गर्मी का मौसम अपने साथ बहुत सी समस्याएं लेकर आता है। इस मौसम में एक छोटे बच्चे से लेकर बड़े लोगों तक सभी परेशान रहते हैं। इस मौसम में जिस प्रकार से हम लोग अपने स्वास्थ्य के लिए जीवन शैली में परिवर्तन करती हैं। उसी प्रकार से बच्चों की जीवन शैली में भी परिवर्तन की जरुरत होती है। इसी क्रम में आज हम आपसे बात कर रहें हैं गर्मियों में बच्चों के बालों की देखभाल के बारे में। गर्मी के मौसम में बालों की खास देखभाल की जरुरत होती है अन्यथा वे रूखे तथा कमजोर हो जाते हैं। इसके लिए हम तरह तरह के उपाय भी करते हैं। जिस प्रकार से हम गर्मी के मौसम में लोग अपने बालों की केयर करते हैं। ठीक उसी प्रकार से बच्चों के बालों की देखभाल भी करनी जरुरी होती है। आज आपको गर्मियों में बच्चों के बालों की देखभाल के संबंध में यहां कुछ विशेष टिप्स दिए जा रहें हैं। आइये जानते हैं इस बारे में।

1- बालों को रखें साफ

 बालों को रखें साफ Image source:

गर्मी एक दिनों में बच्चों को जल्दी इंफेक्शन हो जाता है। यह संक्रमण उनके बालों की गंदगी से भी हो सकता है। अतः बच्चों के बालों को खासकर गर्मियों में साफ रखें। रात को जब बच्चे सोएं तो उनके बालों में किसी प्रकार का क्लिप आदि न लगाएं अन्यथा उनके बाल आपस में उलझ कर टूट सकते हैं। अच्छा हो कि आप रात को उनके बालों की चोटी बना दें।

यह भी पढ़ें – गर्मियों की छुट्टियों में बच्चों को खेलकूद के साथ-साथ ये काम भी सिखाएं

2- सही उत्पाद यूज करें

सही उत्पाद यूज करें Image source:

आप बच्चों तथा व्यस्क लोगों के बीच के उम्र के अंतर को अच्छे से समझे तथा बच्चों के लिए बनी वस्तुएं ही उनके लिए खरीदें। आपको बता दें कि बच्चों के शैम्पू में पीएच की मात्रा 5.5-6 के बीच में होनी चाहिए। तभी वह शैम्पू उनके लिए उपयोगी तथा लाभकारी होता है। इससे ज्यादा पीएच के शैंपू से उनके बाल टूट सकते हैं तथा उससे स्कैल्प को हानि पहुंच सकती है।

3- इन बातों का भी रखें ध्यान

 इन बातों का भी रखें ध्यान Image source:

सुनिश्चित कीजिये की आपके बच्चे जिस स्थान पर खेल रहें हैं। वह स्थान छायादार हो। यदि बच्चे बाहर जाते हैं तो उनको कैंप पहनाकर या उनका सिर ढक कर ही बाहर भेजे। कई बार महिलाएं यह सोचती हैं कि शैम्पू उनके बच्चों की आंखों को हानि न पहुंचा दें। इसके लिए आप सौम्य शैम्पू का यूज बच्चों के लिए कीजिये। इस बात का भी ख्याल रखें कि आप अपने बच्चें के लिए जिस उत्पाद का यूज कर रहीं हैं। वह मॉइश्चराइजर युक्त तथा प्राकृतिक तत्वों से परिपूर्ण हो ताकी बच्चे के बालों को पोषण मिले तथा आपको कंघी करने में परेशानी भी न हो। इन टिप्स का यूज करके आप गर्मी के मौसम में अपने बच्चों के बालों की देखभाल अच्छे से कर सकती हैं।