक गहरी सांस लेते हुए आगे की ओर झुकें। आपका सीना जांघों से छूना चाहिए और माथे से फर्श छूने की कोशिश करें। कुछ सेकेंड इस अवस्था में रहने के बाद सांस छोड़ते हुए वापस उसी अवस्था में आ जाएं। ये पेट की चर्बी को कम करने वाला आसन है, गर्वभती महिलाएं इस आसन को ना करें।

BalasnnImage Source: i.ytimg

 

पश्चिमोत्तानासन –
यह आसन पेट की चर्बी कम करने के लिए बेहद आसान और प्रभावी तरीका है। इसके लिए सबसे पहले सीधे बैठते हुए अपने दोनों पैरों को सामने की ओर सटाकर सीधा फैलाएं। इसके बाद अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठाते हुए कमर को बिल्कुल सीधा रखें। फिर झुककर दोनों हाथों से पैरों के दोनों अंगूठे पकड़ने की कोशिश करें। ध्यान रहे इस दौरान आपके घुटने न मोड़ें और न ही आपके पैर जमीन से ऊपर उठें। कुछ सेकंड इस अवस्था में रहने के बाद वापस सामान्य अवस्था में आ जाएं। ऐसा आप 3-4 बार करें।

PaschimottanasanaImage Source: brigiddineen

इस तरह के अभ्यास आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे। यह आपके शरीर की चर्बी को कम कर आपके शरीर एंव पेट की मांसपेशियों को भी मजबूती प्रदान करते हैं। इसलिए योगा को शरीर की स्फूर्ति बनाए रखने वाला एक आवश्यक घटक माना जाता है। इसे आप रोज करें और आनंद पूर्वक निरोगी जीवन व्यतीत करें।

Naina
"जिंदगी कितनी खुबसूरत है ये देखने के लिए हमें ज्यादा दूर जाने की जरुरत नहीं है, जहाँ हम अपनी आंखे खोल ले वहीँ हम इसे देख सकते है ।"

Share this article

Recent posts

पितृपक्ष में करेंगे ये काम तो आशीर्वाद बनकर बरसेगी पितरों की कृपा

हिन्दू धर्म में पितृपक्ष का बड़ा महत्त्व है, इस अवधि में लोग अपने पितरों और पूर्वजों का तर्पण कराते हैं और जो ये नहीं...

कहीं आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्युनिटी कमज़ोर तो नहीं? ऐसे पता करें

इम्यूनिटी मतलब शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता जो हमें टॉक्सिन्स से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है। ये टॉक्सिन्स वायरस, बैक्टीरिया, फंगस, पैरासाइट या...

7 लाजवाब रोमांटिक टिप्स जो इन बारिशों में आपको महका देंगे, आज़मा कर देख लीजिए !

बारिश और रोमांस का एक अजीब अनकहा सा नाता है जो शायद कह कर न बताया जा सके पर वक़्त पर महसूस रूह तक...

19 आकर्षक मेंहदी डिजाइन जो आपकी खूबसूरती में चार-चाँद लगा देंगे

मेंहदी हमेशा से ही महिलाओं के दिलों में एक ख़ास जगह रखती है और किसी तीज-त्योहार में तो इसके लिए होड़ लग जाती है...

इस स्वतंत्रता दिवस पर ज़रूर याद करें देश के लिए इन वीरांगनाओं का अमूल्य योगदान

इस 15 अगस्त 2020 को हम अपने देश के स्वतंत्रता की 73वीं साल गिराह मनाने जा रहें हैं। वैसे वर्तमान समय और परिस्थितियों को...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments