यदि आप किसी के साथ अपना समय गुजारते हैं तो कई बार देखने में आता है की उसकी कई आदतों के कारण ही आप दोनों के बीच रिश्ते में दरार आ जाती है। यह दूरी किस रिश्ते या उम्र के बीच आयी है। यह बात मायने नहीं रखती बल्कि मायने रखता है इस दूरी का समय से दूर किया जाना। यदि आप अपने रिश्ते में आयी दूरी को जल्दी ख़त्म नहीं करते तो आप दोनों के बीच की दूरियां बढ़ जाती हैं। आज हम आपको रिश्ते में आयी दूरी को मिटाने का ही उपाय यहां बता रहें हैं। इस उपाय में 5 चरण है। आप यदि इन सभी को फॉलो करती हैं तो आपके रिश्ते में आयी दूरी ख़त्म हो जायेगी। आइये जानते हैं इस उपाय के 5 चरणों के बारे में।

रिश्ते में दरार को मिटाने के 5 चरण –

1 – आप करें पहल

आप करें पहलImage source:

रिश्ते में आयी दूरी को यदि मिटाना है तो आपको खुद पहल करनी चाहिए। इस बात का इंतजार न करें की आपका साथी आपको मनाएगा। अतः खुद पहल करें तथा दूरी को मिटाने की कोशिश करें।

2 – रिश्ते में आयी दूरी का कारण जानें

रिश्ते में आयी दूरी का कारण जानेंImage source:

आपको सबसे पहले अपने रिश्ते में आयी दूरी का कारण जानना चाहिए। इसके लिए आपको यह पता लगाना चाहिए की आप दोनों के रिश्ते के बीच आखिर दूरियां क्यों बढ़ी। कारण का पता लगाकर आप उसको दूर करने की कोशिश करें।

3 – अपनी गलती को स्वीकारें

 अपनी गलती को स्वीकारेंImage source:

यदि गलती आपकी है तो उसको स्वीकार कीजिये। गलती को स्वीकारने से आप छोटे नहीं हो जाते हैं बल्कि इससे आपका अहम भाव ख़त्म होता है और आप दोनों का रिश्ता ज्यादा मजबूत बनता है।

यह भी पढ़ें – पति पत्नी के रिश्ते में बढ़ते तनाव को खत्म करना जरुरी, वरना बढ़ जाएंगी दूरिंया

4 – खुद की कमियों को करें दूर

खुद की कमियों को करें दूरImage source:

यदि आपमें कोई ऐसी आदत है। जिसको आपका साथी पसंद नहीं करता है तो उसको आपको दूर करने की कोशिश करनी चाहिए। असल में आप दोनों को वे सभी आदतें खुद के जीवन से दूर करनी चाहिए।

5 – एक दूसरे पर रखें विश्वास

एक दूसरे पर रखें विश्वासImage source:

विश्वास ही एक दूसरे के रिश्ते के बीच की कड़ी होता है। आप दोनों के एक दूसरे पर विश्वास करेंगे तो आपका रिश्ता ज्यादा मजबूत होगा। यदि किसी रिश्ते में विश्वास कमजोर होता है तो वह रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं चल पाता है। अतः अपने रिश्ते में विश्वास को बढ़ावा दें। यदि आप इन 5 चरणों को अपनाती हैं तो अपने रिश्ते में दरार के कारणों को खत्म कर रिश्ते को मजबूत बना सकती है।