आजकल बड़े शहरों में बढ़ती आबादी के चलते लोगों के रहने की जगह लगातार कम होती जा रही है। आप शहरों में बिकने वाले फ्लैट्स की ही बात ले लो। थोड़ी थोड़ी जगहों में आपको 2-3 बी.एच.के फ्लैट मिल जाते है। इनमें हर चीज के लिए पूरी पूरी जगह रहती है। किसी भी घर के लिए किचन सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। नए डिजाइन के कीचन में आपको बर्तन धोने व वेट वेस्ट को बाहर निकालने के लिए सिंक की सुविधा मिलती है, मगर अक्सर देखा जाता है कि लोगों के रसोईघरों में सिंक काफी दुर्गंध देती है। छोटे घर होने के कारण यह बदबु आपके पूरे घर में फैल जाती है। ऐसे में घर आने वाले लोगों के सामने आपका इम्प्रेशन बहुत खराब पड़ता है। इसलिए आज हम आपको इस परेशानी से छुटकारा पाने के कुछ उपाय बताने जा रहे है। आइये जानते है इनके बारे में।

1. क्लीनिंग ड्राइव

 क्लीनिंग ड्राइवImage source:

इसके लिए आपको अपनी सिंक की अच्छी तरह से सफाई करनी होती है। कोशिश करें की सिंक में गंदे बर्तनों को ज्यादा समय तक जमा न होने दे। इसके अलावा दिन में कम से कम एक बार बर्तन धोने के बाद सिंक को अच्छे से साफ करें। इसके लिए सिंक में मौजूद सारी गंदगी को पानी से बहा दे, इस दौरान जो गंदगी सिंक की जाली पर इक्ट्ठी हुई हो उसे हाथ से निकाल कर डस्बीन में फेंक दे। हाइजिन के लिए आप हाथों में दस्ताने पहन सकती है।

2. बेकिंग सोडे से करे साफ

बेकिंग सोडे से करे साफImage source:

अगर आपके किचन में स्टेनलेस स्टील की सिंक लगी है तो उसे साफ करने के लिए बेकिंग सोडे का इस्तेमाल कर सकती है और यह मार्केट में आसानी से मिल भी जाएगा। इसके लिए आप सिंक में बेकिंग छिड़क दे और उसे 5 मिनट के लिए छोड़ दे। इसके बाद एक स्क्रब की मदद से सिंक को रगड़ कर साफ कर दे। इससे आपकी सिंक नई जैसी चमक उठेगी और उसकी दुर्गंध भी दूर हो जाएगी।

3. दागो के लिए सिरका

 दागो के लिए सिरकाImage source:

अगर आपकी सिंक में गहरे व जिद्दी दाग पड़े हुए हैं तो इन्हें साफ करने के लिए आप सिरके का इस्तेमाल कर सकती है। अक्सर चाय, कॉफी या फिर ग्रेवी के कारण ऐसे दाग पड़ जाते है। मगर सिरका इन सभी दागो को मिटाकर आपकी सिंक को नई जैसी बना देगा।

4. ऐसे बनाएं खुशबुदार

ऐसे बनाएं खुशबुदारImage source:

अगर आपकी सिंक कुछ ज्यादा ही बदबू कर रही है और आप चाहती है कि ये बदबू खूशबू में बदल जाए तो इसके लिए नींबू व संतरे के छिलके की मदद ले सकती है। आपको सिर्फ इतना करना है कि अपनी सिंक को इन छिलको से रगड़ रगड़ कर साफ करना है और फिर साफ पानी से सारी गंदगी धो देनी है। इससे आपकी सिंक चमकदार भी हो जाएगी और खूशबूदार भी।

5. ड्रेन पाइप को जरुर साफ करें

 ड्रेन पाइप को जरुर साफ करेंImage source:

कई बार होता है कि हम अपनी सिंक को रोजाना साफ करते है लेकिन इसके बावजूद सिंक से बदबू आती है। इसकी वजह रहती है कि आपके किचन की सिंक की ड्रेन पाइप में गंदगी फसी रहती है जो दुर्गंध फैलाती है। इसे साफ करने के लिए गारबेज डिस्पोजल या फिर ड्रेन साफ करने वाले किसी खूशबूदार प्रोडक्ट का प्रयोग कर सकती है। आपको रात में बर्तन धोने के बाद अपनी ड्रेन को याद से साफ करना चाहिए।