मानसून का मौसम आते ही बारिश पड़ने लगती है। इस बारिश के कारण हमारे घरों की छत के किनारों, किचेन, बाथरूम आदि स्थानों पर सीलन आ जाती है। सीलन होने के कारण घर में बदबू भी आने लगती है तथा घर में बीमारियां पैदा होने का खतरा भी बढ़ जाता है। आपको बता दें कि आपके घर में सीलन की समस्या लीक पाइप, खराब क्वालिटी के प्रोडक्ट्स या खराब डैंप प्रूफिंग कोड के कारण भी हो सकती है। सीलन की समस्या से न सिर्फ घर में बीमारियां होने का खतरा पैदा होता है बल्कि घर की सुंदरता भी बिगड़ती है। इस समस्या को दूर करना काफी मुश्किल होता है लेकिन कुछ उपाय ऐसे हैं। जिनको अपनाकर हम इस समस्या से निपट सकते हैं। आज आपको हम इन्ही उपायों के बारे में जानकारी दे रहें हैं। आइये जानते हैं इन उपायों को।

1- पानी तथा सिरके का प्रयोग

पानी तथा सिरके का प्रयोग Image source:

इसके लिए आप सिरके तथा पानी को बराबर मात्रा में लें तथा एक स्प्रे बोतल में भर लें। अब आप इस मिश्रण का स्प्रे उस दीवार पर करें जिस पर फंगल लगी हो। स्प्रे करने के बाद कुछ समय के लिए दीवार को ऐसे ही छोड़ दें। बाद में सूखे कपड़े से दीवार को पोंछ दीजिये।

यह भी पढ़े – वायु प्रदूषण से रहना है सुरक्षित तो घर में लगाएं ये पौधे

2- डिटर्जेंट का करें प्रयोग

डिटर्जेंट का करें प्रयोग Image source:

यदि आप अपने घर की दीवार से सीलन को दूर करना चाहती हैं तो आपको डिटर्जेंट का प्रयोग करना चाहिए। इसके लिए आप पानी में डिटर्जेंट मिला लें। अब आप किसी कपड़े को इस पानी में गीला कर सीलन वाली दीवार को अच्छे से पोंछ दें। आप लगातार तीन से चार दिन तक इस कार्य को करें। इस प्रयोग से आपके घर की दीवारों से सीलन खत्म हो जायेगी।

3- दीवारों का रखें ध्यान

दीवारों का रखें ध्यान Image source:

यदि आप नहीं चाहती कि बारिश के मौसम में आपके घर की दीवारों पर सीलन आये तो आप उन पर हल्के कलर का पेंट करा दें। इसके अलावा यदि आप पेंट कराने से पहले दीवारों की दरारें भरवा देती हैं तो यह सबसे ज्यादा अच्छा रहेगा।

4- दीवारों पर कराएं डैपप्रूफ कोर्स

दीवारों पर कराएं डैपप्रूफ कोर्स Image source:

कई बार ऐसा भी देखने में आता है कि बारिश के मौसम में दीवारों के नीचले हिस्से पर सीलन आ जाती है। इससे आपके घर की दीवारों को बचाने के लिए आप डैपप्रूफ कोर्स जरूर कराएं। ऐसा करने से भी आपके घर की दीवारों पर सीलन नहीं आती है। इस प्रकार से यदि आप बारिश के मौसम में अपने घर में इन टिप्स का यूज करेंगी तो आपका घर सदैव सीलन से सुरक्षित रहेगा।