अक्सर घर में लाये फल जल्द ही खराब हो जाते हैं। आज हम आपको इसी परेशाली के हल के लिए कुछ जरुरी टिप्स दे रहें हैं ताकि आपके फल खराब न हो सकें। जैसा की आप जानती ही हैं कि गर्मी के मौसम में फल अक्सर जल्दी खराब हो जाते हैं। यही कारण है कि गर्मियों में फलों की देखभाल कुछ विशेष तरीके से करनी पड़ती है। आज हम आपको कुछ विशेष फ्रूट्स टिप्स बता रहें हैं जो आपके फलों को गर्मियों में खराब होने से बचाएंगे। आइये जानते हैं इन फ्रूट्स टिप्स के बारे में।

1 – अधपके केलों के लिए

अधपके केलों के लिए Image source:

अक्सर हम बाजार से अधपके केले ले आते हैं। घर में आने के बाद ये केले अक्सर जल्दी ही खराब हो जाते हैं। ऐसे में यदि आप इसने ज्यादा समय तक सही रखना चाहती हैं तो अधपके केलों को बांस की टोकरी में रख दीजिये तथा इनके ऊपर सूती कपड़ा डाल दीजिये। ऐसा करने पर ये केले देर से पकेंगे तथा खराब होने से भी बच जाएंगे।

2 – आड़ुओ को पकाने के लिए

आड़ुओ को पकाने के लिए Image source:

जब हम बाजार से आड़ू खरीद कर लाते हैं तो कई बार उनमें से कुछ आड़ू कच्चे भी निकल जाते हैं। ऐसे में आप उनको अपने घर में ही अच्छे से पका सकती हैं। आपको बता दे कि कच्चे आड़ुओं को पकाने के लिए आप उनको अखबार के कागज़ में लपेट कर काज के डिब्बे में बंद कर दें। ऐसा करने पर आपके आड़ू पक जाते हैं।

यह भी पढ़ें – गर्मियों में पिएं कूल कूल फ्रूट्स मॉकटेल

3 – संतरे को आसानी से छीलने के लिए

 संतरे को आसानी से छीलने के लिए Image source:

कई बार संतरा इतना सख्त होता है कि वह आसानी से नहीं छिल पाता है। ऐसे में यदि आप उस संतरे को 30 सेकेण्ड तक माइक्रेवेव में गर्म कर लेती हैं तो आपका संतरा आसानी से छिल जाता है।

4 – गाजर को ताजा रखने के लिए

गाजर को ताजा रखने के लिए Image source:

गाजर को यदि आप लंबे समय तक फ्रिज में ताजा रखना चाहती हैं तो आप उनको बिना धोये ही फ्रिज में रख दें। ऐसा करने पर वे ज्यादा समय तक ताजा बनी रहती हैं।

5 –  फीके पपीते के लिए

 फीके पपीते के लिए Image source:

कई बार बाजार से लाया गया पपीता फीका निकल जाता है। यदि ऐसा कुछ आपके साथ भी हो जाए तो आप पपीते को हींग से छौंक कर कद्दू की सब्जी की तरह पका लीजिये। इस प्रकार से आप का फीका पपीता मीठा बन जाता है। ये फ्रूट्स टिप्स आप अपने घर पर जरूर अपनाएं तथा अपने फलों को खराब होने से बचाएं।