हमारे देश के बात की जाए तो भारत में आज भी कई ऐसे घरेलू नुस्खें मौजूद है जिनके बारे में कई लोग जानते ही नहीं है। इन नुस्खों से शारीरिक व त्वचा संबंधी समस्याओं के साथ ही घर पर रखें सामानों को सुरक्षित करने की समस्या का भी समाधान चुटकियों में किया जा सकता है, पर आज हम आपको आपके दैनिक जीवन की समस्याओं से जुड़े कुछ खास टिप्स बताने जा रहें हैं, जिनको आजमाकर आप कई समस्याओं का समाधान कर सकती है, चलिए जानते है इनके बारे में..

यह भी पढ़ेः-ऊनी कपड़ों पर लगे दाग-धब्बों को दूर करने के खास उपाय

1. जीन्स की दुर्गंध भगाएं
अक्सर देखा जाता है कि घर पर रखे कपड़ों से बदबू आने लगती है और यदि आपको इसे जल्द ही धोना नहीं है, तो कपड़ों की बदबू को दूर करने के लिए आप इसे किसी पॉलीथिन के अंदर पैक करके रात भर फ्रिज में रख दें। फिर देखिए, इस नुस्खे का कमाल क्या होता है…रात भर के बाद आपके कपड़ों की दुर्गंध कोसों दूर जा चुकी होगी।

Image Source:

2. कपड़ों के बटन को मजबूत करें
अक्सर देखा जाता है कि ऑफिस जाने के दौरान कपड़े जल्दी पहनने के चक्कर में शर्ट के बटन टूट जाते है, जिससे आपकी परेशानी बढ़ जाती है। बार-बार की इस समस्या से छुटकारा पाने के आप शर्ट के बटन को लगाने के बाद बटन की तरफ लाइट कलर की नेल पॉलिश लगा दें, इससे आपके बटन नहीं टूटेंगे…ये नेलपॉलिश बटन को मजबूत बना देगी।

Image Source:

3. दाग छुड़ाएं
कपड़ों पर लगे जिद्दी दाग को छुड़ाने के लिए रेड वाइन का उपयोग करें। यह कपड़ों के दाग धब्बे को छुड़ाने का सबसे अच्छा उपचार है।

Image Source:

यह भी पढ़ेः- कपड़ों से एलर्जी हो जाने पर अपनाएं ये उपाय

4. पुराने जूतों में नई चमक
चमड़े के जूतों को ज्यादा समय तक पहनने के बाद वो काफी खराब दिखने लगते है। उनमें नई चमक लाने के लिए आप विनेगर को पानी के साथ मिलाकर इनमें लगा दें। इससे जूतें के दाग-धब्बे खत्म हो जाएंगे और जूतों पर एक नई चमक वापस आ जाएगी। यदि आप जूते में और अधिक चमक लाना चाहती है, तो इसके लिए नमी वाली क्रीम का उपयोग करें।

Image Source:

5. कपड़ों की सही माप
यदि आप कपड़े लेने जाते है और उस दौरान आपको आपके पैंट की सही साईज का पता नहीं है, तो इसके लिए आप पैंट की कमर के हिस्से को अपने गले पर लगाकर नाप लें यदि गले पर लगाने के बाद कोई हिस्सा बाकि नहीं बच रहा है, तो ये नाप आपके लिए सबसे सही है।

Image Source: